Andhra Pradesh: गर्ल्स हॉस्टल के वॉशरूम में मिला गुप्त कैमरा, छात्रों ने किया प्रदर्शन

छात्राएं छात्रावास में एकत्रित हुईं और न्याय के लिए नारे लगाने लगीं तथा अधिकारियों से जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने और परिसर में उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने का आग्रह किया।

354

Andhra Pradesh: आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के कृष्णा जिले (Krishna district) के एसआर गुडलावलेरू इंजीनियरिंग कॉलेज (SR Gudlavaleru Engineering College) में 29 अगस्त (गुरुवार) को उस समय विरोध प्रदर्शन (protest) शुरू हो गया, जब लड़कियों के छात्रावास (girls hostel) के शौचालय में कथित तौर पर एक गुप्त कैमरा (hidden camera) पाया गया।

छात्राएं छात्रावास में एकत्रित हुईं और न्याय के लिए नारे लगाने लगीं तथा अधिकारियों से जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने और परिसर में उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने का आग्रह किया। कथित तौर पर छिपे हुए कैमरे द्वारा रिकॉर्ड किए गए वीडियो को लड़कों के छात्रावास में छात्रों के बीच प्रसारित किया गया था। पुलिस ने मामले के सिलसिले में इंजीनियरिंग के अंतिम वर्ष के एक छात्र को हिरासत में लिया है और जांच जारी है।

यह भी पढ़ें- Indo-Pacific: परमाणु त्रिकोण हिंद-प्रशांत क्षेत्र पर प्रभुत्व प्रदर्शित, जानें पूरा मामला

कैसे हुआ मामला?
घटना तब सामने आई जब गुरुवार शाम को महिला छात्रों के एक समूह ने अपने शौचालय में एक छिपे हुए कैमरे को देखा, जिससे तुरंत चिंता और परेशानी पैदा हो गई, NDTV ने बताया। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस खोज ने एक अराजक प्रतिक्रिया को जन्म दिया, जिसमें छात्रों ने शाम 7 बजे के आसपास एक विरोध प्रदर्शन शुरू किया और शुक्रवार सुबह तक जारी रहा और “हमें न्याय चाहिए” के नारे पूरे परिसर में गूंजते रहे और उन्होंने जवाब और जवाबदेही की मांग की। पुलिस ने कहा है कि जांच जारी है और वे अभी भी यह पता लगा रहे हैं कि कैमरा लगाने और वीडियो वितरित करने में कोई और छात्र शामिल था या नहीं।

यह भी पढ़ें- Chattisgarh: बीजापुर में 24 लाख का इनामी नक्सल कमांडर गिरफ्तार, जानें कौन है वो

300 से अधिक तस्वीरें और वीडियो लीक
रिपोर्टों से पता चलता है कि महिला छात्रावास के शौचालय से 300 से अधिक तस्वीरें और वीडियो लीक हुए हैं, कथित तौर पर कुछ छात्रों ने ये वीडियो उस छात्र से खरीदे हैं जिससे पुलिस पूछताछ कर रही है। छिपे हुए कैमरे की खोज और उसके बाद संवेदनशील फुटेज के जारी होने से कई छात्राएं बहुत परेशान हैं। कई ने शौचालय की सुविधा का उपयोग करने के बारे में चिंता और असुविधा व्यक्त की है, जबकि कुछ ने इस क्षेत्र से पूरी तरह से बचने का विकल्प चुना है। अधिकारियों ने आश्वासन दिया है कि जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें- Manipur: मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने इस्तीफे की मांग पर दिया बड़ा बयान, जानें क्या कहा

पूर्व पुलिस अधिकारी का बयान
पूर्व पुलिस अधिकारी वी वी लक्ष्मी नारायण ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा, “गुडलावलेरु इंजीनियरिंग कॉलेज में महिला छात्रावास में जासूसी कैमरों से जुड़ी घटना बेहद निंदनीय है और गोपनीयता का गंभीर उल्लंघन है। ऐसी घटनाओं के लिए तत्काल और सख्त कार्रवाई की आवश्यकता है। पुलिस को पूरी तरह से जांच करनी चाहिए और दोषियों को न्याय के कटघरे में लाना चाहिए। इसके अलावा, यूपी के कानून की तरह, सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफॉर्म को विनियमित करने के लिए नए कानूनों की आवश्यकता है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इस तरह के उल्लंघन को रोका जा सके और तुरंत दंडित किया जा सके।”

यह भी पढ़ें- Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश में गहराया आर्थिक संकट, मंत्रियों का वेतन रोका

डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या
कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में जूनियर डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या की निंदा करते हुए डॉक्टरों और अन्य लोगों द्वारा देशव्यापी प्रदर्शन के बीच यह विरोध प्रदर्शन हो रहा है। इस महीने की शुरुआत में, बेंगलुरु में एक लोकप्रिय कॉफी चेन, थर्ड वेव कॉफी के वॉशरूम में कथित तौर पर एक छिपा हुआ कैमरा पाया गया था। कथित तौर पर एक कर्मचारी ने वॉशरूम के डस्टबिन में एक स्मार्टफोन रख दिया था। प्रत्यक्षदर्शी द्वारा सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई पोस्ट में कहा गया है कि एक महिला को वह स्मार्टफोन मिला जो कथित तौर पर उस समय लगभग दो घंटे तक वीडियो रिकॉर्ड कर रहा था, जिसका कैमरा टॉयलेट सीट की ओर था। इस घटना ने गोपनीयता और सुरक्षा पर गहरी चिंता जताई, कॉफी चेन ने आश्वासन दिया कि उन्होंने संबंधित कर्मचारी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.