PM Modi: ओडिशा दौरे पर आज पीएम मोदी, भुवनेश्वर में करेंगे राज्य सरकार की योजना का शुभारंभ

पत्र एवं सूचना कार्यालय की विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी भुवनेश्वर में ओडिशा सरकार की प्रमुख योजना ‘सुभद्रा’ का शुभारंभ करेंगे। यह सबसे बड़ी, एकल महिला-केंद्रित योजना है और इसमें एक करोड़ से अधिक महिलाओं को शामिल करने की उम्मीद है।

73

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) मंगलवार (17 सितंबर) ओडिशा (Odisha) के दौरे पर रहेंगे। वो प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (Pradhan Mantri Awas Yojana-Urban) के लाभार्थियों (Beneficiaries) से बातचीत करेंगे। इसके बाद राजधानी भुवनेश्वर (Bhubaneswar) में 3800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। यह जानकारी भारत सरकार के पत्र एवं सूचना कार्यालय ने दी है। भारतीय जनता पार्टी ने एक्स हैंडल पर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को साझा किया है।

पत्र एवं सूचना कार्यालय की विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी भुवनेश्वर में ओडिशा सरकार की प्रमुख योजना ‘सुभद्रा’ का शुभारंभ करेंगे। यह सबसे बड़ी, एकल महिला-केंद्रित योजना है और इसमें एक करोड़ से अधिक महिलाओं को शामिल करने की उम्मीद है। इस योजना के तहत, 21-60 वर्ष की आयु के सभी पात्र लाभार्थियों को 2024-25 से 2028-29 के बीच पांच वर्षों की अवधि में 50,000 रुपये मिलेंगे। दो समान किस्तों में प्रति वर्ष 10,000 रुपये की राशि सीधे लाभार्थी के आधार-सक्षम और डीबीटी-सक्षम बैंक खाते में जमा की जाएगी। इस ऐतिहासिक अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी 10 लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खातों में धन हस्तांतरण की शुरुआत करेंगे।

यह भी पढ़ें – Test Cricket: बांग्लादेश क्रिकेट सीरीज के प्रायोजकों और उनके उत्पादों का करें बहिष्कार, रणजीत सावरकर की देशवासियों से अपील

विज्ञप्ति में बताया गया है कि प्रधानमंत्री मोदी भुवनेश्वर में 2800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उन्हें राष्ट्र को समर्पित करेंगे। ये रेल परियोजनाएं ओडिशा में रेलवे के बुनियादी ढांचे को बढ़ाएंगी और क्षेत्र में विकास एवं कनेक्टिविटी में सुधार करेंगी। वह 1000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगभग 14 राज्यों के पीएमएवाई-जी के तहत लगभग 13 लाख लाभार्थियों को सहायता की पहली किस्त जारी करेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान देशभर के पीएमएवाई (ग्रामीण और शहरी) के 26 लाख लाभार्थियों के लिए गृह प्रवेश समारोह आयोजित किया जाएगा। प्रधानमंत्री पीएमएवाई (ग्रामीण और शहरी) लाभार्थियों को उनके घर की चाबियां सौंपेंगे। वह पीएमएवाई-जी के लिए अतिरिक्त घरों के सर्वेक्षण के लिए आवास+ 2024 ऐप भी लॉन्च करेंगे। इसके अलावा, वह प्रधानमंत्री आवास योजना- शहरी (पीएमएवाई-यू) 2.0 के परिचालन संबंधी दिशा-निर्देशों का शुभारंभ करेंगे।

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.