Paris Paralympics: नवदीप ने पेरिस में पुरुषों की भाला फेंक F41 स्पर्धा में जीता स्वर्ण पदक, भारत के लिए सातवां स्वर्ण पदक

इस इवेंट में काफी ड्रामा हुआ क्योंकि नवदीप ने मूल रूप से रजत पदक जीता था।

423

Paris Paralympics: भारत (India) ने शनिवार, 7 सितंबर को पेरिस पैरालिंपिक (Paris Paralympics) में अपना 7वां स्वर्ण पदक जीता (won 7th gold medal)। भाला फेंक खिलाड़ी (javelin thrower) नवदीप सिंह (Navdeep Singh) ने 47.32 मीटर के शानदार थ्रो के साथ पैरालंपिक रिकॉर्ड तोड़ दिया और 2021 में टोक्यो में बनाए गए चीन के पेंगजियांग सुन के पिछले रिकॉर्ड को बेहतर बनाया।

इस इवेंट में काफी ड्रामा हुआ क्योंकि नवदीप ने मूल रूप से रजत पदक जीता था, लेकिन ईरान के बेत सादेघ को अनुचित आचरण के लिए अयोग्य घोषित किए जाने के बाद 23 वर्षीय खिलाड़ी का पदक स्वर्ण पदक में अपग्रेड कर दिया गया।

यह भी पढ़ें- Russia-Ukraine War: ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूस जाएंगे एनएसए अजीत डोभाल, यूक्रेन युद्ध पर जानें क्या होगा

47.64 मीटर
पेरिस पैरालंपिक समुदाय ने अपने आधिकारिक परिणाम पृष्ठ के माध्यम से अपने निर्णय की जानकारी देते हुए कहा कि सादेघ के 47.64 मीटर के पैरालंपिक रिकॉर्ड थ्रो को नहीं गिना जाएगा। उस दिन, नवदीप ने अपने इवेंट की धीमी शुरुआत की, अपने पहले थ्रो के फॉलो-थ्रू में गिर गया। नवदीप के कोच इस घटना से खुश नहीं थे और उन्होंने एथलीट को इस बारे में मज़ाक में बताया। भाला फेंकने वाले ने अपने दूसरे थ्रो में खुद को सूची में दूसरे स्थान पर पहुंचा दिया और अपने तीसरे थ्रो के साथ पैरालंपिक रिकॉर्ड तोड़ दिया। लेकिन यह पर्याप्त नहीं था क्योंकि ईरानी प्रतिद्वंद्वी ने उस दिन अपने पांचवें प्रयास में नवदीप के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

यह भी पढ़ें- J-K Assembly polls: राजनाथ सिंह ने उमर अब्दुल्ला पर किया पलटवार, बोलें- ‘क्या अफजल गुरु को माला…’

तीसरा प्रयास स्वर्ण पदक
जैसा कि बाद में पता चला, नवदीप का तीसरा प्रयास स्वर्ण पदक के लिए पर्याप्त था। नवदीप का पदक भाला फेंक F41 पुरुष वर्ग में भारत का पहला पदक भी था। सोशल मीडिया पर प्रशंसक एथलीट के जुनून और हर एक थ्रो में उनके समर्पण से प्रभावित थे। सादेग की अयोग्यता के बाद पूरे क्षेत्र का परिणाम अपडेट किया गया। पिछले पैरालिंपिक रिकॉर्ड धारक, चीन के सन दूसरे स्थान पर रहे और रजत पदक जीता।

यह भी पढ़ें- Mumbai: गणपति विसर्जन के लिए BMC तैयार, QR कोड के जरिए खोजे कृत्रिम तालाब

48.94 मीटर का विश्व रिकॉर्ड
हालांकि, इस साल की शुरुआत में कोबे में सन का 48.94 मीटर का विश्व रिकॉर्ड शनिवार को सुरक्षित रहा। उसी समय, इराक के नुखैलावी विल्डन ने कांस्य पदक जीता। नवदीप के पदक के साथ, भारत पेरिस में पदक तालिका में 7 स्वर्ण, 9 रजत और 13 कांस्य पदक के साथ 15वें स्थान पर पहुंच गया। यह भाला फेंक में भारत का दूसरा स्वर्ण पदक था, इससे पहले सुमित अंतिल ने 70.59 मीटर का पैरालंपिक रिकॉर्ड बनाया था।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.