KC Tyagi: केसी त्यागी ने छोड़ा नीतीश कुमार का साथ, जानें क्या बताया कारण

समाचार एजेंसी एएनआई ने केसी त्यागी द्वारा कल नीतीश कुमार को लिखे गए पत्र को साझा किया है।

346

KC Tyagi: जेडीयू (JDU) के वरिष्ठ नेता (senior leader) केसी त्यागी (KC Tyagi) ने पार्टी के प्रवक्ता पद से इस्तीफा (resignation from the post of spokesperson) दे दिया है। जेडीयू नेता (JDU leader) और बिहार के मुख्यमंत्री (Bihar Chief Minister) नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने उनकी जगह राजीव रंजन प्रसाद (Rajiv Ranjan Prasad) को नियुक्त किया है। पार्टी ने कहा है कि श्री त्यागी ने “व्यक्तिगत कारणों” से यह निर्णय लिया है, लेकिन इस घटनाक्रम को जेडीयू द्वारा नुकसान की भरपाई के रूप में देखा जा रहा है, क्योंकि प्रमुख मुद्दों पर श्री त्यागी के बयान भाजपा नेतृत्व को पसंद नहीं आए थे।

जेडीयू ने एक बयान में कहा, “जनता दल (यूनाइटेड) के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री नीतीश कुमार (मुख्यमंत्री, बिहार) ने श्री राजीव रंजन प्रसाद को राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त किया है। श्री केसी त्यागी, जो पार्टी में प्रवक्ता के पद पर हैं, ने व्यक्तिगत कारणों से पार्टी प्रवक्ता के पद से इस्तीफा दे दिया है।”

यह भी पढ़ें- Caste Census: जाति आधारित जनगणना को सुप्रीम कोर्ट से झटका, जानें कोर्ट ने क्या कहा

जिम्मेदारी से मुक्त होने का अनुरोध
समाचार एजेंसी एएनआई ने श्री त्यागी द्वारा कल नीतीश कुमार को लिखे गए पत्र को साझा किया है। पत्र में श्री त्यागी ने कहा है कि उन्होंने पहले भी संगठनात्मक जिम्मेदारी से मुक्त होने का अनुरोध किया था। उन्होंने लिखा, “आपने देखा होगा कि मैंने पिछले कुछ महीनों से खुद को टीवी बहसों से दूर रखा है। मैं अन्य कार्यों के कारण प्रवक्ता के पद के साथ न्याय नहीं कर पा रहा हूं। कृपया मुझे इस जिम्मेदारी से मुक्त करें। मैं आपके और बिहार सरकार की उपलब्धियों के बारे में प्रचार करने के लिए उपलब्ध रहूंगा।”

यह भी पढ़ें- Bangladesh: हसीना के करीबी नेताओं की बढ़ रही हैं मुश्किलें, 17 पूर्व मंत्रियों और नौ पूर्व सांसदों के लिए यह आदेश जारी

सत्तारूढ़ एनडीए ब्लॉक में समन्वय
नीतीश कुमार की जेडीयू उन प्रमुख सहयोगियों में से है, जिन्होंने इस आम चुनाव में भाजपा के बहुमत से चूक जाने के बाद तीसरी बार नरेंद्र मोदी सरकार का गठन किया। पता चला है कि भाजपा सहयोगियों से सत्तारूढ़ एनडीए ब्लॉक में समन्वय बनाए रखने के लिए कह रही है। इस पृष्ठभूमि में, वक्फ संशोधन विधेयक, समान नागरिक संहिता और गाजा में युद्ध जैसे प्रमुख मुद्दों पर श्री त्यागी की टिप्पणियों ने जेडीयू को शर्मिंदा कर दिया। हाल ही में, श्री त्यागी उन सांसदों और पूर्व सांसदों में शामिल थे जिन्होंने इजरायल को निशाना बनाते हुए एक बयान जारी किया था।

यह भी पढ़ें- Paris Paralympic 2024: पेरिस पैरालंपिक में भारत को एक और पदक, नितेश कुमार ने में पुरुष एकल SL3 में जीता स्वर्ण पदक

मानवाधिकारों के लिए काम
बयान में कहा गया है, “हम, सभी राजनीतिक दलों के नीचे हस्ताक्षर करने वाले सांसद, इजरायल द्वारा चल रहे ज़ायोनी आक्रमण और फिलिस्तीनी लोगों के जघन्य नरसंहार की स्पष्ट रूप से निंदा करते हैं। यह क्रूर हमला न केवल मानवता का अपमान है, बल्कि अंतरराष्ट्रीय कानून और न्याय और शांति के सिद्धांतों का भी घोर उल्लंघन है।” बयान में कहा गया है, “एक ऐसे राष्ट्र के रूप में जिसने हमेशा न्याय और मानवाधिकारों के लिए काम किया है, भारत इस नरसंहार में भागीदार नहीं हो सकता है।”

यह भी पढ़ें- IC 814: विवादों में क्यों है ‘IC 814: द कंधार हाईजैक’? जानने के लिए पढ़ें

विवादास्पद मुद्दों पर सार्वजनिक बयान
कई विपक्षी नेताओं के अलावा श्री त्यागी भी इस बयान पर हस्ताक्षर करने वालों में शामिल थे। जेडीयू सूत्रों ने कहा कि 73 वर्षीय नेता कई मुद्दों पर अपनी अलग लाइन अपना रहे हैं और पार्टी के लिए शर्मिंदगी पैदा कर रहे हैं। सूत्रों ने कहा कि पार्टी नेतृत्व को लगा कि श्री त्यागी को विवादास्पद मुद्दों पर सार्वजनिक बयान देने से पहले सलाह-मशविरा करना चाहिए था, जिससे जेडीयू और उसकी सहयोगी बीजेपी के बीच “भ्रम और अनावश्यक टकराव” पैदा हुआ।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.