US Presidential Debate 2024: ट्रम्प बनाम कमला बहस, हाथ मिलाने के बाद इन मुद्दों पर गुस्सा हावी

139

US Presidential Debate 2024: डोनाल्ड ट्रम्प और कमला हैरिस के बीच अमेरिकी चुनाव के इतिहास में सबसे बड़ी बहस हुई – बहस आपसी सम्मान और हाथ मिलाने के साथ शुरू हुई और जल्द ही क्रोध, आक्रामकता और बारी से बाहर बोलने के दौर में प्रवेश कर गई।

हैरिस ने उदारवादी लहजे में राजनीति को भविष्य की ओर ले जाने का प्रयास किया तथा एक राजनेता के रूप में अपनी छवि बनाने का प्रयास किया, जबकि ट्रम्प ने अपने कथानक का प्रयोग उसी हमले को पुनः शुरू करने के लिए किया, जिसका प्रयोग उन्होंने कई वर्ष पहले हिलेरी क्लिंटन के विरुद्ध प्रभावी ढंग से किया था।

यह भी पढ़ें- Train derailment Attempt: महाराष्ट्र में ट्रेन को पटरी से उतारने की कोशिश नाकाम, जानें क्या है मामला

कमला बनाम ट्रंप बहस: ताजा घटनाक्रम
हैरिस ने कहा, ट्रंप के पास स्वास्थ्य सेवा के लिए कोई योजना नहीं है। पूर्व राष्ट्रपति ने अफोर्डेबल केयर एक्ट (ACA) की आलोचना की, जो पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में पारित स्वास्थ्य सेवा कानून का एक हिस्सा है, जो कुछ सब्सिडी और विनियमों के साथ-साथ बड़े पैमाने पर निजी बीमा पर चलता है।

लेकिन ट्रंप ने कहा कि वह ACA को तभी निरस्त करेंगे, जब उनके पास स्वास्थ्य सेवा को सस्ता और बेहतर बनाने की कोई योजना होगी। उन्होंने कहा, “हमारे पास अभी भी कोई योजना नहीं है। मेरे पास योजना की अवधारणाएँ हैं। मैं अभी राष्ट्रपति नहीं हूँ।”

बिना किसी स्पष्टीकरण के हैरिस ने कहा कि वह अफोर्डेबल केयर एक्ट को मजबूत करना जारी रखेंगी, जो पूर्व डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति बराक ओबामा का एक महत्वपूर्ण कानून है। ट्रंप ने इस अधिनियम को निरस्त करने की मांग की है, जो अमेरिकी नागरिकों को सब्सिडी वाले स्वास्थ्य बीमा प्रदान करता है। तब से वह इस मुद्दे पर कम स्पष्ट हैं कि वह इस मुद्दे पर कैसे काम करेंगे। हैरिस ने कहा, “आपके पास कोई योजना नहीं है।”

यह भी पढ़ें- Kolkata rape-murder case: कैमरे पर रो पड़े पीड़िता के पिता, ममता सरकार को लेकर कही यह बात

‘वह बिडेन हैं’: ट्रंप ने हैरिस को उनके बॉस से जोड़ा; वह कहती हैं कि वह बिडेन नहीं हैं
ट्रंप ने दावा किया कि बिडेन और कमला में कोई अंतर नहीं है, उन्होंने उन्हें बिडेन प्रशासन की परेशानियों से जोड़ा। “वह बिडेन हैं। वह बिडेन से दूर जाने की कोशिश कर रही हैं। वह कहती हैं, ‘मैं उस सज्जन को नहीं जानता,'” ट्रंप ने प्रशासन पर कटाक्ष करते हुए टिप्पणी की। “हमारे पास अब तक की सबसे खराब मुद्रास्फीति है – एक भयानक अर्थव्यवस्था।”

हैरिस ने तुरंत जवाब दिया, यह स्पष्ट करते हुए कि वह केवल बिडेन का विस्तार नहीं हैं। “मैं जो बिडेन नहीं हूँ, और मैं निश्चित रूप से डोनाल्ड ट्रम्प नहीं हूँ,” उन्होंने जोर दिया।

