Telangana Rains: तेलंगाना में बारिश से तबाही; 100 से अधिक गांव जलमग्न, 99 ट्रेनें रद्द

जिससे नदियां उफान पर हैं और हैदराबाद और विजयवाड़ा जैसे प्रमुख शहरों सहित बड़े इलाकों में पानी भर गया है।

106

Telangana Rains: तेलंगाना (Telangana) और आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) में रविवार को भारी बारिश (heavy rain) ने कहर बरपाना जारी रखा, जिससे भयंकर बाढ़, जान-माल की हानि और व्यापक व्यवधान पैदा हो गया। दोनों राज्य पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश से जूझ रहे हैं।

जिससे नदियां उफान पर हैं और हैदराबाद और विजयवाड़ा जैसे प्रमुख शहरों सहित बड़े इलाकों में पानी भर गया है। स्थिति का आकलन करने और बचाव कार्यों के समन्वय के लिए तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्रियों ए रेवंत रेड्डी और एन चंद्रबाबू नायडू द्वारा आपातकालीन बैठकें आयोजित की गईं।

यह भी पढ़ें- Supreme Court: राष्ट्रपति ने सुप्रीम कोर्ट के नए ध्वज और प्रतीक चिन्ह का किया अनावरण, यहां देखें

बंदी संजय कुमार का बयान
खम्मम जिले में स्थिति विशेष रूप से गंभीर है, जहां 110 गांव बाढ़ के पानी में डूबे हुए हैं। केंद्रीय मंत्री बंदी संजय कुमार ने कहा कि 119 लोग पहाड़ियों और इमारतों पर फंसे हुए हैं, जो बचाव का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, “केंद्रीय गृह मंत्री श्री @AmitShah जी को तेलंगाना के खम्मम में गंभीर स्थिति के बारे में बताया और बताया कि जिले के 110 गांव जलमग्न हो गए हैं, 9 लोग प्रकाश नगर पहाड़ी पर फंसे हुए हैं, पलेयर निर्वाचन क्षेत्र में अजमीरा थांडा पहाड़ी पर 68 लोग और 42 अन्य इमारतों में फंसे हुए हैं।”

यह भी पढ़ें- Haryana Assembly Polls: भाजपा के ये ‘तीन लाल’, क्या कर पाएंगे कमाल?

विजयवाड़ा में भीषण बाढ़
जवाब में, बचाव कार्यों में सहायता के लिए नौ राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की टीमों को तेलंगाना भेजा गया है। संजय कुमार ने कहा कि चेन्नई, विशाखापत्तनम और असम से बुलाई गई ये टीमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आदेश के बाद पहले से ही काम पर लगी हुई हैं। इस बीच, आंध्र प्रदेश भी भारी बारिश से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। राज्य के प्रमुख शहरों में से एक विजयवाड़ा में भीषण बाढ़ आई है, खासकर राम कृष्ण पुरम इलाके में, जहां घर और कारें डूब गईं। NDRF, स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर बचाव और राहत कार्यों में सक्रिय रूप से शामिल है, प्रभावित निवासियों को पुनर्वास केंद्रों में स्थानांतरित कर रहा है।

यह भी पढ़ें- Waqf Board: वक्‍फ विवादों का बोर्ड! संशोधन कितना जरूरी, जानने के लिए पढ़ें

बारिश और बाढ़ की स्थिति
तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में बारिश और बाढ़ की स्थिति पर 10 मुख्य बिंदु:

  • तेलंगाना सरकार ने बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एहतियाती उपाय के तौर पर सोमवार, 2 सितंबर को हैदराबाद के सभी प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में अवकाश घोषित किया।
  • भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने तेलंगाना के कुछ हिस्सों के लिए रेड वार्निंग जारी की है, जिसमें अगले कुछ दिनों में आदिलाबाद और महबूबनगर सहित कई जिलों में बहुत भारी से लेकर बेहद भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है।
  • तेलंगाना का खम्मम जिला सबसे ज़्यादा प्रभावित इलाकों में से एक है, जहाँ 110 गाँव बाढ़ के पानी में डूबे हुए हैं। 100 से ज़्यादा लोग पहाड़ियों और छतों पर फंसे हुए हैं और बचाव का इंतज़ार कर रहे हैं।
  • बाढ़ के पानी ने रेलवे ट्रैक के कुछ हिस्सों को बहा दिया है और दोनों राज्यों में कई घर ढह गए हैं। आंध्र प्रदेश के मोगलराजपुरम में बारिश के कारण एक महिला की मौत हो गई, जब उसके घर पर चट्टान गिर गई।
  • हैदराबाद और विजयवाड़ा दोनों में ही भयंकर जलभराव और बाढ़ आई है। हैदराबाद में रात भर लगातार बारिश के कारण बड़े पैमाने पर जलभराव हो गया, जबकि विजयवाड़ा में रामकृष्ण पुरम समेत कई इलाके जलमग्न हो गए।
  • तेलंगाना में महबूबाबाद जिले में बाढ़ के पानी में कार बह जाने से एक महिला की मौत हो गई। उसके साथ यात्रा कर रहे उसके पिता अभी भी लापता हैं।
  • एक अन्य घटना में, खम्मम जिले में भारी बारिश के कारण घर की दीवार गिरने से परिवार के दो सदस्यों के बह जाने की आशंका है। अधिकारी अभी भी लापता व्यक्तियों की तलाश कर रहे हैं।
  • भारी बारिश ने रेलवे को बुरी तरह प्रभावित किया और इसके परिणामस्वरूप 99 ट्रेनें रद्द कर दी गईं, चार आंशिक रूप से रद्द कर दी गईं और 54 का मार्ग बदल दिया गया।
  • काजीपेट से विजयवाड़ा खंड में बाढ़ और रेलवे ट्रैक में दरार के कारण पांच ट्रेनें फंस गई हैं, जिसके कारण अधिकारियों को यात्रियों को निकालने और उन्हें भोजन और अन्य आवश्यक चीजें उपलब्ध कराने के लिए प्रेरित किया गया।
  • आईएमडी ने उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में अलग-अलग स्थानों पर अगले पांच दिनों तक भारी बारिश, आंधी और बिजली गिरने का पूर्वानुमान लगाया है, जिससे पहले से ही गंभीर स्थिति और भी गंभीर हो गई है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.