Assam: अवैध अतिक्रमण हटाओ अभियान, जानिये कितने घरों को किया गया जमींदोज

ऑल असम ट्राइबल संघ, डिमोरिया छात्र संगठन के अलावा स्थानीय विभिन्न दल एवं संगठन के द्वारा काफी लंबे समय से जनजातियों के लिए संरक्षित जमीन पर अवैध रूप के किए गये कब्ज़ा को हटाने की मांग कर रहे थे। जिसको देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया।

68

Assam: संदिग्ध नागरिकों के खिलाफ कामरूप (मेट्रो) जिला प्रशासन द्वारा सोमवार को सोनपुर राजस्व चक्र कार्यालय अंतर्गत कसुतली और सोनापुर पथार इलाके में अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान एक और जहां एक सौ से अधिक घरों को जमींदोज कर दिया गया, वहीं अवैध रूप से जमीन कब्जा कर खेती की जा रही जमीन पर जिला प्रशासन द्वारा ट्रैक्टर चला दिया गया।

6 जगह पर चलाया गया अतिक्रमण हटाओ अभियान
9 सितंबर की सुबह सोनपुर के कसुतली और सोनापुर पथार के सरकारी भूमि, संरक्षित चारागाह, जनजातियों के लिए संरक्षित भूमि पर अतिक्रमा हटाओ अभियान चलाने के लिए पुलिस की एक बड़ी टीम अर्धसैनिक बलों के साथ पहुंची। मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में 6 जगह पर अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया। इस दौरान जहां एक सौ से अधिक घरों को तोड़ा गया वहीं तीन ट्रैक्टर के जरिए अवैध रूप से सरकारी जमीन पर की गई खेती को भी नष्ट किया गया।

की जा रही थी कब्जा हटाने की मांग
ऑल असम ट्राइबल संघ, डिमोरिया छात्र संगठन के अलावा स्थानीय विभिन्न दल एवं संगठन के द्वारा काफी लंबे समय से जनजातियों के लिए संरक्षित जमीन पर अवैध रूप के किए गये कब्ज़ा को हटाने की मांग कर रहे थे। जिसको देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया।

डिमोरिया इलाके में हैं 145 गांव
संगठन के लोगों ने कहा कि डिमोरिया उन्नयन खंड अंतर्गत 12 पंचायतों में से सोनापुर कमारकुची, बरुआबाड़ी, हाहरा, तेतरिया और टोपाटोली गांव पंचायत इलाके में अवैध तरीके से 500 से अधिक परिवार सरकारी और ट्राइबल ब्लॉक एंड बेल्ट की जमीन पर रह रहे हैं। डिमोरिया इलाके में 145 गांव हैं। जिसमें 112 गांव जनजाति लोगों के लिए संरक्षित किये गये हैं।

Train accident: कालिंदी एक्सप्रेस पलटाने का षड्यंत्र, हिरासत में 6 संदिग्ध! इस बात का शक

22 से 24 अगस्त भी की गई थी कार्रवाई
ज्ञात हो कि 22 से 24 अगस्त के बीच कसुतली और सोनापुर इलाके में जिला प्रशासन द्वारा 11 घरों को तोड़ा गया था, जो अवैध रूप से बनाया गया था। उल्लेखनीय है कि रात में कुछ दिन पहले तीन ट्रैक्टर के जरिए सोनपुर के कसुतली इलाके में संदिग्ध नागरिक घर का पूरा सामान लेकर रातों-रात घर बनाने के लिए पहुंचे थे। जिन्हें स्थानीय दल एवं संगठनों द्वारा पकड़ कर सोनापुर पुलिस को सौंप दिया गया था। जिसके बाद अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाने की मांग काफी तेज हो गई थी। यह अभियान आज देर शाम तक जिला प्रशासन द्वारा इलाके में चलाया गया। सुरक्षा को देखते हुए पूरे इलाकों को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है।

https://www.youtube.com/watch?v=o3e89AxAp5U

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.