Train derailment Attempt: महाराष्ट्र में ट्रेन को पटरी से उतारने की कोशिश नाकाम, जानें क्या है मामला

जानकारी के अनुसार, जिले के कुर्दवाड़ी स्टेशन से करीब एक किलोमीटर दूर पटरियों पर सीमेंट ब्लॉक रखा गया था।

107

Train derailment Attempt: ऐसी ही घटनाओं की श्रृंखला में, महाराष्ट्र (Maharashtra) के सोलापुर (Solapur) में रेलवे ट्रैक (railway track) पर एक बड़ा सीमेंट ब्लॉक (a large cement block) रखकर मालगाड़ी को पटरी से उतारने का एक और प्रयास किया गया।

जानकारी के अनुसार, जिले के कुर्दवाड़ी स्टेशन (Kurdwadi station) से करीब एक किलोमीटर दूर पटरियों पर सीमेंट ब्लॉक रखा गया था। लोको पायलट की सतर्कता के कारण संभावित हादसा टल गया। घटना के बाद, रेलवे के वरिष्ठ अनुभाग अभियंता ने स्थानीय पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है और आगे की जांच जारी है।

यह भी पढ़ें- LIC: सीबीआई ने एलआईसी के असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव इंजीनियर को दबोचा, यह है प्रकरण

पटरियों पर सीमेंट ब्लॉक
जानकारी के अनुसार, बदमाशों ने शाम 7:50 से 8:30 बजे के बीच पटरियों पर ब्लॉक रखा था। ट्रैक पर काम कर रही मेंटेनेंस टीम ने सबसे पहले सीमेंट ब्लॉक देखा और तुरंत रेलवे अधिकारियों को सूचित किया। कुर्दवाड़ी राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) ने मामले की जांच शुरू कर दी है। अधिकारियों ने कहा कि जहां ब्लॉक रखा गया था, वहां आसपास कोई सीसीटीवी कैमरा नहीं था। घटना के बाद, जीआरपी ने रेलवे प्रशासन से ट्रैक के दोनों तरफ बाड़ लगाने और रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए लंबी दूरी के सीसीटीवी कैमरे लगाने का आग्रह किया है।

यह भी पढ़ें- Reservation: राहुल गांधी के अमेरिका में आरक्षण को लेकर दिये बयान पर भाजपा हमलावर, लगाया यह आरोप

अजमेर में मालगाड़ी को पटरी से उतारने का प्रयास
यह घटना राजस्थान के अजमेर जिले में पश्चिमी डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर की पटरियों पर दो सीमेंट ब्लॉक रखकर मालगाड़ी को पटरी से उतारने के प्रयास के कुछ दिनों बाद हुई है। अधिकारियों ने बताया कि रविवार रात को मालगाड़ी सराधना और बांगड़ स्टेशनों के बीच ब्लॉक से टकराई थी, लेकिन कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन (डीएफसीसी) के एक अधिकारी ने बताया कि मामला दर्ज कर लिया गया है और मामले की जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें- Prime Minister मोदी 11 सितंबर को सेमीकॉन इंडिया 2024 का करेंगे उद्घाटन, पीएम का ये है विजन

कालिंदी एक्सप्रेस को पटरी से उतारने का प्रयास
इससे पहले सोमवार को कानपुर में भी भिवानी-प्रयागराज कालिंदी एक्सप्रेस को पटरी से उतारने का प्रयास किया गया था। इसमें एलपीजी सिलेंडर, पेट्रोल की बोतल और माचिस रखी गई थी। इससे पहले राजस्थान के पाली जिले में अहमदाबाद-जोधपुर वंदे भारत एक्सप्रेस को पटरी से उतारने की कोशिश की गई थी।

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh: बहराइच में भेड़िये के हमले में 11 वर्षीय बच्ची घायल, दहशत का माहौल जारी

आईएसआईएस खुरासान मॉड्यूल की संलिप्तता संदिग्ध
कालिंदी एक्सप्रेस को पटरी से उतारने की कोशिश के ताजा घटनाक्रम में, उत्तर प्रदेश के कानपुर में ट्रेन को पलटने की साजिश की शुरुआती जांच से आतंकी संबंधों के सबूत सामने आए हैं। कई जांच एजेंसियों के नेतृत्व में की गई जांच से पता चलता है कि ट्रेन को पलटने की साजिश रचने वाला व्यक्ति एक ‘स्व-कट्टरपंथी’ व्यक्ति था, जिसके आईएसआईएस के खुरासान मॉड्यूल से संभावित संबंध थे।

यह भी पढ़ें-  Kolkata rape-murder case: कैमरे पर रो पड़े पीड़िता के पिता, ममता सरकार को लेकर कही यह बात

हिरासत में 12 लोग
इसके अलावा, जांच एजेंसियों ने कानपुर ट्रेन को पटरी से उतारने की कोशिश के सिलसिले में 219 कैमरों से फुटेज एकत्र की है और 100 से अधिक व्यक्तियों से पूछताछ की है। कम से कम 12 लोग फिलहाल हिरासत में हैं और उनसे पूछताछ की जा रही है। कानपुर पुलिस ने सिलेंडर की डिलीवरी का पता लगाने के लिए उसके सीरियल नंबर का इस्तेमाल कर तीन गैस सिलेंडर एजेंसियों से भी पूछताछ की है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.