Manipur: ड्रोन बमबारी के मुद्दे पर मुख्यमंत्री का बड़ा बयान, जानें क्या कहा

एक्स पर एक पोस्ट में सिंह ने कहा, "ड्रोन का उपयोग करके नागरिक आबादी और सुरक्षा बलों पर बम गिराना आतंकवाद का कृत्य है और मैं ऐसे कायराना कृत्यों की कड़े शब्दों में निंदा करता हूं।"

89

Manipur: मणिपुर (Manipur) के मुख्यमंत्री (Chief Minister) एन बीरेन सिंह (N Biren Singh) ने 3 सितंबर (मंगलवार) को राज्य में नागरिक क्षेत्रों पर बमबारी (bombing) करने के लिए ड्रोन के इस्तेमाल (use of drones) की निंदा की और इसे आतंकवादी कृत्य (terrorist act) बताया।

एक्स पर एक पोस्ट में सिंह ने कहा, “ड्रोन का उपयोग करके नागरिक आबादी और सुरक्षा बलों पर बम गिराना आतंकवाद का कृत्य है और मैं ऐसे कायराना कृत्यों की कड़े शब्दों में निंदा करता हूं।”

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh: योगी सरकार का बड़ा एक्शन, रोका गया सरकारी कर्मचारियों का वेतन; जानें क्या है मामला

ताजा ड्रोन हमले
मुख्यमंत्री की यह टिप्पणी सोमवार शाम को इंफाल पश्चिम जिले में एक ताजा ड्रोन हमले में 23 वर्षीय एक महिला सहित तीन लोगों के घायल होने के बाद आई है। सिंह ने लोगों को आश्वासन दिया कि मणिपुर सरकार इस हमले को गंभीरता से ले रही है और उचित जवाब देगी। सिंह ने कहा, “मणिपुर राज्य सरकार इस तरह के अकारण हमले को अत्यंत गंभीरता से लेती है और स्वदेशी आबादी पर इस तरह के आतंकवाद से लड़ने के लिए आवश्यक जवाबी कार्रवाई करेगी।” उन्होंने कहा, “हम सभी तरह की हिंसा की निंदा करते हैं और मणिपुर के लोग नफरत, विभाजन और अलगाववाद के खिलाफ एकजुट होंगे।”

यह भी पढ़ें- Coast Guard: भारतीय तटरक्षक बल के ALH हेलीकॉप्टर की आपात लैंडिंग, चालक दल के 3 सदस्य लापता

विस्फोटक गिराने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल
पुलिस के अनुसार, नवीनतम हमला सोमवार को शाम करीब 6:20 बजे हुआ, जब संदिग्ध उग्रवादियों ने सेनजाम चिरांग इलाके में विस्फोटक गिराने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया। महिला, जो अपने घर पर थी, उस समय घायल हो गई, जब बम नालीदार लोहे की छत से होकर उसके घर के अंदर फट गया। हमले में दो अन्य लोग भी घायल हो गए, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

यह भी पढ़ें- Kolkata Rape-Murder Case: पूर्व प्रिंसिपल के बाद सीबीआई ने 3 और लोगों को किया गिरफ्तार, जानें क्या हैं आरोप

अंधाधुंध गोलीबारी
यह घटना दो दिनों के भीतर क्षेत्र में दूसरा ड्रोन हमला है। सेनजाम चिरांग गांव कोत्रुक से सिर्फ तीन किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जहां रविवार को एक और ड्रोन हमले में दो लोगों की मौत हो गई और नौ लोग घायल हो गए। माना जाता है कि उग्रवादियों ने कांगपोकपी जिले में पहाड़ी इलाकों से अंधाधुंध गोलीबारी की, जिसके बाद सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई की। मणिपुर पुलिस ने क्षेत्र में तलाशी अभियान शुरू किया और कांगपोकपी जिले के खारम वैफेई गांव से हथियारों और विस्फोटकों के साथ एक ड्रोन बरामद किया। पुलिस के अनुसार, इस जखीरे में 10 सिंगल-बोर राइफलें, इम्प्रोवाइज्ड मोर्टार, जिलेटिन की छड़ें, डेटोनेटर और देशी रॉकेट शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- Telangana & Andhra Pradesh Rain: जूनियर एनटीआर ने प्रत्येक राज्य को ‘इतने’ लाख रुपये किए दान, मृतकों की संख्या हुई 30

ड्रोन बम विस्फोटों की जांच के लिए उच्च स्तरीय समिति
बढ़ते खतरे से निपटने के लिए, मणिपुर पुलिस ने हाल ही में हुए ड्रोन बम विस्फोटों की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है। अतिरिक्त डीजीपी (खुफिया) आशुतोष कुमार सिन्हा की अध्यक्षता वाली इस समिति में भारतीय सेना, असम राइफल्स, सीआरपीएफ और बीएसएफ के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं। उनका काम उग्रवादियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले ड्रोन का अध्ययन करना, प्रासंगिक साक्ष्य एकत्र करना और ऐसे हवाई खतरों का मुकाबला करने के उपाय सुझाना है। समिति द्वारा 13 सितंबर तक अपने निष्कर्ष प्रस्तुत किए जाने की उम्मीद है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.