IIT Guwahati: आईआईटी गुवाहाटी के हॉस्टल में मृत मिला छात्र; साल की चौथी घटना, जांच जारी

पुलिस ने घटना की जांच शुरू कर दी है और एक अधिकारी के अनुसार शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है।

87

IIT Guwahati: इसी तरह की एक और घटना में, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (Indian Institute of Technology) (IIT) गुवाहाटी (IIT Guwahati) के तीसरे वर्ष के कंप्यूटर साइंस के छात्र (Computer Science student) को सोमवार (9 सितंबर) को उसके छात्रावास के कमरे में मृत (found dead in hostel) पाया गया। मृतक उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) का रहने वाला था, जो ब्रह्मपुत्र छात्रावास (Brahmaputra hostel) में अपने कमरे में पाया गया।

इस बीच, पुलिस ने घटना की जांच शुरू कर दी है और एक अधिकारी के अनुसार शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है। पुलिस ने कहा कि मौत के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है।

यह भी पढ़ें- HAL: लड़ाकू सुखोई विमानों के 240 एयरो इंजन की खरीद के लिए एचएएल से समझौता, इतने सालों में होगी आपूर्ति

इस साल की चौथी मौत
इस साल IIT-गुवाहाटी (IITG) में किसी छात्र की यह चौथी मौत है। 9 अगस्त को एक छात्रा कथित तौर पर अपने कमरे में लटकी हुई पाई गई थी। जैसे ही मौत की खबर फैली, छात्रों का एक वर्ग प्रशासनिक भवन के सामने इकट्ठा हो गया और मृतक के लिए न्याय और IITG में पढ़ने वालों के लिए आवश्यक मानसिक स्वास्थ्य सहायता की मांग करने लगा। एक प्रदर्शनकारी छात्र ने दावा किया, “मृतक छात्र शारीरिक स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित था और मानसिक रूप से परेशान था। उसका इलाज चल रहा था और वह अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ था।”

यह भी पढ़ें- CBI के शिकंजे में दिल्ली प्रदूषण विभाग का अभियंता मोहम्मद अली खान , यह है प्रकरण

छात्र की मौत पर विरोध प्रदर्शन
आईआईटीजी में प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया कि छात्र द्वारा आवश्यक चिकित्सा प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के बावजूद, उन्हें नजरअंदाज कर दिया गया, जिससे उसके मानसिक स्वास्थ्य में और गिरावट आई। दुखद घटना के बाद, छात्र कल्याण के डीन ने आंदोलनकारी छात्रों से बातचीत की और उन्हें आश्वासन दिया कि सभी छात्रों की शारीरिक और मानसिक भलाई संस्थान की सर्वोच्च प्राथमिकता है। डीन ने छात्र कल्याण और मानसिक स्वास्थ्य सहायता से संबंधित चिंताओं को दूर करने के लिए संस्थान की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

यह भी पढ़ें- America: राहुल गांधी के दिए गए बयान पर भाजपा हमलावर, लगाया यहल आरोप

आईआईटीजी ने बयान किया जारी
“आईआईटीजी को हमारे समुदाय के एक छात्र की मौत की सूचना देते हुए गहरा दुख हुआ है। हम इस कठिन समय में छात्र के परिवार, दोस्तों और प्रियजनों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करते हैं,” संस्थान के एक प्रवक्ता ने कहा। उन्होंने कहा कि छात्रों की भलाई आईआईटीजी की सर्वोच्च प्राथमिकता है और यह छात्रों को उनके सामने आने वाली चुनौतियों से निपटने में मदद करने के लिए समर्थन और संसाधन प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.