Nagzira Wildlife Sanctuary: नागजीरा वन्यजीव अभयारण्य के बारे में जानने के लिए पढ़ें ये रिपोर्ट

नागजीरा झील और इस अभयारण्य के आस-पास के अन्य जल-निकायों में मीठे पानी की कई तरह की मछलियाँ पाई जाती हैं।

329

Nagzira Wildlife Sanctuary: नागजीरा वन्यजीव अभयारण्य (Nagzira Wildlife Sanctuary) महाराष्ट्र राज्य (Maharashtra state) के पूर्वी भाग (eastern part) में एक चमत्कारिक रूप से संरक्षित “ग्रीन ओएसिस” (Green Oasis) है और जैव-विविधता संरक्षण (Bio-diversity conservation) के दृष्टिकोण से इसका बहुत महत्व है।

यह अभयारण्य प्रकृति की गोद में बंद है और सुरम्य परिदृश्य, शानदार वनस्पतियों से सुसज्जित है और प्रकृति का पता लगाने और उसकी सराहना करने के लिए एक जीवंत आउटडोर संग्रहालय के रूप में कार्य करता है। यह वन्यजीव अभयारण्य वास्तव में प्रकृति की अमूल्य संपत्ति है और सभी को इसके सुरम्य परिदृश्य, इसकी प्राकृतिक सुंदरता, इसकी शुद्ध और ताजी हवा का आनंद लेने के लिए आमंत्रित करता है।

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh: फर्रुखाबाद में नाबालिग किशोरियों की कथित आत्महत्या, दो लोगों पर मामला दर्ज

वास्तविक मूल्य का एहसास
यह वास्तव में हमारे लिए एक वरदान है और इसलिए हमें प्रकृति के इस अद्भुत खजाने के वास्तविक मूल्य का एहसास होना चाहिए और इसे हमारी राष्ट्रीय विरासत के हिस्से के रूप में संरक्षित करना चाहिए। इसमें जैव-विविधता संरक्षण के दृष्टिकोण और इसके मूल्यों की अपार संभावनाएं हैं। यह सामान्य रूप से मध्य भारत और विशेष रूप से विदर्भ में एक महत्वपूर्ण संरक्षण इकाई है। यह आस-पास की मानव बस्तियों के लिए “ग्रीन-लंग” का काम करता है और पर्यावरण संतुलन बनाए रखने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें- Manipur: मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने इस्तीफे की मांग पर दिया बड़ा बयान, जानें क्या कहा

प्राणिविज्ञान मूल्य
यह कई लुप्तप्राय प्रजातियों का घर है। कशेरुकी जीवों में मछलियों की संख्या के अलावा स्तनधारियों की लगभग 34 प्रजातियाँ, प्रवासी भूमि और जल पक्षियों सहित पक्षियों की लगभग 166 प्रजातियाँ, सरीसृपों की लगभग 36 प्रजातियाँ और उभयचरों की लगभग 4 प्रजातियाँ शामिल हैं। यह अभयारण्य अपने पक्षियों की समृद्धि के लिए उल्लेखनीय है और वास्तव में पक्षी देखने वालों के लिए स्वर्ग है। इस अभयारण्य के प्राणिविज्ञान संबंधी मूल्य संक्षेप में नीचे दिए गए हैं। अकशेरुकी। इस अभयारण्य में असंख्य अन्य कीटों और चींटियों की प्रजातियों के अलावा, 9 परिवारों से संबंधित लगभग 49 तितली प्रजातियाँ पाई जाती हैं, जिनमें से महत्वपूर्ण प्रजातियाँ कॉमन रोज़, कॉमन मॉर्मन, लाइम बटरफ्लाई, कॉमन सेलर, कॉमन इंडियन क्रो, ब्लैक राजा आदि हैं।

यह भी पढ़ें- Maharashtra: ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में प्रधानमंत्री मोदी ने लिया हिस्सा, जानें क्या कहा

