Sanjauli mosque row: मंडी में प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने की पानी की बौछार, जानें क्या है मामला

हिंदू समूह एक दशक पहले मस्जिद के निर्माण के लिए दी गई प्रारंभिक मंजूरी पर सवाल उठा रहे हैं, जिससे तनाव बढ़ गया है।

92

Sanjauli mosque row: मंडी (Mandi) में 13 सितंबर (आज) तनाव बढ़ गया, क्योंकि पुलिस (Police) ने संजौली मस्जिद विवाद (Sanjauli mosque dispute) को लेकर प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों (protesters) के एक बड़े समूह को तितर-बितर करने के लिए पानी की बौछारों (water cannon) का इस्तेमाल किया। मस्जिद से संबंधित हाल के घटनाक्रमों के जवाब में टकराव हुआ, जो विवाद और अशांति का केंद्र रहा है।

मस्जिद को ध्वस्त करने की प्रक्रिया जारी रहने के साथ ही मंडी के स्थानीय लोग भी प्रदर्शन में शामिल हो गए हैं और इस प्रक्रिया पर अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं। हिंदू समूह एक दशक पहले मस्जिद के निर्माण के लिए दी गई प्रारंभिक मंजूरी पर सवाल उठा रहे हैं, जिससे तनाव बढ़ गया है।

यह भी पढ़ें- Ration Scam Cases: मामले में ईडी की बड़ी कार्रवाई, कोलकाता समेत कई स्थानों पर छापेमारी

संजौली मस्जिद विवाद
स्थानीय निवासियों और कार्यकर्ताओं की भीड़ ने संजौली मस्जिद से संबंधित हाल के निर्णयों और कार्यों का कड़ा विरोध किया। उनकी मांगें मस्जिद के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व के संरक्षण पर केंद्रित थीं। विरोध प्रदर्शन दिन में पहले ही शुरू हो गया था, जिसमें प्रदर्शनकारी संजौली मस्जिद विवाद के बारे में अपनी शिकायतें व्यक्त करने के लिए मंडी शहर के प्रमुख इलाकों में एकत्र हुए थे। मस्जिद की स्थिति को लेकर ऐतिहासिक और कानूनी विवादों से जुड़े इस संघर्ष ने व्यापक स्थानीय और राष्ट्रीय हित को जन्म दिया है।

यह भी पढ़ें- Ration Scam Cases: मामले में ईडी की बड़ी कार्रवाई, कोलकाता समेत कई स्थानों पर छापेमारी

पुलिस की प्रतिक्रिया
मंडी पुलिस अधीक्षक (एसपी) साक्षी वर्मा ने पुलिस की प्रतिक्रिया के बारे में मीडिया को संबोधित किया। “विभिन्न स्रोतों से हमें जानकारी मिली है कि कुछ संगठनों ने यहां इकट्ठा होने का आह्वान किया है। इसे ध्यान में रखते हुए, पुलिस ने पर्याप्त व्यवस्था की है। हमारा उद्देश्य कानून और व्यवस्था बनाए रखना है,” वर्मा ने कहा। उन्होंने आगे बताया कि स्थिति को संभालने के लिए 300 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया था और नियमित जांच के लिए शहर के प्रवेश द्वार पर बैरिकेड्स लगाए गए थे।

यह भी पढ़ें- Delhi Liquor Scam Case: जमानत के बाद भाजपा का अरविंद केजरीवाल पर हल्ला बोल, तत्काल इस्तीफा की मांग

नगर निगम के अधिकारियों से मुलाकात
गुरुवार को संजौली मस्जिद के प्रतिनिधियों ने मस्जिद में अवैध रूप से बनी मंजिलों से संबंधित मुद्दों को सुलझाने के लिए नगर निगम के अधिकारियों से मुलाकात की। वक्फ बोर्ड से जुड़े अधिकारियों ने मस्जिद की सभी अवैध मंजिलों को गिराने की अनुमति मांगी है और आग्रह किया है कि ऐसी अनुमति मिलने तक इन मंजिलों को सील कर दिया जाए। जवाब में नगर निगम के अधिकारी ने कहा, “आपने जो आवेदन दिया है, उसकी समीक्षा की जाएगी।” उन्होंने आश्वासन दिया कि अनुरोध पर आवश्यक विचार किया जाएगा और तदनुसार उचित कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें- J-K Assembly polls: जेल से आते हीं इंजीनियर रशीद के अलगाववादी बोल, प्रधानमंत्री और गृहमंत्री को लेकर कही यह बात

शिमला में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन
बुधवार को शिमला में संजौली क्षेत्र में एक मस्जिद के अवैध हिस्से को गिराने की मांग को लेकर बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुआ। आंदोलन के दौरान प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षाकर्मियों के साथ झड़प की और बैरिकेड तोड़ दिए और पथराव किया, जबकि पुलिस ने उन्हें तितर-बितर करने के लिए पानी की बौछारें और लाठीचार्ज किया। पुलिस ने हिंदू जागरण मंच के सचिव कमल गौतम सहित कुछ प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया और मस्जिद के पास फिर से बैरिकेड लगा दिए, लेकिन प्रदर्शनकारियों ने वहां से जाने से इनकार कर दिया और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी जारी रखी।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.