Port Blair Renamed: केंद्र सरकार ने बदला पोर्ट ब्लेयर का नाम, अब इस नाम से जानी जाएगी अंडमान-निकोबार की राजधानी

केंद्र सरकार ने पोर्ट ब्लेयर का नाम बदल दिया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के इस फैसले की घोषणा खुद गृह मंत्री अमित शाह ने सोशल मीडिया पर की।

91

केंद्र सरकार (Central Government) ने अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह (Andaman and Nicobar Islands) की राजधानी पोर्ट ब्लेयर (Port Blair) का नाम बदलकर विजयपुरम (Vijayapuram) करने का निर्णय लिया है। यह निर्णय प्राचीन विजय साम्राज्य से प्रेरणा लेते हुए क्षेत्र के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों को दर्शाता है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने एक्स पर एक पोस्ट के माध्यम से इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा, “देश को गुलामी के सभी प्रतीकों से मुक्ति दिलाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प से प्रेरित होकर आज गृह मंत्रालय ने पोर्ट ब्लेयर का नाम ‘श्री विजयपुरम’ करने का निर्णय लिया है।”

यह भी पढ़ें – West Bengal: आरजी कर अस्पताल मामले में ममता बनर्जी से इस्तीफे की मांग, भाजपा का विरोध प्रदर्शन जारी

उन्होंने आगे कहा, ‘श्री विजयपुरम’ नाम हमारे स्वाधीनता के संघर्ष और इसमें अंडमान और निकोबार के योगदान को दर्शाता है। इस द्वीप का हमारे देश की स्वाधीनता और इतिहास में अद्वितीय स्थान रहा है। चोल साम्राज्य में नौसेना अड्डे की भूमिका निभाने वाला यह द्वीप आज देश की सुरक्षा और विकास को गति देने के लिए तैयार है।

अमित शाह ने कहा, “यह द्वीप नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा सबसे पहले तिरंगा फहराने से लेकर सेलुलर जेल में स्वातंत्र्यवीर सावरकर और अन्य स्वतंत्रता सेनानियों के द्वारा मां भारती की स्वाधीनता के लिए संघर्ष का स्थान भी है।”

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.