Ayodhya: राम नगरी में 16 जगहों पर बनेगा वेंडिंग जोन, जानिये क्या है पूरा प्लान

110

Ayodhya: राम नगरी अयोध्या में जल्द ही वेंडिंग जोन निर्धारित होने जा रहे हैं। इसके लिए अभी 16 जगहों को चिह्नित किया गया है। वेंडिंग जोन बनते ही न सिर्फ इधर-उधर खड़े ठेले व्यवस्थित हो जाएंगे बल्कि शहर को जाम से भी निजात मिल जाएगी। वेंडिंग जोन सबसे अधिक सिविल लाइन्स एरिया को कवर करेगा क्योंकि रिकाबगंज से हनुमानगढ़ी के बीच दो किमी क्षेत्र के अंदर कई जगहों को वेंडिंग जोन के लिए चिह्नित किया गया है। इस जोन में अधिकतर खाद्य पदार्थ ही बेचे जा सकेंगे।

जाम की स्थिति से मिलेगी निजात
अयोध्या में मंदिर निर्माण के साथ ही प्रदेश की योगी सरकार ने अयोध्या के लिए खजाना खोल दिया है। करोडों के विकास कार्य कराए गए हैं। अयोध्या के मार्गों पर करोड़ों खर्च करके सड़कों का चौड़ीकरण किया गया था, जिसमें रामपथ, धर्मपथ व भक्तिपथ इत्यादि शामिल हैं।

मार्गों पर भारी अतिक्रमण
इन मार्गों पर आए दिन अतिक्रमण देखा जाता रहा है। लगातार ठेला वाले इस पर दुकानें लगाते हैं, जिससे मार्गों की सुंदरता को न सिर्फ जाम लगता है, बल्कि जाम की स्थिति भी बनती है उससे भी निजात मिलेगा। इन्हीं परेशानियों को देखते हुए हाल ही में नगर निगम में गठित हुई समिति ने 16 स्थानों पर वेंडिंग बनाने का प्रस्ताव दिया, जिस पर सहमति भी बन गई है।खाद्य सामग्रियों की ही होगी बिक्रीवेंडिंग जोन में सिर्फ खाद्य सामग्रियों की ही बिक्री हो सकेगी।

Himachal Pradesh: वित्तीय संकट में हिमाचल की सुक्खू सरकार! जानिये, 20 महीने में लिया कितना कर्ज

शौचालय तथा अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध
वेंडिंग जोन में ठेला लगाने वाले को सफाई, शौचालय व अन्य मूलभूत सुविधाएं भी दी जाएंगी। नगर निगम के अधिकारियों का मानना है कि जल्द ही चयनित स्थलों पर नगर आयुक्त संतोष शर्मा की अध्यक्षता में बैठक होनी है। उसमें जगहों पर चर्चा व अलॉटमेंट संबंधी चर्चा भी होगी।ये स्थान हुए हैं चिह्नित टेढ़ी बाजार से मोहबरा रोड,श्रीराम हास्पिटल पानी टंकी के समीप,पुष्पराज तिराहा अपोजिट,सहादतगंज से हनुमानगढ़ी 150 मीटर,देवकाली तिराहा नाला के समीप,रोडवेज पर ईदगाह पश्चिम दीवार से सर्किल हाउस,नियावां चौराहे से मछली बाजार बड़े नाले की तरफ वार्ड नियांवा (गौरापट्टी), सेंट्रल बैंक के सामने शाम 05.00 बजे के बाद वार्ड-13 सिविल लाइन मोहल्ला सिविल लाइन,साहबगंज गुड़िया रोड शाम 05.00 बजे के बाद वार्ड-5 साहबगंज ,गुलाबाबाड़ी मैदान,स्टेशन रोड पर स्थित अवैध गुमटियों को हटाकर,नाका हनुमानगढ़ी से अग्रसेन चौराहे तक,होटल कृष्णा पैलेस के सामने, अतिक्रमण हटवाकर,टेढ़ी बाजार से महोबरा पुल के नीचे,अयोध्या विकास प्राधिकरण जाने वाली सड़क,दर्शननगर स्थित सूर्य कुंड के चारों तरफ।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.