Delhi HC: दिल्ली उच्च न्यायालय ने विकिपीडिया को न्यायालय की अवमानना ​​का जारी किया नोटिस, जानें क्या है मामला

न्यायालय की अवमानना ​​का नोटिस पिछले आदेश का पालन न करने के लिए जारी किया गया था।

100

Delhi HC: दिल्ली उच्च न्यायालय (Delhi High Court) ने 5 सितंबर (गुरुवार) को विकिपीडिया (Wikipedia) पर कड़ी आलोचना की और न्यायालय की अवमानना (contempt of court) ​​का नोटिस जारी किया। उल्लेखनीय है कि न्यायालय की अवमानना ​​का नोटिस पिछले आदेश का पालन न करने के लिए जारी किया गया था।

समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा दायर मानहानि के मामले की सुनवाई करते हुए न्यायमूर्ति नवीन चावला ने विकिपीडिया से कहा, “यदि आपको भारत पसंद नहीं है, तो कृपया भारत में काम न करें…हम सरकार से आपकी साइट को ब्लॉक करने के लिए कहेंगे।”

यह भी पढ़ें- PM Modi In Singapore: प्रधानमंत्री मोदी ने शीर्ष सीईओ से भारत में निवेश करने का किया आह्वान, जानें और क्या कहा

प्रचार उपकरण
दिल्ली उच्च न्यायालय एएनआई द्वारा दायर मामले की सुनवाई कर रहा था, जिसमें समाचार एजेंसी के बारे में जानकारी वाले पृष्ठ पर कुछ संपादन की अनुमति देने के लिए विकिपीडिया द्वारा मानहानि का दावा किया गया था। कथित संपादन में समाचार एजेंसी एएनआई को भारत सरकार का “प्रचार उपकरण” बताया गया था। मामले की सुनवाई के बाद, न्यायालय ने विकिपीडिया से संपादन करने वाले तीन खातों के बारे में विवरण प्रकट करने को कहा, लेकिन एएनआई ने दावा किया कि इसका खुलासा नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें- Indian Army: सिक्किम जाते समय सड़क दुर्घटना में चार भारतीय सैन्यकर्मी हुतात्मा, यहां पढ़ें

जानकारी देने में विफल
हालांकि, विकिपीडिया उन संपादकों के बारे में जानकारी देने में विफल रहा, जिन्होंने एएनआई के विकी पेज पर कुछ विवादास्पद संपादन किए थे। दिल्ली उच्च न्यायालय ने पहले विकिपीडिया से एएनआई के पेज पर किए गए संपादनों के पीछे के खातों के बारे में जानकारी देने को कहा था। मामले की सुनवाई के दौरान, समाचार एजेंसी ने अदालत को बताया कि अभी तक जानकारी प्रदान नहीं की गई है, जिसके कारण अदालत की अवमानना ​​की कार्यवाही हुई।

यह भी पढ़ें- Anubhav Sinha: आईसी 814 के बाद निर्देशक अनुभव सिन्हा हुए ट्रोल, शाहरुख खान के इस फिल्म का है मामला

भारत में कोई भौतिक उपस्थिति
हालांकि विकिपीडिया ने स्पष्ट किया कि देरी इसलिए हुई क्योंकि प्लेटफ़ॉर्म की भारत में कोई भौतिक उपस्थिति नहीं है। अदालत ने चेतावनी देते हुए कहा, “यह सवाल नहीं है कि प्रतिवादी भारत में एक इकाई नहीं है। हम यहां आपके व्यापारिक लेन-देन बंद कर देंगे।” इससे पहले, समाचार एजेंसी ने अदालत से अनुरोध किया था कि वह विकिपीडिया को विवादास्पद संपादनों को हटाने का आदेश दे और साथ ही 2 करोड़ रुपये का हर्जाना भी मांगा।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.