BSF Personnel: पाकिस्तानी सेना की अकारण गोलीबारी, एक बीएसएफ जवान घायल

बीएसएफ जवानों ने जवाबी कार्रवाई की, लेकिन अधिकारियों ने कहा कि पाकिस्तानी पक्ष में हताहतों की तत्काल जानकारी नहीं है।

90
Photo : Social Media

BSF Personnel: जम्मू (Jammu) के अखनूर इलाके (Akhnoor area) में 11 सितंबर (बुधवार) को सीमा सुरक्षा बल (Border Security Force) (बीएसएफ) का एक जवान घायल (one BSF jawan injured) हो गया जब पाकिस्तानी सैनिकों (Pakistani soldiers) ने सीमा पर संघर्ष विराम समझौते का उल्लंघन करते हुए भारतीय चौकियों पर अकारण गोलीबारी की।

बीएसएफ जवानों ने जवाबी कार्रवाई की, लेकिन अधिकारियों ने कहा कि पाकिस्तानी पक्ष में हताहतों की तत्काल जानकारी नहीं है।

यह भी पढ़ें- Semicon India-2024: प्रधानमंत्री मोदी आज ग्रेटर नोएडा में सेमीकॉन इंडिया में लेंगे हिस्सा, जानें पूरा कार्यक्रम

अकारण गोलीबारी
“11 सितंबर 2024 को लगभग 02:35 बजे, सीमा पार से अखनूर इलाके में अकारण गोलीबारी की घटना हुई और जिसका बीएसएफ द्वारा उचित जवाब दिया गया। पाक गोलीबारी में बीएसएफ का एक जवान घायल हो गया। बीएसएफ ने एक बयान में कहा, ”सैनिक हाई अलर्ट पर हैं।” भारत और पाकिस्तान ने 25 फरवरी, 2021 को अपने युद्धविराम समझौते को नवीनीकृत करने के बाद से दोनों देशों के बीच संघर्ष विराम उल्लंघन दुर्लभ है।

यह भी पढ़ें- US Presidential Debate 2024: ट्रम्प बनाम कमला बहस, हाथ मिलाने के बाद इन मुद्दों पर गुस्सा हावी

पाकिस्तान रेंजर्स की गोलीबारी
पिछले साल रामगढ़ सेक्टर में पाकिस्तान रेंजर्स की गोलीबारी में एक बीएसएफ जवान की मौत हो गई थी, जो तीन साल में भारतीय पक्ष में पहली बार जान गंवाने का मामला था। संघर्ष विराम समझौते का उल्लंघन 18 सितंबर को होने वाले तीन चरण के विधानसभा चुनावों के पहले चरण से कुछ दिन पहले हुआ है। दूसरा चरण 25 सितंबर को होगा, उसके बाद 1 अक्टूबर को तीसरा चरण होगा।

यह भी पढ़ें- Train derailment Attempt: महाराष्ट्र में ट्रेन को पटरी से उतारने की कोशिश नाकाम, जानें क्या है मामला

विधानसभा चुनाव
केंद्र सरकार ने एक दशक में जम्मू-कश्मीर में पहले विधानसभा चुनाव से पहले अर्धसैनिक बलों को तैनात किया है, खासकर जून के बाद से पहाड़ी और बीहड़ जम्मू क्षेत्र में आतंकवादी हमलों में वृद्धि की पृष्ठभूमि में। माना जाता है कि इस साल मार्च-अप्रैल में 60 से 80 आतंकवादियों ने जम्मू क्षेत्र में घुसपैठ की है। पाकिस्तान ने और अधिक आतंकवादियों को भेजने की कोशिश की है, जिससे सुरक्षा बलों को उग्रवाद विरोधी अभियानों में आगे बढ़ना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें- Kolkata rape-murder case: कैमरे पर रो पड़े पीड़िता के पिता, ममता सरकार को लेकर कही यह बात

सुरक्षा समीक्षा
बीएसएफ महानिदेशक दलजीत सिंह ने सुरक्षा समीक्षा के लिए 22 अगस्त को जम्मू सीमा का दौरा किया। केंद्र सरकार ने वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर भेजी गई अर्धसैनिक बलों की लगभग 450 कंपनियों को बरकरार रखा है। लगभग 450 अतिरिक्त कंपनियों को चुनाव ड्यूटी के लिए भेजा गया है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.