Asian Champions Trophy 2024: भारत ने रिकॉर्ड पांचवीं बार जीता खिताब, चीन को 1-0 से हराया

इसके साथ ही भारत ने रिकॉर्ड पांचवां एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी खिताब और टूर्नामेंट में लगातार दूसरी बार खिताब अपने नाम कर लिया है।

71

Asian Champions Trophy 2024: मंगलवार, 17 सितंबर को एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2024 (Asian Champions Trophy 2024) के एक कड़े मुकाबले में भारत (India) ने चीन को हराया (defeated China)। हरमनप्रीत सिंह (Harmanpreet Singh) की अगुआई वाली भारतीय टीम (Indian team) ने चीन के हुलुनबुइर में मोकी ट्रेनिंग बेस पर खेले गए फाइनल (Final) में मेजबान चीन को 1-0 से हराया (defeated China 1-0)।

इसके साथ ही भारत ने रिकॉर्ड पांचवां एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी खिताब और टूर्नामेंट में लगातार दूसरी बार खिताब अपने नाम कर लिया है।

यह भी पढ़ें- Bihar Flood: लगातार बारिश के कारण बढ़ा जलस्तर, पटना पर मंडराया बाढ़ का खतरा

तीन क्वार्टर में गोल
गत चैंपियन द्वारा कुछ बड़े आक्रमण के बावजूद भारत को पहले तीन क्वार्टर में गोल करने से रोका गया। चीनी गोलकीपर वांग ने मैदान से और पेनल्टी कॉर्नर पर कुछ शानदार बचाव किए। लेकिन अंतिम क्वार्टर में भारतीयों द्वारा शानदार योजनाबद्ध गोल के साथ गतिरोध समाप्त हो गया। कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने गोल के सामने एक अन्य डिफेंडर जुगराज को एक शानदार गेंद दी और जुगराज ने चीनी गोल-सेवर को चकमा देते हुए अपना स्ट्राइक किया।

यह भी पढ़ें- Kolkata rape-murder case: इस अधिसूचना पर पश्चिम बंगाल सरकार को उच्चतम न्यायालय ने लगाई फटकार, जानें क्या कहा

पेनल्टी कॉर्नर भी बचाए
पहले तीन क्वार्टर में, भारतीयों ने मौके बनाने के लिए दबाव बनाए रखा, लेकिन चीनी डिफेंस में बड़ी संख्या में आए और किसी भी मौके को नकार दिया। पेनल्टी कॉर्नर भी बचाए गए। लेकिन भारतीय दृढ़ रहे, क्योंकि उन्हें पता था कि अगर वे सकारात्मक इरादे से खेलते रहे तो इनाम मिलेगा। डी में जुगराज को हरमनप्रीत का पास थोड़ा आश्चर्यजनक था क्योंकि चीनी हमलावरों पर नज़र रख रहे थे, लेकिन डिफेंडर ने शुरुआती गोल पाया, जो विजयी साबित हुआ।

यह भी पढ़ें- Kolkata rape-murder case: डॉक्टरों की मांग पर कोलकाता पुलिस कमिश्नर का ताबदाला, जानें कौन होंगे कमिश्नर

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन
चीन पहली बार टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा था और उसने भारत को कड़ी टक्कर दी। इससे पहले उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2012 और 2013 में दो बार चौथे स्थान पर रहा था। भारत के लिए, यह उनका पाँचवाँ खिताब था, इससे पहले उसने 2011, 2016, 2018 (पाकिस्तान के साथ संयुक्त विजेता) और 2023 में चार बार खिताब जीता था। वे टूर्नामेंट में सबसे सफल टीम हैं, जबकि पाकिस्तान दूसरे स्थान पर है, जिसने तीन खिताब जीते हैं।

यह भी पढ़ें- Nipah Virus in Kerala: मलप्पुरम में कंटेनमेंट जोन घोषित, स्कूल और कॉलेज बंद, यहां पढ़ें

पाकिस्तान ने पिछड़ने के बाद वापसी
इस बीच, पाकिस्तान ने टूर्नामेंट के इस संस्करण में कांस्य पदक के लिए हुए मुकाबले में दक्षिण कोरिया को हराकर तीसरा स्थान हासिल किया। एक समय 0-1 से पिछड़ने के बाद पाकिस्तान ने पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए मैच 5-2 से अपने नाम कर लिया।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.