PM Modi 74th birthday: इटली की मेलोनी ने पीएम मोदी को दीं 74वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं, जानें क्या लिखा

55

PM Modi 74th birthday: इटली (Italy) की प्रधानमंत्री (Prime Minister) जॉर्जिया मेलोनी (Georgia Meloni) ने भारतीय प्रधानमंत्री (Indian Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं। मंगलवार को पीएम मोदी 74 साल के हो गए।

सोशल मीडिया पर शेयर किए गए इस संदेश में इटली और भारत के बीच मजबूत और बढ़ते संबंधों के साथ-साथ वैश्विक चुनौतियों का मिलकर सामना करने की आपसी प्रतिबद्धता को भी रेखांकित किया गया है।

यह भी पढ़ें- Nipah Virus in Kerala: मलप्पुरम में कंटेनमेंट जोन घोषित, स्कूल और कॉलेज बंद, यहां पढ़ें

जन्मदिन की शुभकामनाएं
उन्होंने ट्विटर पर लिखा, “भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं। मुझे विश्वास है कि हम इटली और भारत के बीच अपनी मित्रता और सहयोग को मजबूत करना जारी रखेंगे, ताकि भारत और इटली के सामने आने वाली वैश्विक चुनौतियों का मिलकर सामना किया जा सके।” जन्मदिन के अवसर पर दिए गए संदेश में इटली-भारत संबंधों के प्रगाढ़ होने पर प्रकाश डाला गया है, जिसमें हाल के वर्षों में उल्लेखनीय प्रगति देखी गई है।

यह भी पढ़ें- Delhi: केजरीवाल ने उपराज्यपाल के दिया इस्तीफे, वहीं आतिशी ने सरकार बनाने का दावा किया पेश

दोस्ती के महत्व पर प्रकाश
दोनों देश व्यापार, प्रौद्योगिकी और सांस्कृतिक आदान-प्रदान सहित विभिन्न मोर्चों पर एक साथ काम कर रहे हैं। इन क्षेत्रों के प्रति प्रतिबद्धता चल रही बातचीत और संयुक्त पहलों में स्पष्ट है, जिसका उद्देश्य आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देना और जलवायु परिवर्तन और सुरक्षा जैसी वैश्विक चिंताओं को दूर करना है। अपने ट्वीट में मेलोनी ने दोनों नेताओं के बीच दोस्ती के महत्व पर भी प्रकाश डाला। पीएम मोदी और मेलोनी के बीच यह व्यक्तिगत संबंध कूटनीतिक परिदृश्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे संयुक्त मोर्चे के साथ जटिल मुद्दों को संबोधित करना संभव हो जाता है।

यह भी पढ़ें- Asian Champions Trophy 2024: भारत ने रिकॉर्ड पांचवीं बार जीता खिताब, चीन को 1-0 से हराया

पीएम मोदी-मेलोनी की मुलाकात
गौरतलब है कि जून में पीएम मोदी इटली के प्रधानमंत्री के निमंत्रण पर इस सप्ताह की शुरुआत में जी7 आउटरीच शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इटली के अपुलिया क्षेत्र गए थे। यह यात्रा लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए पदभार संभालने के बाद उनकी पहली विदेश यात्रा थी। जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान द्विपक्षीय बैठक के दौरान पीएम मोदी और मेलोनी ने दोनों देशों के बीच रक्षा और सुरक्षा सहयोग पर चर्चा की। विदेश मंत्रालय ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा, “दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय रक्षा और सुरक्षा सहयोग पर चर्चा की और रक्षा-औद्योगिक सहयोग को और बढ़ाने की उम्मीद जताई। उन्होंने इस साल के अंत में इतालवी विमानवाहक पोत आईटीएस कैवूर और प्रशिक्षण जहाज आईटीएस वेस्पुची की भारत यात्रा का स्वागत किया।”

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.