Maharashtra: पीएम मोदी का महाराष्ट्र दौरा आज, जानें क्या है कार्यक्रम

प्रधानमंत्री मोदी विविध मत्स्य पालन पहलों का उद्घाटन करेंगे और पोत संचार और सहायता प्रणाली के राष्ट्रीय रोल आउट का शुभारंभ करेंगे

127

Maharashtra: प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज महाराष्ट्र का दौरा (Maharashtra visit) करेंगे और पालघर (Palghar) में 76,000 करोड़ रुपये की लागत वाली वधवन बंदरगाह परियोजना (Vadhwan port project) की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री मुंबई (Mumbai) में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2024 (Global Fintech Fest 2024) को भी संबोधित करेंगे।

वधवन बंदरगाह भारत के सबसे बड़े गहरे पानी वाले बंदरगाहों में से एक बनने की ओर अग्रसर है, जो अमेरिका की समुद्री कनेक्टिविटी को बढ़ाएगा। इसके अलावा, प्रधानमंत्री मोदी विविध मत्स्य पालन पहलों का उद्घाटन करेंगे और पोत संचार और सहायता प्रणाली के राष्ट्रीय रोल आउट का शुभारंभ करेंगे।

यह भी पढ़ें- Jharkhand: पूर्व डीसी मंजूनाथ को चुनाव ड्यूटी नहीं देने के मामले में ईसीआई की अपील पर सुनवाई पूरी, फैसला सुरक्षित

मुंबई और पालघर में कार्यक्रम
पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया, “मैं कल 30 अगस्त को महाराष्ट्र के लोगों के बीच होने का इंतजार कर रहा हूं। मैं मुंबई और पालघर में कार्यक्रमों में हिस्सा लूंगा। मुंबई में मैं करीब 11 बजे ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2024 में हिस्सा लूंगा। यह मंच फिनटेक की दुनिया में भारत की प्रगति को प्रदर्शित करता है और इस क्षेत्र के प्रमुख हितधारकों को एक साथ लाता है। इसके बाद मैं वधावन पोर्ट परियोजना के शिलान्यास कार्यक्रम के लिए पालघर में रहूंगा। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण परियोजना है, जो बंदरगाह आधारित विकास और महाराष्ट्र की प्रगति के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है।”

यह भी पढ़ें- Simranjit Singh Mann की बढ़ीं मुश्किलें, कंगना रानौत पर टिप्पणी को लेकर हरियाणा महिला आयोग ने लिया ये एक्शन

वधवन बंदरगाह की नींव रखना
पीएम मोदी पालघर में 76,000 करोड़ रुपये की लागत वाली वधवन बंदरगाह परियोजना की आधारशिला रखेंगे। यह गहरे पानी का बंदरगाह भारत की समुद्री कनेक्टिविटी को व्यापक रूप से बढ़ावा देगा, जिसमें बड़े बॉक्स जहाजों और अल्ट्रा-मैसिव शिपमेंट जहाजों की डॉकिंग को ध्यान में रखा जाएगा। बंदरगाह से रोजगार की महत्वपूर्ण संभावनाएं पैदा होने और कड़े पर्यावरणीय मानकों का पालन करते हुए क्षेत्रीय मौद्रिक वृद्धि में योगदान देने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- BJP ने जम्मू-कश्मीर में आए बदलावों पर किया खुली बहस का आह्वान, पेश किए आंकड़े

ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2024 को संबोधित करना
मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में, पीएम मोदी ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2024 को संबोधित करेंगे, जो फिनटेक क्षेत्र में भारत के सुधारों को प्रदर्शित करता है। पेमेंट्स काउंसिल ऑफ इंडिया और अन्य प्रमुख निकायों की सहायता से तैयार इस कार्यक्रम में अंतरराष्ट्रीय नीति निर्माताओं और उद्योग जगत के नेताओं के साथ 800 वक्ता शामिल होंगे। सम्मेलन में फिनटेक में आधुनिक सुधारों पर प्रकाश डालते हुए 20 से अधिक विचार नेतृत्व रिपोर्ट और श्वेत पत्र भी जारी किए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Assembly Elections 2024: हरियाणा में ईडी की बड़ी कार्रवाई, ‘इतने’ करोड़ की संपत्ति जब्‍त

मत्स्य पालन परियोजनाओं का उद्घाटन
पीएम मोदी लगभग 1,560 करोड़ रुपये की लागत वाले 218 मत्स्य पालन कार्यों का भी उद्घाटन करेंगे, जिसका उद्देश्य पूरे भारत के मत्स्य पालन क्षेत्र में बुनियादी ढांचे और उत्पादकता को बढ़ावा देना है। इन पहलों से पाँच लाख से ज़्यादा रोज़गार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है। इसके अलावा, प्रधानमंत्री वेसल कम्युनिकेशन एंड सपोर्ट सिस्टम के राष्ट्रीय रोल आउट का शुभारंभ करेंगे, जो इसरो द्वारा विकसित स्वदेशी तकनीक का उपयोग करके समुद्र में मछुआरों की सुरक्षा और संचार को बढ़ाएगा।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.