Weather Update: गुजरात में रेड अलर्ट, IMD ने इन राज्यों में जारी किया ऑरेंज अलर्ट, यहां देखें

भरूच शहर में शाम 4 बजे से 6 बजे के बीच 120 मिलीमीटर बारिश हुई। राज्य में पिछले सप्ताह अत्यधिक भारी बारिश हुई थी, जिससे बड़े पैमाने पर बाढ़ आ गई थी।

378

Weather Update: भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) (IMD) ने मंगलवार को गुजरात (Gujarat) के कई इलाकों में अत्यधिक भारी बारिश (extremely heavy rain) के लिए रेड अलर्ट (red alert) जारी किया है। मौसम विभाग की यह ताजा रिपोर्ट सोमवार (2 सितंबर) को राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश के बाद आई है।

भरूच शहर में शाम 4 बजे से 6 बजे के बीच 120 मिलीमीटर बारिश हुई। राज्य में पिछले सप्ताह अत्यधिक भारी बारिश हुई थी, जिससे बड़े पैमाने पर बाढ़ आ गई थी।

यह भी पढ़ें- Manipur: ड्रोन बमबारी के मुद्दे पर मुख्यमंत्री का बड़ा बयान, जानें क्या कहा

भारी बारिश का अनुमान
भारतीय मौसम विभाग ने इस सप्ताह राज्य में व्यापक बारिश का अनुमान लगाया है। मौसम विभाग के अनुसार, छोटा उदयपुर, नर्मदा और सूरत में भारी बारिश की संभावना है। बनासकांठा, दाहोद, पंचमहल, नवसारी, वलसाड और तापी में भी कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। IMD ने बुधवार (4 सितंबर) के लिए भी रेड अलर्ट जारी किया है, जिसमें गुजरात के कुछ हिस्सों, खासकर सूरत और भरूच जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश और कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

यह भी पढ़ें- IC 814: नेटफ्लिक्स इंडिया के कंटेंट हेड को क्यों भेजा समन? जानने के लिए पढ़ें

कच्छ के तट पर चक्रवात असना बना
आईएमडी ने कहा कि पिछले शुक्रवार (1 सितंबर) को कच्छ के तट पर बना चक्रवात ‘असना’ एक दबाव क्षेत्र में बदल गया है और सोमवार को अरब सागर में दक्षिण-दक्षिणपश्चिम की ओर बढ़ गया है। एक अपडेट में, राज्य सरकार ने कहा कि 132 जलाशय ‘हाई अलर्ट’ पर हैं, जबकि 10 नदियाँ उफान पर हैं। अपडेट के अनुसार, राज्य के 206 जलाशयों में पानी उनकी कुल क्षमता का 79 प्रतिशत है। गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने पिछले सप्ताह भारी बारिश के कारण आई बाढ़ के मद्देनजर राहत और बहाली कार्यों की समीक्षा करने के लिए सोमवार को वडोदरा का दौरा किया।

यह भी पढ़ें- Chhath Special Trains: दिवाली-छठ पर घर लौटना आसान; इन रूटों पर चलेंगी 28 स्पेशल ट्रेनें, पूरी सूची देखें

कई क्षेत्रों के लिए ऑरेंज अलर्ट
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 3 सितंबर को पश्चिमी मध्य प्रदेश और 3 और 4 सितंबर को पूरे गुजरात राज्य में बहुत भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने अगले 7 दिनों में मध्य महाराष्ट्र में और 5 सितंबर तक पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ, सौराष्ट्र और कच्छ में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। इसके अलावा, 5 से 8 सितंबर के बीच छत्तीसगढ़, कोंकण और गोवा में और 2 से 6 सितंबर के बीच गुजरात क्षेत्र में भारी बारिश की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- BJP membership drive: प्रधानमंत्री मोदी ने भाजपा की ली अपनी प्राथमिक सदस्यता, सभी कार्यकर्ताओं से किया यह आग्रह

भारी वर्षा की भविष्यवाणी
इस बीच, आईएमडी ने 4 सितंबर तक केरल और माहे में भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है। आईएमडी के अनुसार, इस सप्ताह तटीय कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और पुडुचेरी में व्यापक रूप से व्यापक वर्षा होने की उम्मीद है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.