Dhirubhai Ambani International School- कितनी है धीरूभाई अंबानी स्कूल की फीस?

Dhirubhai Ambani International School: धीरूभाई अंबानी स्कूल, मुंबई में स्थित एक प्रमुख और प्रसिद्ध शिक्षा संस्थान है, जिसे रिलायंस फाउंडेशन द्वारा संचालित किया जाता है।

70

Dhirubhai Ambani International School-

धीरूभाई अंबानी स्कूल, मुंबई (Mumbai) में स्थित एक प्रमुख और प्रसिद्ध शिक्षा संस्थान (Educational Institution) है, जिसे रिलायंस फाउंडेशन (Reliance Foundation) द्वारा संचालित किया जाता है। इस स्कूल की स्थापना 2003 में की गई थी और यह अपने उच्च गुणवत्ता वाले शिक्षा, अत्याधुनिक सुविधाओं, और समग्र विकास की पद्धतियों के लिए जाना जाता है। धीरूभाई अंबानी स्कूल का नाम धीरूभाई अंबानी (Dhirubhai Ambani) के नाम पर रखा गया है, जो रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक थे। इस स्कूल की फीस (School Fees) इसकी प्रतिष्ठा और सुविधाओं के अनुसार निर्धारित की जाती है और इसे लेकर कई सवाल उठते हैं।

यह भी पढ़ें – Delhi: शराब घोटाले की 2 साल लंबी जांच में आम आदमी पार्टी पर उठे कई सवाल, जानिए किन-किन पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार

फीस संरचना- 
धीरूभाई अंबानी स्कूल की फीस विभिन्न स्तरों और कक्षाओं के अनुसार भिन्न-भिन्न होती है। स्कूल में प्री-प्राइमरी से लेकर उच्च माध्यमिक स्तर तक के छात्र शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। यहां पर दी जाने वाली शिक्षा की गुणवत्ता और सुविधाओं के आधार पर फीस की संरचना भी उच्च होती है।
1. प्री-प्राइमरी और प्राइमरी कक्षाएं:
प्री-प्राइमरी (किड्स) और प्राइमरी कक्षाओं के लिए सालाना फीस की राशि लगभग ₹2,00,000 से ₹3,00,000 तक होती है। इसमें ट्यूशन फीस, पुस्तकें, पाठ्यक्रम सामग्री, और अन्य शैक्षिक गतिविधियों के खर्च शामिल होते हैं।
2. माध्यमिक कक्षाएं:
माध्यमिक कक्षाओं के लिए फीस थोड़ी अधिक होती है। यहाँ की सालाना फीस ₹3,00,000 से ₹4,00,000 तक हो सकती है। इसमें विभिन्न अतिरिक्त शुल्क जैसे कि प्रयोगशाला शुल्क, खेलकूद शुल्क, और शैक्षिक भ्रमण की लागत भी शामिल हो सकती है।
3. उच्च माध्यमिक कक्षाएं (11वीं और 12वीं):
उच्च माध्यमिक कक्षाओं के लिए फीस की राशि अधिक होती है। इस स्तर की फीस लगभग ₹4,00,000 से ₹5,00,000 तक हो सकती है। इस राशि में शैक्षिक कार्यक्रम, परीक्षा शुल्क, और अन्य विशेष गतिविधियों की लागत शामिल होती है।

यह भी पढ़ें – Nepal: डेटिंग ऐप के जरिए लोगों को ठगने वाले चीनी नागरिक के कॉल सेंटर पर छापा, 50 लोग गिरफ्तार

अन्य शुल्क और खर्च- 
धीरूभाई अंबानी स्कूल की फीस में केवल ट्यूशन फीस ही नहीं, बल्कि अन्य कई प्रकार के शुल्क भी शामिल होते हैं। इनमें निम्नलिखित शामिल हैं:
– इन्श्योरेन्स और मेडिकल शुल्क: स्कूल में छात्रों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए भी एक छोटा सा शुल्क लिया जाता है।
– सुविधा शुल्क: पुस्तकालय, प्रयोगशाला, और खेलकूद की सुविधाओं के लिए अलग से शुल्क लिया जाता है।
– सामान्य प्रशासनिक शुल्क: नए सत्र की शुरुआत में और हर साल प्रशासनिक खर्च शामिल होते हैं।
– यातायात शुल्क: अगर स्कूल का परिवहन सुविधा उपलब्ध है, तो इसके लिए अलग से शुल्क लिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें – PM Modi: जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में पीएम मोदी का चुनावी शंखनाद, डोडा और कुरुक्षेत्र में जनसभाओं को करेंगे संबोधित

स्कॉलरशिप और वित्तीय सहायता- 
धीरूभाई अंबानी स्कूल आर्थिक रूप से पिछड़े या प्रतिभाशाली छात्रों के लिए कुछ स्कॉलरशिप और वित्तीय सहायता की सुविधाएँ भी प्रदान करता है। यह सहायता छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्राप्त करने में मदद करती है और उनके परिवारों पर वित्तीय बोझ को कम करती है।
धीरूभाई अंबानी स्कूल की फीस उसकी सुविधाओं, शैक्षिक गुणवत्ता, और समग्र विकास के दृष्टिकोण से निर्धारित की जाती है। हालांकि फीस की संरचना अपेक्षाकृत ऊँची हो सकती है, लेकिन यह स्कूल अपने विद्यार्थियों को एक उत्कृष्ट शैक्षिक अनुभव और भविष्य के लिए मजबूती प्रदान करता है। फीस की सटीक जानकारी और अन्य विवरण प्राप्त करने के लिए विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट या सीधे स्कूल के प्रशासन से संपर्क करना सबसे अच्छा होगा।
यह भी देखें- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.