Ayushman Yojana: 70 साल से ऊपर के लोगों के लिए खुशखबरी, मोदी कैबिनेट ने लिया यह फैसला

मोदी कैबिनेट ने पीएम बस पेमेंट सिक्योरिटी मेकैनिज्म शुरू करने की भी घोषणा की है। इस योजना के तहत 169 शहरों में 38 000 ई बसें चलाई जाएगी।

69

मोदी कैबिनेट की बैठक में 11 सितंबर को कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। कैबिनेट ने 70 वर्ष से ऊपर के सभी बुजुर्गों को आयुष्मान योजना में शामिल करने का फैसला किया।

केंद्रीय रेल एवं सूचना प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि आयुष्मान योजना का उद्देश्य 4.5 करोड़ परिवारों के 6 करोड़ वरिष्ठ नागरिकों को 5 लाख रुपए के मुफ्त स्वास्थ्य बीमा कवर से लाभान्वित कराना है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को एक नया कार्ड जारी किया जाएगा।

सभी 70 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को मिलेगा योजना का लाभ
70 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिक चाहे, उनकी सामाजिक आर्थिक स्थिति कुछ भी हो आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र होंगे। इस योजना का लाभ उठाने वाले पात्र वरिष्ठ नागरिकों को एबी पीएम जे तहत एक अलग कार्ड जारी किया जाएगा।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए होगा विकल्प
अश्विनी वैष्णव ने कहा की आयुष्मान भारत योजना के तहत पहले से ही कवर किए गए परिवारों के वरिष्ठ नागरिकों को प्रति वर्ष 5 लख रुपए तक का अतिरिक्त साझा टॉप अप कवर मिलेगा ।अगर वरिष्ठ नागरिक वर्तमान में किसी भी केंद्र सरकार के स्वास्थ्य योजना के तहत कवर किए गए हैं तो उनके पास आयुष्मान भारत में स्विच करने का विकल्प मौजूद होगा।

बस पेमेंट सिक्योरिटी मेकैनिज्म शुरू करने की भी घोषणा की
मोदी कैबिनेट ने पीएम बस पेमेंट सिक्योरिटी मेकैनिज्म शुरू करने की भी घोषणा की है। इस योजना के तहत 169 शहरों में 38 000 ई बसें चलाई जाएगी। इस योजना में पहली बार मासिक भुगतान की गारंटी शुरू की गई है ऐसा करने से ई बस संचालन की लागत कम होगी साथ ही प्रदूषण का भार कम होगा।

Trainee doctor rape and murder case: जूनियर डॉक्टरों ने आंदोलन खत्म करने के लिए रखी चार शर्त, सरकार के मंत्री ने लगाया ये आरोप

62500 किलोमीटर नई सड़क बनाने का ऐलान
मोदी कैबिनेट ने देश के दूरदराज गांवों के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 62500 किलोमीटर नई सड़क बनाने का ऐलान किया है। ‌ इसके लिए 70,125 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे। 2000 करोड़ की लागत से मिशन मौसम लॉन्च होगा। ‌ इसके लागू होने के बाद हम मौसम की जानकारी कम समय में उपलब्ध हो सकेगी। इसके तहत डाटा मॉडलिंग नई जनरेशन के रडार डाटा आधारित तकनीक पर फोकस होगा। मौसम के सटीक जानकारी मिलने का फायदा किसानों को मिलेगा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.