Bangladesh: हसीना के करीबी नेताओं की बढ़ रही हैं मुश्किलें, 17 पूर्व मंत्रियों और नौ पूर्व सांसदों के लिए यह आदेश जारी

बांग्लादेश में शेख हसीना के करीबियों की परेशानी बढ़ती जा रही है। वर्तमान मोहम्मद युनूस के नेतृत्व में गठित सरकार ने उन पर शिकंजा कसना शुरु तर दिया है।

75

Bangladesh की राजधानी ढाका की एक विशेष अदालत ने अपदस्थ शेख हसीना सरकार के 17 मंत्रियों और नौ पूर्व सांसदों की विदेश यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया। ढाका मेट्रोपॉलिटन विशेष अदालत के वरिष्ठ न्यायाधीश मोहम्मद जगलुल हुसैन ने भ्रष्टाचार निरोधक आयोग की अर्जी पर यह आदेश 2 सितंबर को दोपहर जारी किए। आयोग ने इन सभी पर अनियमितताओं और भ्रष्टाचार में शामिल होने का आरोप लगाया है।

भ्रष्टाचार निरोधक आयोग के लोक अभियोजक ने की पुष्टि
ढाका से छपने वाले बांग्ला अखबार ‘प्रोथोम अलो’ ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि भ्रष्टाचार निरोधक आयोग के लोक अभियोजक मीर अहमद अली सलाम और महमूद हुसैन जहांगीर ने इन पूर्व मंत्रियों और पूर्व संसद सदस्यों की विदेश यात्रा पर प्रतिबंध लगाने के अदालत के आदेश की पुष्टि की है। लोक अभियोजक मीर सलाम ने कहा है कि आयोग पिछली सरकार के पूर्व मंत्रियों और विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों के पूर्व सांसदों के खिलाफ अनियमितता और भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच कर रहा है।

अर्जी पर सुनवाई के बाद कोर्ट ने जारी किया आदेश
उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार निरोधक आयोग को भनक मिली थी कि यह सभी देश छोड़कर भागने की कोशिश कर रहे हैं। इसी वजह से आयोग ने पूर्व मंत्रियों और पूर्व सांसदों के विदेश भागने पर प्रतिबंध लगाने के लिए 2 सितंबर को कोर्ट में अर्जी दी। सुनवाई के बाद अदालत ने इन सभी की विदेश यात्रा पर रोक लगा दी।

Delhi: ED ने AAP विधायक अमानतुल्लाह खान गिरफ्तार? जानें क्या है मामला

पूर्व मंत्रियों और सांसदों के नाम
उन्होंने बताया कि अदालत के आदेश के बाद अब टीपू मुंशी, अनवर हुसैन मंजू, हसनुल हक इनु इनामुर रहमान, मो. मोहिब्बुर रहमान, अनीसुल हक, ताजुल इस्लाम, स्वपन भट्टाचार्य, फरीदुल हक खान, हसन महमूद, नसरूल हामिद, खालिद महमूद चौधरी, जुनैद अहमद पलक, मो. ज़ाकिर हुसैन, इमरान अहमद, गुलाम दस्तगीर गाजी, जाहिद अहसान रसेल, इनामुल हक, बेनजीर अहमद, काजी नबील अहमद, शाहिदुल इस्लाम बकुल, एकेएम सरवर जहां, शेख अफिलुद्दीन, मेहर अफरोज, अबू सईद अल महमूद और शेख हेलालुद्दीन की विदेश यात्रा नहीं कर सकेंगे।

इससे पहले भी नौ मंत्रियों और पांच सांसदों की विदेश यात्रा पर लगाई गई थी रोक
इससे पहले 29 अगस्त को कोर्ट ने नौ पूर्व मंत्रियों और 5 सांसदों की विदेश यात्रा पर रोक लगा दी थी। इनमें जाहिद मलिक, दीपू मोनी, महिबुल हसन चौधरी, चंद्र मजूमदार, नुरुल माजिद महमूद हुमायूं, शाहजहां खान, कमरुल इस्लाम, कमाल अहमद मजूमदार, कुजेंद्रलाल त्रिपुरा, सलीम उद्दीन तालुकदार, मामुनूर रशीद, काजिमुद्दीन, नूर-ए-आलम चौधरी और जियाउर रहमान शामिल हैं। पिछले रविवार को कोर्ट ने पूर्व गृहमंत्री असदुज्जमां खान, उनकी पत्नी, बेटी और बेटे के देश छोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया था।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.