स्तनधारी
इस अभयारण्य में लगभग 8 प्राकृतिक आदेशों और 16 परिवारों से संबंधित स्तनधारियों की लगभग 34 प्रजातियाँ देखी जाती हैं, जिनमें से लगभग 14 प्रजातियाँ लुप्तप्राय स्थिति में हैं, जैसे बाघ, तेंदुआ, जंगली बिल्ली, छोटा भारतीय सिवेट, पाम सिवेट, भेड़िया, सियार, सुस्त भालू, रैटल, आम विशाल उड़ने वाली गिलहरी, गौर, चार सींग वाला मृग, माउस हिरण, पैंगोलिन।

यह भी पढ़ें- Andhra Pradesh: गर्ल्स हॉस्टल के वॉशरूम में मिला गुप्त कैमरा, छात्रों ने किया प्रदर्शन

पक्षी
इस अभयारण्य का पक्षी-जीव इसकी सबसे आकर्षक वन्यजीव विशेषता है। यहाँ लगभग 16 विभिन्न आदेशों और 47 परिवारों से संबंधित 166 से अधिक प्रजातियाँ दर्ज की गई हैं। प्रवासी पक्षियों की 15 से अधिक प्रजातियां और स्थानीय प्रवासियों की लगभग 42 प्रजातियां भी यहां देखी गई हैं। एक उल्लेखनीय पक्षी, “बार-हेडेड गूज” जो लद्दाख और तिब्बत से सर्दियों में प्रवासी है, अभयारण्य से सटे चोरखमारा टैंक में निवास करता है। मोर और “एक्सीपिट्रिडे” परिवार से संबंधित पक्षियों सहित लुप्तप्राय स्थिति की 13 पक्षी प्रजातियां हैं।

यह भी पढ़ें- Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश में गहराया आर्थिक संकट, मंत्रियों का वेतन रोका

सरीसृप
यह अभयारण्य 2 प्राकृतिक आदेशों और 11 परिवारों से संबंधित सरीसृपों की लगभग 36 प्रजातियों का निवास स्थान है, जिनमें से लगभग 6 प्रजातियां लुप्तप्राय स्थिति की हैं, जैसे भारतीय रॉक पायथन, धामन, भारतीय कोबरा, रसेल वाइपर, चेकर्ड कीलबैक और कॉमन मॉनिटर।

यह भी पढ़ें- SCO Meeting: इस्लामाबाद द्वारा प्रधानमंत्री मोदी को निमंत्रण पर विदेश मंत्री जयशंकर का बड़ा बयान, जानें क्या कहा

उभयचर
यह अभयारण्य मेंढकों और टोडों की कई दिलचस्प किस्मों का घर है रामनेला मोंटाना आदि। नागजीरा झील और इस अभयारण्य के आस-पास के अन्य जल-निकायों में मीठे पानी की कई तरह की मछलियाँ पाई जाती हैं।

यह भी पढ़ें- Indo-Pacific: परमाणु त्रिकोण हिंद-प्रशांत क्षेत्र पर प्रभुत्व प्रदर्शित, जानें पूरा मामला

कैसे पहुचें:

हवाई मार्ग: निकटतम हवाई अड्डा नागपुर, महाराष्ट्र में है। उसके बाद सड़क मार्ग से साइट तक पहुंचा जा सकता है।

ट्रेन मार्ग: यह तिरोरा रेलवे स्टेशन से 15 (पंद्रह) किलोमीटर दूर है। मुंबई-हावड़ा मुख्य लाइन के मार्ग पर गोंदिया और भंडारा रेलवे स्टेशनों के बीच स्थित है।

सड़क मार्ग: नागजीरा वन्यजीव अभयारण्य राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 6 (बॉम्बे – कलकत्ता) पर साकोली से केवल 22 किमी दूर स्थित है, जो साकोली से होकर गुजरता है। अभयारण्य जिला मुख्यालय गोंदिया से लगभग 60 किमी और जिला मुख्यालय भंडारा से 60 किमी दूर स्थित है। निकटतम बस स्टैंड साकोली और तिरोरा में है। साकोली से पेटेजरी गेट 10 किमी और तिरोरा से चोरकामारा गेट 20 किमी दूर है। ट्रेन से निकटतम रेलवे स्टेशन हैं; a) गोंदिया 50 किमी b) भंडारा रोड 50 किमी c) सौंदद 20 किमी d) तिरोरा 20 किमी हवाई मार्ग से निकटतम हवाई अड्डा नागपुर (~ 100 किमी) और गोंदिया (~ 70 किमी)

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.