IC 814: नेटफ्लिक्स इंडिया के कंटेंट हेड को क्यों भेजा समन? जानने के लिए पढ़ें

इसके बाद भी सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं के एक वर्ग ने सीरीज़ का बहिष्कार करने की मांग की है। 

336

IC 814: ‘IC 814:कंधार हाईजैक’ (IC 814: Kandahar Hijack) जो नेटफ्लिक्स (Netflix) पर सबसे ज़्यादा देखा जाने वाला शो बना हुआ है, 1999 की घटना में शामिल आतंकवादियों की असली पहचान छिपाने के आरोप में विवादों में घिर गया है।

1 सितम्बर (रविवार) को कास्टिंग डायरेक्टर मुकेश छाबड़ा ने दावा किया कि अपराधियों ने एक-दूसरे के लिए उपनामों का इस्तेमाल किया और शो के लिए उचित शोध किया गया था, इसके बाद भी सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं के एक वर्ग ने सीरीज़ का बहिष्कार करने की मांग की है।

यह भी पढ़ें- Telangana & Andhra Pradesh Rain: जूनियर एनटीआर ने प्रत्येक राज्य को ‘इतने’ लाख रुपये किए दान, मृतकों की संख्या हुई 30

आतंकवादियों के हिन्दू कोडनेम
रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीरीज़ में अपहरणकर्ताओं के हिंदू कोडनेम को लेकर विवाद छिड़ गया। विवाद के बीच, नेटफ्लिक्स इंडिया की कंटेंट प्रमुख मोनिका शेरगिल मंगलवार को सरकार द्वारा बुलाए जाने के बाद सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अधिकारियों के सामने पेश हुईं। समन के बारे में पूछे जाने पर सरकारी सूत्रों ने कहा, “किसी को भी इस देश के लोगों की भावनाओं के साथ खेलने का अधिकार नहीं है। भारत की संस्कृति और सभ्यता का हमेशा सम्मान किया जाना चाहिए। किसी चीज़ को गलत तरीके से पेश करने से पहले आपको सोचना चाहिए। सरकार इसे बहुत गंभीरता से ले रही है।”

यह भी पढ़ें- Manipur: ड्रोन बमबारी के मुद्दे पर मुख्यमंत्री का बड़ा बयान, जानें क्या कहा

कंधार अपहरण क्या था?
पांच आतंकवादियों इब्राहिम अतहर, सनी अहमद काजी, जहूर इब्राहिम, शाहिद अख्तर और सईद शाकिर ने उस वर्ष 24 दिसंबर को काठमांडू से दिल्ली की उड़ान के दौरान आईसी-814 विमान का अपहरण कर लिया था। कम से कम 154 यात्रियों और चालक दल को आठ दिनों तक बंधक बनाकर रखा गया था और यह गतिरोध तब समाप्त हुआ जब कट्टर आतंकवादी मसूद अजहर, उमर शेख और मुश्ताक अहमद जरगर को रिहा कर दिया गया और तत्कालीन विदेश मंत्री जसवंत सिंह उन्हें एक विशेष विमान से कंधार ले गए। ‘आईसी 814: द कंधार हाईजैक’ में विजय वर्मा, नसीरुद्दीन शाह, पंकज कपूर, मनोज पाहवा, कुमुद मिश्रा, अरविंद स्वामी, दीया मिर्जा और पत्रलेखा जैसे जाने-माने कलाकार शामिल हैं।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.