Doctor Salary: भारत में डॉक्टरों का वेतन की विस्तृत वेतन संरचना यहां देखें!

यह लेख भारत में डॉक्टरों द्वारा अर्जित औसत वेतन का सारांश प्रदान करता है।

127

Doctor Salary: चिकित्सा पेशा (Medical Profession) समाज में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि डॉक्टर (Doctors) बीमारियों (Diseases) का निदान और उपचार करने, सर्जरी करने (Performing Surgery) और नई दवाओं का मूल्यांकन (Evaluation of New Drugs) करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) के दौरान उनकी महत्वपूर्ण भूमिका स्पष्ट थी, जब वे रोगियों को समय पर देखभाल प्रदान करने में सबसे आगे थे।

एक पेशे के रूप में, डॉक्टरों का बहुत सम्मान किया जाता है और उन्हें प्रतिस्पर्धी मुआवजा मिलता है। हालाँकि, उनकी कमाई उनके अनुभव, विशेषता और अभ्यास के स्थान जैसे कारकों के आधार पर भिन्न होती है। यह लेख भारत में डॉक्टरों द्वारा अर्जित औसत वेतन का सारांश प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें- KC Tyagi: केसी त्यागी ने छोड़ा नीतीश कुमार का साथ, जानें क्या बताया कारण

भारत में डॉक्टर का औसत वेतन
भारत में MBBS का वेतन विभिन्न कारकों से प्रभावित होता है, जिसमें उनकी विशेषज्ञता का क्षेत्र, कार्य अनुभव और टियर 1, 2, 3 या 4 शहरों में उनके अभ्यास का स्थान शामिल है। शहरों में डॉक्टरों के वेतन में काफी भिन्नता है, मुंबई में यह 25,000 रुपये से 3 लाख रुपये प्रति माह तक है। आय में यह अंतर इस बात पर निर्भर करता है कि डॉक्टर सार्वजनिक या निजी क्षेत्र में काम करता है, सरकारी अस्पताल आम तौर पर कम वेतन देते हैं। उदाहरण के लिए, सरकार में एक नव-स्नातक एमबीबीएस डॉक्टर लगभग 25,000 रुपये प्रति माह कमाता है, जबकि निजी क्षेत्र में वेतन 30,000 रुपये से 40,000 रुपये प्रति माह तक हो सकता है।

यह भी पढ़ें- BJP ने कास्टिंग काउच का आरोप लगाने वाली महिला नेता के निष्कासन पर कांग्रेस को घेरा, लगाया यह आरोप

भारत में शीर्ष अस्पताल डॉक्टरों का वेतन
भारत में, कुशल डॉक्टरों का एक विशाल समूह है, और उनका वेतन उनके द्वारा अभ्यास किए जाने वाले क्षेत्र के आधार पर भिन्न होता है। भारत के उत्तरी क्षेत्रों, जैसे हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में काम करने वाले चिकित्सक देश के दक्षिण, पश्चिम या पूर्व में काम करने वालों की तुलना में अधिक कमाते हैं। भारत में MBBS की डिग्री रखने वाला एक डॉक्टर प्रति वर्ष 30 लाख से 50 लाख के बीच कमा सकता है, जबकि एक सुपर स्पेशलिस्ट की आय प्रति माह 2 लाख से 3 लाख के बीच हो सकती है। ये वेतन सीमा आमतौर पर एम्स या अपोलो अस्पताल जैसे प्रतिष्ठित स्वास्थ्य सेवा संगठनों द्वारा पेश की जाती है। उदाहरण के लिए, 1-6 साल के अनुभव वाले एम्स के डॉक्टर प्रति वर्ष 10 लाख से 22 लाख तक का वेतन कमा सकते हैं। भारत में हृदय रोग विशेषज्ञ अपने अनुभव और स्थान के आधार पर वेतन कमाते हैं, जिसमें प्रति वर्ष 1 लाख से 45 लाख तक का मुआवज़ा होता है। अत्यधिक विशिष्ट हृदय रोग विशेषज्ञ सालाना एक मिलियन डॉलर से अधिक कमा सकते हैं। नीचे दी गई तालिका भारत में शीर्ष अस्पताल डॉक्टरों के वेतन का विवरण प्रदान करती है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.