हैरिस ने स्वयं को नेतृत्व की नई पीढ़ी के चेहरे के रूप में प्रस्तुत किया, तथा आशावाद और एक नया दृष्टिकोण प्रस्तुत किया: “मैं अपने देश के लिए नेतृत्व की एक नई पीढ़ी की पेशकश करती हूं, जो इस बात में विश्वास करती है कि क्या संभव है, जो इस बात को लेकर आशावाद की भावना लाती है कि हम क्या कर सकते हैं, बजाय इसके कि हमेशा अमेरिकी लोगों का अपमान करें।”

यह भी पढ़ें- Manipur के तीन जिलों में निषेधाज्ञा लागू, छात्रों का धरना जारी! पुलिस महानिरीक्षक ने की ये अपील

इज़राइल से नफ़रत
ट्रंप का दावा है कि हैरिस ‘इज़राइल से नफ़रत करती हैं’, ‘उनके राष्ट्रपति बनने के 2 साल के भीतर इज़रायल खत्म हो जाएगा’ पूर्व राष्ट्रपति का कहना है कि अगर हैरिस राष्ट्रपति चुनी जाती हैं तो इज़रायल का अस्तित्व खत्म हो जाएगा, लेकिन उन्होंने अपने इस दावे के लिए कोई सबूत नहीं दिया।

ट्रंप ने कहा कि अगर वे राष्ट्रपति होते तो गाजा में युद्ध नहीं होता, उन्होंने झूठा दावा किया कि बिडेन प्रशासन ने ईरान पर प्रतिबंध हटा दिए हैं। उन्होंने कहा, “वे इज़रायल से नफ़रत करती हैं। साथ ही, अपने तरीके से, वे अरब आबादी से नफ़रत करती हैं क्योंकि पूरी जगह नष्ट हो जाएगी – अरब, यहूदी लोग, इज़रायल। इज़रायल खत्म हो जाएगा।”

यह भी पढ़ें- NIA: मानव तस्करी और साइबर धोखाधड़ी मामलाः लाओस स्थित कंपनी के सीईओ के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल

कैपिटल हिल हिंसा: ट्रंप ने अपने आचरण का बचाव किया, नैन्सी पेलोसी को दोषी ठहराया
पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि जब उन्होंने 6 जनवरी, 2021 को अपने समर्थकों द्वारा इमारत में दंगा शुरू करने से पहले कैपिटल की ओर मार्च करने वाले प्रदर्शनकारियों को स्वीकार किया, तो उन्होंने प्रदर्शनकारियों से “शांतिपूर्ण और देशभक्तिपूर्ण तरीके से” मार्च करने के लिए कहा।

ट्रंप ने कहा कि दंगाइयों को अभियोजन का सामना करना पड़ा है और जेल की सज़ा दी गई है, लेकिन न्याय प्रणाली ने उनके साथ “बहुत बुरा व्यवहार” किया है। उन्होंने अपनी हाल की टिप्पणियों का भी खंडन किया, जिसमें उन्होंने स्वीकार किया कि वे 2020 का चुनाव हार गए, जिसमें एक टिप्पणी भी शामिल थी कि वे “बहुत कम अंतर से हारे हैं।”

ट्रंप ने कहा, “मैंने ऐसा कहा?” एबीसी न्यूज़ के मॉडरेटर डेविड मुइर ने पूछा, “क्या अब आप स्वीकार कर रहे हैं कि आप 2020 में हार गए थे?” “नहीं, मैं इसे बिल्कुल भी स्वीकार नहीं करता,” उन्होंने कहा। “यह व्यंग्यात्मक रूप से कहा गया था।”

यह भी पढ़ें- Provocative statement on Waqf issue: भगाेड़े जाकिर नाइक काे केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने दिया ये जवाब

