Kolkata Rape-Murder Case: पूर्व प्रिंसिपल के बाद सीबीआई ने 3 और लोगों को किया गिरफ्तार, जानें क्या हैं आरोप

जहां 9 अगस्त को एक स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या की गई थी।

394

Kolkata Rape-Murder Case: आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (RG Kar Medical College and Hospital) के पूर्व प्राचार्य (former principal) संदीप घोष (Sandip Ghosh) को हिरासत में लेने के बाद, केंद्रीय जांच ब्यूरो (Central Bureau of Investigation) (सीबीआई) ने सोमवार को अस्पताल में कथित वित्तीय अनियमितताओं की जांच (investigating alleged financial irregularities) के सिलसिले में तीन अन्य लोगों को गिरफ्तार (three others arrested) किया।

जहां 9 अगस्त को एक स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या की गई थी। जानकारी के अनुसार, सीबीआई द्वारा गिरफ्तार किए गए तीन लोगों में अफसर अली, सुमन हाजरा और बिप्लब सिन्हा शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh: योगी सरकार का बड़ा एक्शन, रोका गया सरकारी कर्मचारियों का वेतन; जानें क्या है मामला

वित्तीय अनियमितताओं में शामिल
अली घोष का निजी अंगरक्षक है, जबकि सिन्हा और हाजरा वेंडर हैं, जिन्होंने घोष के नेतृत्व में आरजी कर अस्पताल को चिकित्सा उपकरण की आपूर्ति की थी। सीबीआई ने कथित तौर पर एक अस्पताल में कथित वित्तीय अनियमितताओं में घोष के साथ अपराध में भागीदार के रूप में तीन व्यक्तियों को जोड़ने वाले निश्चित सुराग प्राप्त किए हैं। सूत्रों के अनुसार, सिन्हा और हाजरा इन अनियमितताओं के लाभार्थी थे। घोष के खिलाफ मुख्य आरोप राज्य के स्वास्थ्य विभाग और कॉलेज परिषद से आवश्यक अनुमोदन प्राप्त करने के बाद, उनके परिचित निजी और आउटसोर्स पार्टियों को विभिन्न अनुबंध देने से संबंधित हैं। इसके अतिरिक्त, घोष पर राज्य लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के बजाय अस्पताल में बुनियादी ढांचे से संबंधित कार्यों को निजी संस्थाओं या व्यक्तियों को सौंपकर मानक प्रक्रिया को दरकिनार करने का आरोप है।

यह भी पढ़ें- Haryana: जींद में श्रद्धालुओं से भरी टाटा मैजिक को ट्रक ने मारी टक्कर, सात की मौत

घोष के खिलाफ आरोप
घोष पर अस्पताल का इस्तेमाल दूसरों के नाम पर कारोबार चलाने के जरिए पैसे कमाने के आरोप भी हैं, जो एक सरकारी अधिकारी की ओर से गंभीर अपराध है। इस मामले में सबसे गंभीर आरोप पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल के शवगृह में आने वाले अज्ञात शवों के अंगों को आकर्षक दरों पर बेचना है। 16 दिनों की पूछताछ के बाद, सीबीआई ने सोमवार शाम को घोष को गिरफ्तार कर लिया। इससे पहले दिन (2 सितंबर) घोष साल्ट लेक के सीजीओ कॉम्प्लेक्स में सीबीआई कार्यालय में पूछताछ के लिए पेश हुए थे, जहां एजेंसी की विशेष अपराध इकाई है जो बलात्कार और हत्या मामले की जांच कर रही है।

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh: बहराइच में भेड़ियों का आतंक जारी, देर रात पांच साल की बच्ची बनी आदमखोर भेड़िये का शिकार

कोलकाता डॉक्टर बलात्कार-हत्या मामला
यहां यह प्रासंगिक है कि 9 अगस्त को अस्पताल में ड्यूटी के दौरान एक पोस्टग्रेजुएट ट्रेनी डॉक्टर के साथ कथित तौर पर बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई। बाद में, 32 वर्षीय महिला का अर्ध-नग्न शव कोलकाता के सरकारी अस्पताल के सेमिनार हॉल में मिला। अगले दिन अपराध के सिलसिले में एक नागरिक स्वयंसेवक को गिरफ्तार किया गया। इसके बाद कलकत्ता उच्च न्यायालय ने मामले की जांच कोलकाता पुलिस से केंद्रीय जांच ब्यूरो को सौंपने का आदेश दिया।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.