Indian Railway: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, IRCTC ने टिकट बुकिंग को लेकर उठाएगी बड़ा कदम

रिपोर्ट्स बताती हैं कि यह प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है और मार्च 2025 तक पूरी हो जाएगी।

137

Indian Railway: रेल यात्रियों (Railway Passengers) के लिए एक अच्छी खबर है। अब आपको ट्रेन टिकट बुक (Ticket Booking) करने के लिए लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) (आईआरसीटीसी) ने कहा है कि वह जल्द ही टिकटिंग क्षमता को बढ़ाएगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि टिकट बुक करने वाले ट्रेन यात्रियों को प्रतीक्षा अवधि में परेशानी न उठानी पड़े।

रिपोर्ट्स बताती हैं कि यह प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है और मार्च 2025 तक पूरी हो जाएगी। इसके पूरा होने के बाद, ट्रेन यात्रियों की टिकट ऑनलाइन बुक हो जाएगी और उन्हें होम पेज पर क्लिक करने के बाद प्रतीक्षा समय नहीं लगेगा।

यह भी पढ़ें- Kolkata Doctor Rape-Murder Case: सीबीआई ने एम्स से क्यों मांगी मदद? जानने के लिए पढ़ें

टिकट बुकिंग की पूरी प्रक्रिया तुरंत शुरू
टिकट बुकिंग की पूरी प्रक्रिया तुरंत शुरू हो जाएगी और यात्रियों को थोड़े समय के अंतराल में टिकट मिल जाएगा। साथ ही, IRCTC यह सुनिश्चित करेगा कि यात्रियों को पैसे कटने और फिर टिकट जारी न होने की समस्या का सामना न करना पड़े। इससे पहले, IRCTC के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक (CMD) संजय जैन ने टिकट बुक करते समय पैसे कटने, भुगतान विफल होने या कन्फर्म टिकट के लिए प्रतीक्षा समय जैसी समस्याओं के लिए लंबे समय तक प्रतीक्षा करने के पीछे के कारण के बारे में बताया था।

यह भी पढ़ें- Congress: प्रवक्ता आलोक शर्मा के खिलाफ मामला दर्ज, मराठी लोगों के अपमानजनक टिप्पणी का है मामला

यात्रियों को परेशानी का सामना
CMD ने यह भी कहा था कि कम क्षमता के कारण इन प्रक्रियाओं में लंबा समय लगता है। इसका सीधा सा मतलब है कि ऑनलाइन टिकट बुकिंग की प्रक्रिया करने वालों की संख्या की तुलना में बुकिंग क्षमता कम है, जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान में यात्रियों द्वारा ऑनलाइन बुकिंग और एजेंट बुकिंग सहित हर दिन नौ लाख से अधिक टिकट ऑनलाइन बुक किए जा रहे हैं। हर दिन दो करोड़ से अधिक यात्री ट्रेन से यात्रा करते हैं।

यह भी पढ़ें- Delhi Liquor Policy Case: अरविंद केजरीवाल को अदालत से नहीं मिली राहत, न्यायालय ने बढ़ाई न्यायिक हिरासत

25,000 से 2.25 लाख प्रति मिनट की क्षमता
पिछले साल, भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग की मौजूदा 25,000 से 2.25 लाख प्रति मिनट की क्षमता को अपग्रेड करने का फैसला किया था। ऐसा यात्री आरक्षण प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए किया गया था। इससे पहले केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि रेलवे ट्रेन यात्रियों की सुविधा के लिए सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर सहित टिकटिंग सिस्टम को अपग्रेड कर रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय बजट में रिकॉर्ड आवंटन की स्थिति में सिस्टम को अपग्रेड करने के लिए उठाए जाने वाले कदमों का विवरण देने के बाद भारतीय रेलवे ने सिस्टम को अपग्रेड किया है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.