‘मैं अभी बात कर रहा हूँ’: ट्रम्प ने पेंस के खिलाफ हैरिस की बहस की लाइन को वापस बुलाया
जब ट्रम्प ने हैरिस पर पुलिस के वित्त पोषण में कटौती का समर्थन करने का आरोप लगाया, तो वह अपने माइक्रोफोन के म्यूट होने के बावजूद स्पष्ट रूप से “सच नहीं” कह रही थी। ट्रम्प ने इसे मिस नहीं किया।

“मैं अभी बोल रहा हूँ। अगर आपको कोई आपत्ति न हो। कृप्या। क्या यह परिचित लग रहा है?” उन्होंने 2020 के उपराष्ट्रपति पद की बहस से हैरिस के प्रसिद्ध क्षण का संदर्भ देते हुए जवाब दिया, जब उन्होंने माइक पेंस से कहा था, “श्रीमान उपराष्ट्रपति, मैं बोल रहा हूँ,” जब उन्होंने बार-बार उन्हें बीच में रोका।

यह भी पढ़ें- Strike: पश्चिम बंगाल में ट्रक ऑपरेटरों की तीन दिवसीय हड़ताल का ऐलान, जानिये क्या हैं मांग

ट्रम्प ने अपनी हत्या के प्रयास के लिए डेमोक्रेट्स को दोषी ठहराया है
पूर्व राष्ट्रपति ने दावा किया है कि उनके खिलाफ डेमोक्रेट्स की बयानबाजी के कारण ही जुलाई में उनके कान में गोली मारकर उनकी हत्या की कोशिश की गई थी।

“मेरे सिर में शायद गोली लगी क्योंकि वे मेरे बारे में जो बातें कहते हैं, वे लोकतंत्र की बात करते हैं। ‘मैं लोकतंत्र के लिए खतरा हूँ।’ ट्रम्प ने कहा, “वे लोकतंत्र के लिए खतरा हैं।”

यह भी पढ़ें- Drain cleaning scam: केजरीवाल सरकार की बढ़ेगी मुश्किलें? एलजी ने लिया ये एक्शन

ट्रंप ने अपने खिलाफ आपराधिक मुकदमों को ‘फर्जी मामले’ बताया
पूर्व राष्ट्रपति ने कहा है कि उनके खिलाफ कई आपराधिक आरोप डेमोक्रेट्स द्वारा राजनीतिक रूप से संचालित हैं। उन्होंने कहा, “उन्होंने न्याय विभाग को हथियार बनाया… उन्होंने ही उन्हें मेरे पीछे लगाया।” हैरिस ने ट्रंप के इस दावे पर चुटकी ली कि बिडेन प्रशासन के तहत अपराध बढ़ रहे हैं, जबकि संघीय डेटा इसके विपरीत संकेत दे रहे हैं।

हैरिस ने कहा, “मुझे लगता है कि यह बात किसी ऐसे व्यक्ति से आ रही है जिस पर राष्ट्रीय सुरक्षा अपराधों, आर्थिक अपराधों, चुनाव में हस्तक्षेप के लिए मुकदमा चलाया गया है, उसे यौन उत्पीड़न के लिए उत्तरदायी पाया गया है, और उसकी अगली बड़ी अदालती पेशी नवंबर में उसकी खुद की आपराधिक सजा के लिए होगी।”

उन्होंने संघीय व्यापार दस्तावेज़ों में हेराफेरी के आरोपों पर ट्रंप की न्यूयॉर्क में दोषसिद्धि का उल्लेख किया। “आइए स्पष्ट करें कि कानून के शासन और कानून प्रवर्तन के लिए सम्मान के मुद्दे पर प्रत्येक व्यक्ति का क्या रुख है।”

यह भी पढ़ें- LIC: सीबीआई ने एलआईसी के असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव इंजीनियर को दबोचा, यह है प्रकरण

