Bihar: हरे गमछे पर गाइडलाइन जारी, राजद की राजनीती में नया मोड़

इस मैनुअल में तेजस्वी यादव की आभार यात्रा से पहले राजद कार्यकर्ताओं को हरे गमछे की जगह हरे रंग की टोपी और बैग पहनने को कहा गया है।

110

Bihar: राष्ट्रीय जनता दल (Rashtriya Janata Dal) (राजद) के नेताओं और कार्यकर्ताओं के लिए नई गाइडलाइन जारी (guidelines issued) की गई है। हरे गमछे और मुरेठा की जगह टोपी और बैच लगाने का निर्देश दिया गया है। इस अधिसूचना से साफ है कि तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) की राजद अपनी छवि सुधारने की कोशिश कर रही है।

इस मैनुअल में तेजस्वी यादव की आभार यात्रा से पहले राजद कार्यकर्ताओं को हरे गमछे की जगह हरे रंग की टोपी और बैग पहनने को कहा गया है। बिहार राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने पार्टी के 9 सूत्री निर्देश जारी किए हैं। ये निर्देश राजद की आभार यात्रा के दौरान लागू रहेंगे।

यह भी पढ़ें- Anubhav Sinha: आईसी 814 के बाद निर्देशक अनुभव सिन्हा हुए ट्रोल, शाहरुख खान के इस फिल्म का है मामला

तेजस्वी की आभार यात्रा 10 सितंबर से
तेजस्वी यादव ने आभार यात्रा शुरू करने का ऐलान किया है। यह यात्रा पहले चरण में 10 सितंबर से शुरू होगी। आठ दिवसीय यात्रा 17 सितंबर तक चलेगी. आभार यात्रा के दौरान तेजस्वी यादव दरभंगा, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर और मधुबनी जिला मुख्यालयों में रुकेंगे। इस आभार यात्रा की खास बात यह है कि इस यात्रा के दौरान कोई भीड़ नहीं जुटेगी. साथ ही किसी तरह का कोई रोड शो भी नहीं किया जाएगा। अन्य यात्राओं की तरह इस दौरान कोई सभा या आमसभा भी नहीं होगी। बहरहाल, यह राजद की रणनीति है या उसकी मजबूरी। इसे लेकर सवाल उठ रहे हैं, लेकिन इतना तय है कि राजद खुद को बदलने की कोशिश में है। आरजेडी ने आधिकारिक तौर पर गमछा न पहनने का कोई कारण नहीं बताया है, लेकिन इस फैसले को आरजेडी की छवि बदलने की कोशिशों से जोड़कर देखा जा रहा है। पिछले कुछ दिनों से पार्टी इस बात के संकेत दे रही है कि वह अपनी छवि बदलने की कोशिश कर रही है।

यह भी पढ़ें- Delhi HC: दिल्ली उच्च न्यायालय ने विकिपीडिया को न्यायालय की अवमानना ​​का जारी किया नोटिस, जानें क्या है मामला

पार्टी की छवि बदलने की कोशिशें शुरू
भाजपा की मानें तो तेजस्वी यादव ने खुद इस परंपरा की शुरुआत की और अब वे खुद गमछा और मुरैठा सिर पर न बांधने की सलाह दे रहे हैं। लोकसभा चुनाव के दौरान तेजस्वी यादव खुद प्रचार के दौरान सिर पर मुरैठा बांधे और कार्यकर्ताओं के सामने हवा में रूमाल लहराते नजर आए थे, लेकिन पार्टी सिर्फ 4 सीटों पर सिमट गई। अब तेजस्वी यादव खुद और अपने कार्यकर्ताओं को संयम बरतने की सलाह दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Telangana: भद्राद्री कोठागुडेम में सुरक्षाकर्मियों के साथ मुठभेड़, 6 नक्सली ढेर

सभाओं के दौरान डांस
बिहार की राजनीति में आरजेडी लंबे समय से राजनीति करती आ रही है। लालू यादव ने आरजेडी पार्टी की नींव रखी थी। शुरुआत में पार्टी को तेल पिलावन और लाठी घुमावन दल के नाम से जाना जाता था, लेकिन समय के साथ पार्टी का चरित्र भी बदल गया। कभी आरजेडी नेता पटना की सड़कों पर सभाओं के दौरान डांस भी करते थे, लेकिन अब समय और जगह दोनों बदल रहे हैं। तेजस्वी यादव पार्टी की छवि निखारने में जुटे हैं। और इस बदलाव को इसी की एक कड़ी माना जा रहा है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.