Uttar Pradesh: फर्रुखाबाद में नाबालिग किशोरियों की कथित आत्महत्या, दो लोगों पर मामला दर्ज

पुलिस ने बताया कि पवन और दीपक नाम के आरोपियों पर भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (बीएनएसएस) की धारा 173 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

97

Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फर्रुखाबाद (Farrukhabad) क्षेत्र में दो किशोरियों (two teenage girls) के पेड़ से लटके पाए जाने के कुछ दिनों बाद, स्थानीय पुलिस (local police) ने 29 अगस्त (गुरुवार) को घोषणा की कि इस मामले में प्राथमिकी दर्ज (FIR registered) कर ली गई है और गिरफ्तारियां (arrests) भी की गई हैं।

पुलिस ने बताया कि पवन और दीपक नाम के आरोपियों पर भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (बीएनएसएस) की धारा 173 के तहत मामला दर्ज किया गया है, जो संज्ञेय अपराधों के होने से संबंधित सूचना की रिपोर्टिंग और उसे संभालने की प्रक्रियाओं से संबंधित है। पुलिस के अनुसार, आरोपी कथित तौर पर मृतक लड़कियों के साथ रिलेशनशिप में थे, लेकिन वे अन्य लड़कियों से फोन पर बात भी करते थे, जिसके कारण दोनों पीड़ितों ने ऐसा कदम उठाया होगा।

यह भी पढ़ें- Stock Market: 82,637 के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचा सेंसेक्स, वहीं 25,257 के नए शिखर पर पहुंचा निफ्टी

मंदिर के कार्यक्रम में शामिल
यह ध्यान देने योग्य है कि 15 और 18 साल की दो लड़कियां जन्माष्टमी के अवसर पर पास के मंदिर में एक कार्यक्रम में शामिल होने गई थीं, लेकिन सुबह तक घर नहीं लौटीं। उनके माता-पिता ने बताया कि उन्होंने लड़कियों की पूरी तरह से तलाश की थी, लेकिन सुबह 6 बजे के आसपास उन्हें उनके ठिकाने के बारे में जानकारी मिली, जब कुछ स्थानीय लोगों ने देखा कि कोई व्यक्ति बगीचे में एक पेड़ से लटका हुआ है। “सुबह 6 बजे के आसपास, हम वहां पहुंचे और लड़कियों को लटकते हुए पाया। हमें लगता है कि किसी ने उनकी हत्या कर दी और उनके शवों को लटका दिया,” एक माता-पिता ने कहा।

यह भी पढ़ें- Mumbai: नाबालिग ने तेज रफ्तार एसयूवी चालक ने दूधवाले को कुचला, पुलिस ने किया गिरफ्तार

सिम कार्ड और फोन भी बरामद
इस बीच, पुलिस ने बताया कि दोनों लड़कियों के शवों के साथ ही एक सिम कार्ड और फोन भी बरामद किया गया, जिसके बाद दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया। सिम कार्ड आरोपी दीपक के नाम से रजिस्टर्ड था। पुलिस ने बताया कि दोनों आरोपी कथित तौर पर एक ही सिम कार्ड के जरिए मृतका से संपर्क में थे और उनसे नियमित बातचीत करते थे। जब लड़कियों को पता चला कि आरोपी दूसरी लड़कियों से भी बात कर रहे हैं, तो शायद इसी वजह से उन्होंने यह कदम उठाया। इसके अलावा, मृतका के परिजनों ने अधिकारियों से दोनों आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की है।

यह भी पढ़ें- NIA Raid: एनआईए ने चार नक्सल प्रभावित राज्यों में छापेमारी, जानें पूरा प्रकरण

त्वरित जांच की मांग
इसके अलावा, यह भी ध्यान देने वाली बात है कि समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो अखिलेश यादव ने मामले की त्वरित जांच की मांग की है। उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाओं से समाज में भय का माहौल पैदा होता है। इस घटना को संवेदनशील बताते हुए श्री यादव ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “भाजपा सरकार को तुरंत निष्पक्ष जांच कर हत्या के इस संदिग्ध मामले को स्पष्ट करना चाहिए। ऐसी घटनाओं से समाज में भय का माहौल पैदा होता है और समुदाय की महिलाओं को गहरी ठेस पहुंचती है।” लोकसभा सांसद ने कहा, “अब समय आ गया है कि राजनीति से ऊपर उठकर महिला सुरक्षा को एक गंभीर मुद्दा माना जाए।”

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.