गर्भपात प्रतिबंध को लेकर ट्रंप-कमला आमने-सामने
डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस ने गर्भपात पर चर्चा की, हैरिस ने दावा किया कि ट्रंप राष्ट्रीय गर्भपात प्रतिबंध योजना पर काम कर रहे हैं। हैरिस ने कहा, “मैं आपसे वादा करती हूं कि जब कांग्रेस रो बनाम वेड के संरक्षण को फिर से लागू करने के लिए विधेयक पारित करेगी, तो संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में, मैं गर्व से इसे कानून में हस्ताक्षर करूंगी।” ट्रंप ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले की सराहना की है, जिसे उनके द्वारा नियुक्त कई रूढ़िवादी न्यायाधीशों ने लिया था।

पूर्व राष्ट्रपति का कहना है कि गर्भपात के अधिकार को पलटने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने इस मुद्दे को राज्यों के पास वापस लाकर इसे विनियमित किया। उन्होंने कहा, “मैं प्रतिबंध पर हस्ताक्षर नहीं कर रहा हूं,” उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय गर्भपात प्रतिबंध की आवश्यकता नहीं है।उन्होंने गलत तर्क दिया कि अधिकांश कानूनी विद्वान चाहते थे कि गर्भपात को राज्य स्तर पर विनियमित किया जाए।

यह भी पढ़ें- Reservation: राहुल गांधी के अमेरिका में आरक्षण को लेकर दिये बयान पर भाजपा हमलावर, लगाया यह आरोप

ट्रंप ने कमला को मार्क्सवादी बताया
ट्रंप ने अमेरिका में आने वाले प्रवासियों की बाढ़ की निंदा की है। उन्होंने हैरिस को भी बेबुनियाद तरीके से “मार्क्सवादी” कहा, जिसमें उन्होंने उपराष्ट्रपति के दिवंगत पिता का हवाला दिया, जिन्हें उन्होंने “अर्थशास्त्र में मार्क्सवादी प्रोफेसर” बताया।

ट्रंप ने तर्क दिया कि विदेशी आयात पर लगाए जाने वाले शुल्क से अमेरिका में कीमतें नहीं बढ़ेंगी। ट्रंप ने कहा, “चीन और वे सभी देश जो वर्षों से हमें लूट रहे हैं, उनकी कीमतें बढ़ेंगी।” उन्होंने यह भी तर्क दिया कि राष्ट्रपति के रूप में उन्होंने जो टैरिफ लगाए, वे कारगर रहे क्योंकि बिडेन प्रशासन ने उन्हें लागू रखा।

यह भी पढ़ें- Prime Minister मोदी 11 सितंबर को सेमीकॉन इंडिया 2024 का करेंगे उद्घाटन, पीएम का ये है विजन

हैरिस ने चीन और कोविड को लेकर ट्रंप पर हमला किया
हैरिस ने ट्रंप के इस दावे से तुरंत ध्यान हटा लिया कि बिडेन प्रशासन ने चीन के लिए लगाए गए कई टैरिफ को बरकरार रखा है और अपनी व्यापक चीन नीति और ट्रंप ने कोविड-19 पर कैसे प्रतिक्रिया दी, इस पर ध्यान केंद्रित किया। हैरिस ने कहा, “यह स्पष्ट है कि ट्रंप प्रशासन के कारण व्यापार घाटा हुआ, जो अमेरिका के इतिहास में अब तक का सबसे अधिक घाटा है।”

“आप चीन के साथ उनके सौदे के बारे में बात करना चाहते हैं? उन्होंने जो किया, वह यह है कि डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति पद के दौरान उन्होंने चीन को अमेरिकी चिप्स बेचकर उनकी सेना को बेहतर बनाने और आधुनिक बनाने में मदद की,” उन्होंने कहा। “उन्होंने मूल रूप से हमें बेच दिया, जबकि चीन के बारे में नीति यह सुनिश्चित करने के लिए होनी चाहिए कि संयुक्त राज्य अमेरिका 21वीं सदी की प्रतियोगिता में जीत हासिल करे।”

