Quad Meet: 21-23 सितंबर तक अमेरिका दौरे पर पीएम मोदी, जानें क्या है कार्यक्रम

21 सितंबर को डेलावेयर के विलमिंगटन में क्वाड नेताओं का शिखर सम्मेलन होगा। इस सम्मेलन की मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन अपने गृहनगर में करेंगे।

61

Quad Meet: विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) (एमईए) ने मंगलवार को घोषणा की कि प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 21 से 23 सितंबर तक अमेरिका की यात्रा (US visit) पर रहेंगे। मंत्रालय ने पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा का विस्तृत कार्यक्रम साझा किया।

मोदी की अमेरिकी यात्रा का सबसे बड़ा आकर्षण शनिवार, 21 सितंबर को डेलावेयर के विलमिंगटन में क्वाड नेताओं का शिखर सम्मेलन होगा। इस सम्मेलन की मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन अपने गृहनगर में करेंगे।

यह भी पढ़ें- PM Modi 74th birthday: इटली की मेलोनी ने पीएम मोदी को दीं 74वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं, जानें क्या लिखा

क्वाड शिखर सम्मेलन (21 सितंबर)
यह शिखर सम्मेलन इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि बिडेन दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव नहीं लड़ रहे हैं। जब भारत अगले साल क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा, तो अमेरिका को एक नया राष्ट्रपति मिलेगा। राष्ट्रपति की प्रवक्ता कैरिन जीन-पियरे ने एएफपी को बताया, “राष्ट्रपति बिडेन पहली बार विलमिंगटन में विदेशी नेताओं की मेजबानी करेंगे – यह क्वाड नेताओं में से प्रत्येक के साथ उनके गहरे व्यक्तिगत संबंधों और हमारे सभी देशों के लिए क्वाड के महत्व को दर्शाता है।” क्वाड शिखर सम्मेलन में जापान के फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलियाई प्रीमियर एंथनी अल्बानी भी शामिल होंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार, क्वाड के नेता पिछले एक साल में गठबंधन द्वारा हासिल की गई प्रगति की समीक्षा करेंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा कि वे भारत-प्रशांत क्षेत्र के देशों को उनके विकास लक्ष्यों और आकांक्षाओं को पूरा करने में सहायता करने के लिए वर्ष का एजेंडा निर्धारित करेंगे।

यह भी पढ़ें- Delhi: केजरीवाल ने उपराज्यपाल के दिया इस्तीफे, वहीं आतिशी ने सरकार बनाने का दावा किया पेश

न्यूयॉर्क में ‘मोदी और अमेरिका की प्रगति एक साथ’ कार्यक्रम (22 सितंबर)
न्यूयॉर्क में, प्रधानमंत्री मोदी रविवार को नासाउ वेटरन्स मेमोरियल कोलिज़ीयम में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे। पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, ‘मोदी और अमेरिका की प्रगति एक साथ’ नामक कार्यक्रम के लिए 24,000 से अधिक भारतीय प्रवासियों ने पंजीकरण कराया है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री एआई, क्वांटम कंप्यूटिंग, सेमीकंडक्टर और जैव प्रौद्योगिकी के अत्याधुनिक क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच अधिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए अग्रणी अमेरिकी कंपनियों के सीईओ के साथ भी बातचीत करेंगे। मोदी से भारत-अमेरिका द्विपक्षीय परिदृश्य में सक्रिय विचारकों और अन्य हितधारकों के साथ बातचीत करने की भी उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- Ganesh Visarjan 2024: हर्ष और उल्हास के साथ मुंबई में गणपति बप्पा की विदाई जारी, यहां पढ़ें

यूएनजीए में भविष्य का शिखर सम्मेलन (23 सितंबर)
प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में भविष्य के शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इस वर्ष शिखर सम्मेलन का विषय ‘बेहतर कल के लिए बहुपक्षीय समाधान’ है। शिखर सम्मेलन में बड़ी संख्या में वैश्विक नेताओं के भाग लेने की उम्मीद है। विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री कई विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे और आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.