PM Modi in Brunei: प्रधानमंत्री मोदी के ब्रुनेई यात्रा का आज दूसरे दिन, जानें क्या है कार्यक्रम

दौरे के दूसरे दिन पीएम मोदी ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोल्किया से उनके आधिकारिक निवास, इस्ताना नूरुल इमान पैलेस में मिलेंगे, जो दुनिया का सबसे बड़ा महल है।

104

PM Modi in Brunei: प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ब्रुनेई (Brunei) की ऐतिहासिक राजकीय यात्रा (State visit) पर हैं, जो किसी भारतीय प्रधानमंत्री की दक्षिण-पूर्वी एशियाई (South-East Asia) देश की पहली द्विपक्षीय यात्रा है। ब्रुनेई के बाद, प्रधानमंत्री मोदी दो देशों की यात्रा के तहत सिंगापुर (Singapore) जाएंगे।

दौरे के दूसरे दिन पीएम मोदी ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोल्किया से उनके आधिकारिक निवास, इस्ताना नूरुल इमान पैलेस में मिलेंगे, जो दुनिया का सबसे बड़ा महल है। इस महल का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है और इसमें 1,788 कमरे, 257 बाथरूम और 38 तरह के संगमरमर से बनी 44 सीढ़ियाँ हैं।

यह भी पढ़ें- Paris Paralympics: अजीत सिंह और सुंदर सिंह गुर्जर ने रजत और कांस्य पदक के साथ भारत को दोहरा पदक, यहां देखें

प्रधानमंत्री मोदी की दो देशों की यात्रा से संबंधित 9 अपडेट इस प्रकार हैं:

  • सुल्तान दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बाद दुनिया में दूसरे सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले सम्राट हैं। लगभग 30 बिलियन डॉलर की अनुमानित कुल संपत्ति के साथ, वह कभी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे।
  • प्रधानमंत्री मोदी और ब्रुनेई सुल्तान पहली बार नवंबर 2014 में ने पी ताव में 25वें आसियान शिखर सम्मेलन के दौरान और फिर मनीला में आयोजित 2017 पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के दौरान मिले थे।
  • प्रधानमंत्री मोदी ने एक बयान में कहा, “मैं अपने ऐतिहासिक संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए महामहिम सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया और शाही परिवार के अन्य सम्मानित सदस्यों के साथ अपनी बैठकों का इंतजार कर रहा हूं।”
  • यह ऐतिहासिक यात्रा भारत और ब्रुनेई के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 40वीं वर्षगांठ के साथ मेल खाती है।
  • सुबह 8.50 बजे (आईएसटी) प्रधानमंत्री रक्षा, व्यापार और निवेश, ऊर्जा, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य जैसे सहयोग के क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए द्विपक्षीय चर्चा में शामिल होंगे। दोनों देशों द्वारा कई समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए जाने की भी उम्मीद है।
  • इसके बाद प्रधानमंत्री को सुल्तान द्वारा इस्ताना नूरुल ईमान पैलेस में दोपहर के भोज के लिए आमंत्रित किया जाएगा, जिसके बाद वे सुबह 11.20 बजे सिंगापुर के लिए रवाना होंगे।
  • अपने आगमन के बाद, प्रधानमंत्री मोदी सिंगापुर में भारतीय समुदाय के सदस्यों से मिलेंगे और उसके बाद अपने समकक्ष प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग द्वारा आयोजित रात्रिभोज में शामिल होंगे।
  • मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रुनेई में प्रसिद्ध उमर अली सैफुद्दीन मस्जिद का दौरा किया, जिसे इस क्षेत्र की सबसे प्रतिष्ठित संरचनाओं में से एक माना जाता है। प्रधानमंत्री ने ब्रुनेई में भारतीय उच्चायोग के नए चांसरी का भी उद्घाटन किया।
  • प्रधानमंत्री मोदी ने स्थानीय अधिकारियों, विद्वानों और बड़ी संख्या में एकत्रित हुए भारतीय समुदाय के सदस्यों से भी बातचीत की।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.