Nipah virus: केरल के मल्लापुरम में निपाह वायरस से एक व्यक्ति की मौत, प्रशासन में हड़कंप

कोझिकोड मेडिकल कॉलेज के नतीजों में सकारात्मक परिणाम का संकेत मिला, मल्लापुरम के अधिकारी ने कहा।

88

Nipah virus: केरल की स्वास्थ्य मंत्री (Kerala health minister) वीना जॉर्ज (Veena George) ने रविवार को खुलासा किया कि एक परेशान करने वाली घटना में, मलप्पुरम (Malappuram) के एक निजी अस्पताल में हाल ही में मरने वाले 24 वर्षीय व्यक्ति (24-year-old man) को निपाह वायरस (Nipah virus) का संक्रमण था। मंत्री वीना ने कहा कि क्षेत्रीय चिकित्सा अधिकारी द्वारा मौत की जांच किए जाने के बाद निपाह संक्रमण का संदेह पैदा हुआ।

एक वीडियो संदेश में, मंत्री ने कहा, “उपलब्ध नमूनों को तुरंत परीक्षण के लिए भेजा गया और यह सकारात्मक निकला।” विशेष रूप से, वह व्यक्ति मल्लपुरन का मूल निवासी था और बेंगलुरु से राज्य पहुंचा था। 9 सितंबर को उसकी मृत्यु हो गई, जिसके बाद उसके उपलब्ध नमूनों को कोझीकोड मेडिकल कॉलेज अस्पताल की प्रयोगशाला में परीक्षण के लिए भेजा गया।

यह भी पढ़ें- Waqf Board: वक्फ सम्पत्तियों की निगरानी; क्यों है परेशानी? यहां पढ़ें

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ने निपाह संक्रमण की पुष्टि की
कोझिकोड मेडिकल कॉलेज के नतीजों में सकारात्मक परिणाम का संकेत मिला, मल्लापुरम के अधिकारी ने कहा। पुष्टि के बाद, शनिवार रात को स्वास्थ्य मंत्री द्वारा एक उच्च स्तरीय बैठक की गई, जिसमें उन्होंने प्रोटोकॉल के अनुसार आवश्यक कदम उठाए। इस बीच, रविवार को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) पुणे के परिणामों में भी संक्रमण की पुष्टि हुई।

यह भी पढ़ें- Maldives: मालदीव ने मानी अपनी गलती, भारत से रिश्तों को लेकर मंत्री ने कही यह बात

पांच करीबी संपर्कों को बुखार, जांच के लिए नमूने भेजे गए
मंत्री ने कहा कि शनिवार रात को बैठक के बाद 16 समितियों का गठन किया गया और 151 लोगों की संपर्क सूची की पहचान की गई। उन्होंने कहा कि मृतक अपने दोस्तों के साथ विभिन्न स्थानों की यात्रा कर चुका था और इसलिए करीबी संपर्कों को अलग कर दिया गया था। उनके बारे में बोलते हुए, “अलगाव में रहने वाले पांच लोगों में मामूली बुखार और लक्षण पाए गए और उनके नमूने परीक्षण के लिए भेजे गए हैं।”

यह भी पढ़ें- Paris Paralympics: भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन से सारा देश खुश, यहां पढ़ें

निपाह संक्रमण से पहली पुष्टि
विशेष रूप से, इस वर्ष राज्य में निपाह संक्रमण से पहली पुष्टि की गई मौत 21 जुलाई को हुई थी, जब मलप्पुरम के एक लड़के की मौत हो गई थी, जो संक्रमण के लिए इलाज करा रहा था। कोझीकोड जिले में 2018, 2021 और 2023 में और एर्नाकुलम जिले में 2019 में निपाह का प्रकोप दर्ज किया गया है, और कोझीकोड, वायनाड, इडुक्की, मलप्पुरम और एर्नाकुलम जिलों में चमगादड़ों में निपाह वायरस एंटीबॉडी की उपस्थिति का पता चला है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.