Mumbai: साइबर अपराधियों का नया चेहरा, मुंबई पुलिस कमिश्नर को भेजा गया गिरफ्तारी का नोटिस

साइबर अपराधियों का जाल पूरे देश में व्यापक रूप से फैला हुआ है। साइबर अपराधियों द्वारा नागरिकों से आर्थिक ठगी करने के लिए अलग-अलग फंडों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

130

मुंबई (Mumbai) से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है कि मुंबई पुलिस कमिश्नर (Mumbai Police Commissioner) को साइबर अपराधियों (Cyber Criminals) ने वित्तीय धोखाधड़ी (Financial Fraud) के लिए निशाना बनाया है। साइबर अपराधी पुलिस कमिश्नर के नाम का इस्तेमाल कर लोगों को मेल, व्हाट्सएप, एसएमएस या फोन कॉल के जरिए गिरफ्तारी नोटिस (Arrest Notice) भेज रहे हैं। इस बीच, कमिश्नर ने इस नोटिस का खंडन किया है और यह नोटिस फर्जी होने के बावजूद मुंबई पुलिस की ओर से कोई नोटिस जारी नहीं किया गया है।

मुंबई पुलिस आयुक्त विवेक फनसालकर (Commissioner Vivek Phansalkar) ने स्वयं ‘एक्स’ हैंडल से अपील की है कि वे इस फर्जी गिरफ्तारी नोटिस पर विश्वास न करें या इस पर प्रतिक्रिया न दें, तथा नागरिकों से इन संदेशों का शिकार हुए बिना तुरंत हमें सूचित करने की अपील की है।

यह भी पढ़ें – Dhule Car Accident: धूल में भीषण सड़क हादसा! पिकअप वैन और बोलेरो कार में टक्कर; 5 की मौत कई घायल

साइबर अपराधियों का जाल पूरे देश में व्यापक रूप से फैला हुआ है। साइबर अपराधियों द्वारा नागरिकों से आर्थिक ठगी करने के लिए अलग-अलग फंडों का इस्तेमाल किया जा रहा है। साइबर अपराधी आजकल ‘डिजिटल अरेस्ट’ के नाम पर लोगों से लाखों रुपये वसूल रहे हैं। साइबर अपराधी खुद को सीबीआई, ईडी, क्राइम ब्रांच, साइबर क्राइम सेल के अधिकारी बताकर पीड़ितों को किसी बड़े अपराध में शामिल होने का झांसा देकर वीडियो कॉल करते हैं और उन्हें घंटों-घंटों तक वीडियो कॉल पर फंसाए रखते हैं, जिसके बाद वे का भय दिखाकर गिरफ्तारी से बचने के लिए जबरन वसूली के रूप में भारी रकम वसूली जा रही है।

डिजिटल गिरफ्तारियों के बाद, साइबर अपराधी अब लोगों को ईमेल, व्हाट्सएप और सीधे कॉल के माध्यम से गिरफ्तारी नोटिस भेजने के लिए सीधे मुंबई पुलिस आयुक्त का उपयोग कर रहे हैं।

इस नोटिस पर मुंबई पुलिस कमिश्नर के नाम का जिक्र करते हुए नोटिस भेजा जा रहा है। जैसे ही मुंबई पुलिस की नजर इस पर पड़ी तो मुंबई के पुलिस कमिश्नर ने इस नोटिस का खंडन कर दिया और यह नोटिस फर्जी होने के बावजूद भी मुंबई पुलिस की ओर से कोई नोटिस जारी नहीं किया गया है, इसकी अपील खुद मुंबई पुलिस कमिश्नर विवेक फणसलकर ने की है ‘एक्स’ हमें तुरंत सूचित करने के लिए।

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.