Radhakishan Damani net worth: राधाकिशन दमानी, वो शख्स जिन्होंने 3.09 ट्रिलियन की खुदरा व्यापार श्रृंखला बनाई

उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय में वाणिज्य में अपनी पढ़ाई जारी रखी, लेकिन एक साल पूरा करने के बाद पढ़ाई छोड़ने का फैसला किया। राधाकिशन दमानी शादीशुदा हैं और उनके तीन बच्चे हैं।

159

Radhakishan Damani net worth: भारतीय अरबपति व्यवसायी (Indian billionaire businessman) और निवेशक राधाकिशन शिवकिशन दमानी (investor Radhakishan Shivkishan Damani) का जन्म मुंबई (Mumbai) में एक माहेश्वरी मारवाड़ी हिंदू परिवार में हुआ था।

उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय में वाणिज्य में अपनी पढ़ाई जारी रखी, लेकिन एक साल पूरा करने के बाद पढ़ाई छोड़ने का फैसला किया। राधाकिशन दमानी शादीशुदा हैं और उनके तीन बच्चे हैं।

यह भी पढ़ें- Chhattisgarh: दंतेवाड़ा में सुरक्षाकर्मियों के साथ मुठभेड़, नौ नक्सली ढेर

करियर की मुख्य बातें
अपने पिता के निधन के बाद, राधाकिशन दमानी ने ब्रोकर और निवेशक के रूप में शेयर बाजार में कदम रखा। उन्होंने 1990 के दशक के दौरान शॉर्ट-सेलिंग स्टॉक के माध्यम से महत्वपूर्ण लाभ कमाया और कथित तौर पर 1995 में एचडीएफसी बैंक के आईपीओ के बाद इसके सबसे बड़े व्यक्तिगत शेयरधारक बन गए। 1992 में हर्षद मेहता घोटाले के दौरान शॉर्ट-सेलिंग मुनाफे के कारण उनकी आय में काफी वृद्धि हुई।

यह भी पढ़ें- Weather Update: गुजरात में रेड अलर्ट, IMD ने इन राज्यों में जारी किया ऑरेंज अलर्ट, यहां देखें

कंपनियां
राधाकिशन दमानी एवेन्यू सुपरमार्ट्स लिमिटेड के संस्थापक और अध्यक्ष हैं, जो लोकप्रिय खुदरा श्रृंखला डीमार्ट के पीछे की कंपनी है। उनके पास वीएसटी इंडस्ट्रीज, इंडिया सीमेंट्स और आंध्र पेपर सहित कई अन्य कंपनियों में भी हिस्सेदारी है।

यह भी पढ़ें- Himachal Pradesh: मुफ्त पानी, मुफ्त बिजली, ऊपर से हर महीने नकद रकम! चुनावी वादों के बीच कंगाली की राह पर कांग्रेस सरकार

प्रमुख उपलब्धियां
राधाकिशन दमानी को खुदरा उद्योग में उनकी उल्लेखनीय सफलता के लिए “भारत के खुदरा राजा” के रूप में व्यापक रूप से पहचाना जाता है। उनके नेतृत्व में, DMart 2002 में पवई में एक एकल स्टोर से बढ़कर पूरे भारत में 250 से अधिक स्टोर वाली एक विशाल श्रृंखला बन गई है। 2017 में कंपनी की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) एक शानदार सफलता थी, जिसने व्यापार जगत में एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में दमानी की स्थिति को और मजबूत किया।

यह भी पढ़ें- Chhath Special Trains: दिवाली-छठ पर घर लौटना आसान; इन रूटों पर चलेंगी 28 स्पेशल ट्रेनें, पूरी सूची देखें

पुरस्कार और उपलब्धियां
राधाकिशन दमानी के खुदरा उद्योग में योगदान को व्यापक रूप से स्वीकार किया गया है और उसका जश्न मनाया गया है। उन्हें व्यापार और उद्योग में उनके असाधारण योगदान के लिए 2021 में भारत सरकार से प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार सहित कई पुरस्कार और प्रशंसा मिली है।

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh: 4 शिक्षकों पर गिरी गाज, बिजनौर के स्कूल में तिलक लगाने पर लगाई थी रोक

व्यक्तिगत जीवन और विरासत
राधाकिशन दमानी एक निजी जीवन जीते हैं और अपनी अपार संपत्ति के बावजूद अपनी सादगी और विनम्रता के लिए जाने जाते हैं। वह परोपकार के प्रति पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं और उन्होंने विभिन्न धर्मार्थ कार्यों, विशेषकर शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.