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh: बहराइच में भेड़िये के हमले में 11 वर्षीय बच्ची घायल, दहशत का माहौल जारी

हैरिस का दावा है कि ट्रम्प के पास कोई आर्थिक योजना नहीं है
हैरिस ने रात के एक प्रमुख विषय पर बात की है, ट्रम्प पर केवल अपने बारे में चिंता करने का आरोप लगाया है। उन्होंने निगमों और अमीरों के लिए करों में कटौती करने और आम अमेरिकियों पर अधिक टैरिफ लगाने के लिए उनकी आलोचना की।

हैरिस ने कहा, “डोनाल्ड ट्रम्प के पास वास्तव में आपके लिए कोई योजना नहीं है, क्योंकि वह आपका ख्याल रखने की बजाय खुद का बचाव करने में अधिक रुचि रखते हैं।” उन्होंने “अवसर अर्थव्यवस्था” के अपने दृष्टिकोण पर जोर दिया, जो आम लोगों की जरूरतों को सबसे पहले रखती है।

यह भी पढ़ें- Kolkata rape-murder case: कैमरे पर रो पड़े पीड़िता के पिता, ममता सरकार को लेकर कही यह बात

प्रोजेक्ट 2025 – कमला ने आह्वान किया, ट्रम्प ने खारिज किया
ट्रम्प ने रूढ़िवादी हेरिटेज फाउंडेशन की विवादास्पद दक्षिणपंथी योजना प्रोजेक्ट 2025 से खुद को अलग कर लिया। डेमोक्रेट उन्हें इस योजना से जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं, इसे कट्टरपंथी कह रहे हैं।

ट्रम्प ने कहा, “हर कोई जानता है कि मैं क्या करने जा रहा हूं – करों में बहुत अधिक कटौती करूंगा और एक बेहतरीन अर्थव्यवस्था बनाऊंगा।”

यह भी पढ़ें- Train derailment Attempt: महाराष्ट्र में ट्रेन को पटरी से उतारने की कोशिश नाकाम, जानें क्या है मामला

ऐतिहासिक बहस से पहले कमला-ट्रंप ने हाथ मिलाया
हैरिस-ट्रंप बहस शुरू हो गई है। दोनों उम्मीदवार रात 9 बजे के कुछ समय बाद मंच पर आए और बातचीत शुरू की। हैरिस मंच पर ट्रंप से हाथ मिलाने के लिए उनके पास गईं। यह शायद एकमात्र मौका है जब हैरिस और ट्रंप मंच पर मिले हैं और अब उनकी राष्ट्रपति पद की बहस शुरू हो गई है।

पिछले सप्ताह ABC के वर्चुअल सिक्का टॉस ने ट्रंप को बढ़त दिलाई, जिससे उन्हें समापन वक्तव्यों का क्रम या मंच पर अपनी स्थिति चुनने का मौका मिला। ट्रंप ने अंतिम समापन वक्तव्य चुना, जिससे हैरिस को मंच पर अपनी जगह चुनने का मौका मिला। उन्होंने दर्शकों की स्क्रीन के दाईं ओर का विकल्प चुना।

ABC के डेविड मुइर और लिंसे डेविस द्वारा संचालित इस बहस में बहुत कुछ दांव पर लगा हुआ है। अगले 90 मिनट तक हैरिस और ट्रंप अमेरिकी मतदाताओं के सामने अपनी दलीलें पेश करने के लिए आमने-सामने होंगे। वे एक छोटे, नीली रोशनी वाले एम्फीथिएटर में लगभग 6-8 फीट की दूरी पर पोडियम के पीछे खड़े होंगे।

इस साल की शुरुआत में बिडेन-ट्रम्प की बहस की तरह, इस बार भी कमरे में कोई लाइव दर्शक नहीं होगा। इसका मतलब है कि कोई शोरगुल, जयकार या मजाक नहीं होगा। इस बहस की मेजबानी एबीसी न्यूज द्वारा की जा रही है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.