Delhi: केजरीवाल ने उपराज्यपाल के दिया इस्तीफे, वहीं आतिशी ने सरकार बनाने का दावा किया पेश

उन्होंने आतिशी और पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के साथ उपराज्यपाल वीके सक्सेना को अपना इस्तीफा सौंप दिया, जो इसी मामले में जमानत पर बाहर हैं।

71

Delhi: आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) (आप) के नेता (AAP leader) अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा (resignation from the post of Chief Minister of Delhi) दे दिया और अपनी सहयोगी आतिशी (Atishi) को कमान सौंप दी। शराब नीति मामले (liquor policy case) में जमानत पर रिहा हुए केजरीवाल के बाद यह कदम उठाया गया।

उन्होंने आतिशी और पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के साथ उपराज्यपाल वीके सक्सेना को अपना इस्तीफा सौंप दिया, जो इसी मामले में जमानत पर बाहर हैं।

यह भी पढ़ें- Bihar Flood: लगातार बारिश के कारण बढ़ा जलस्तर, पटना पर मंडराया बाढ़ का खतरा

आतिशी ने कार्यभार संभाला, केजरीवाल की विरासत को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया
नवनियुक्त मुख्यमंत्री आतिशी ने दिल्ली के लोगों के लिए काम करने और आगामी चुनाव में जीत हासिल करने की अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की। पत्रकारों से बात करते हुए, उन्होंने केजरीवाल को अपना “गुरु” बताया और आश्वासन दिया कि उनका प्राथमिक लक्ष्य उनकी सत्ता में वापसी होगी। उन्होंने कहा, “दिल्ली में केवल एक ही मुख्यमंत्री है, और वह केजरीवाल हैं,” साथ ही उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर केजरीवाल के खिलाफ “फर्जी आरोपों” के साथ साजिश रचने का आरोप लगाया।

यह भी पढ़ें- Kolkata rape-murder case: डॉक्टरों की मांग पर कोलकाता पुलिस कमिश्नर का ताबदाला, जानें कौन होंगे कमिश्नर

आप नेतृत्व ने आतिशी का समर्थन किया
इससे पहले, आप ने आतिशी को अपने विधायक दल के नेता के रूप में सर्वसम्मति से चुने जाने की घोषणा की, जिससे वह फरवरी में होने वाले अगले विधानसभा चुनाव तक पार्टी का नेतृत्व कर सकेंगी। हालांकि, केजरीवाल ने जल्द चुनाव कराने की मांग की है, संभवतः अगले महीने ही।

यह भी पढ़ें- Nipah Virus in Kerala: मलप्पुरम में कंटेनमेंट जोन घोषित, स्कूल और कॉलेज बंद, यहां पढ़ें

केजरीवाल का जनता के लिए न्याय का आह्वान
जेल से रिहा होने के बाद, केजरीवाल ने एक नाटकीय बयान दिया, जिसमें उन्होंने कहा कि उन्हें कानूनी व्यवस्था से न्याय मिला है, लेकिन अब वह दिल्ली के लोगों से न्याय चाहते हैं। उन्होंने कहा, “मैं दिल्ली के लोगों से पूछना चाहता हूं कि केजरीवाल निर्दोष हैं या दोषी? अगर मैंने काम किया है, तो मुझे वोट दें।”

यह भी पढ़ें- Asian Champions Trophy 2024: भारत ने रिकॉर्ड पांचवीं बार जीता खिताब, चीन को 1-0 से हराया

बीजेपी बनाम आप: राजनीतिक टकराव
आतिशी का उत्तराधिकारी बीजेपी के साथ चल रहे तनाव के बीच आया है, क्योंकि केजरीवाल अपने खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों से इनकार करते रहे हैं। पूर्व सीएम को मार्च में प्रवर्तन निदेशालय और बाद में जून में केंद्रीय जांच ब्यूरो ने गिरफ्तार किया था, दोनों ही शराब नीति घोटाले से जुड़े थे।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.