PM Modi US visit: क्या अगले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे डोनाल्ड ट्रंप? जानें क्या कहा

नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में 50 दिन से भी कम समय बचा है।

69

PM Modi US visit: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति (former US President) डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा कि वह अगले सप्ताह प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से मुलाकात करेंगे। यह घोषणा तब की गई जब ट्रंप मिशिगन के फ्लिंट में भारत-अमेरिका व्यापार (India-US trade relations) संबंधों पर बोल रहे थे।

नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में 50 दिन से भी कम समय बचा है। इस चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार का मुकाबला डेमोक्रेटिक उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से होगा, जो भारतीय मूल की हैं। हालांकि, ट्रंप ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी कि दोनों नेता कहां मिलेंगे।

यह भी पढ़ें- Pager Explosion: लेबनान में ईरान के राजदूत मोजतबा अमानी पेजर विस्फोट में घायल, जानें पूरा मामला

ह्यूस्टन में “हाउडी मोदी” और गुजरात में “नमस्ते ट्रंप”
ट्रंप ने कहा, “वह अगले सप्ताह मुझसे मिलने आ रहे हैं। और मोदी, वह शानदार हैं।” डोनाल्ड ट्रंप और नरेंद्र मोदी ने 2017 से 2021 तक ट्रंप के राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान ह्यूस्टन में “हाउडी मोदी” और गुजरात में “नमस्ते ट्रंप” जैसे कार्यक्रमों के साथ मधुर संबंध साझा किए। उनके संबंधों ने अमेरिका-भारत संबंधों को विशेष रूप से रक्षा और रणनीतिक सहयोग में एक बड़ा बढ़ावा दिया, क्योंकि दोनों नेताओं ने अपना ध्यान चीन के बढ़ते प्रभाव का मुकाबला करने पर केंद्रित कर दिया।

यह भी पढ़ें- PM Modi in Jammu and Kashmir: प्रधानमंत्री मोदी का श्रीनगर दौरा आज, जानें क्या है कार्यक्रम

क्वाड की बैठक
कभी-कभी व्यापार विवादों के बावजूद, उनकी साझेदारी ठोस रही, जिसने “क्वाड” जैसी पहलों के माध्यम से गहन सुरक्षा सहयोग को बढ़ावा दिया। पीएम मोदी के बराक ओबामा और वर्तमान राष्ट्रपति जो बिडेन जैसे डेमोक्रेटिक राष्ट्रपतियों के साथ भी अच्छे संबंध रहे हैं। व्हाइट हाउस ने पिछले साल रक्षा और वाणिज्य पर सौदों का प्रचार करते हुए उनके लिए लाल कालीन बिछाया था।

यह भी पढ़ें- Jammu and Kashmir: राजौरी के खाई में गिरा सेना का एक वाहन, छह जवान घायल

प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा

क्वाड शिखर सम्मेलन (21 सितंबर)
यह शिखर सम्मेलन इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि बिडेन दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव नहीं लड़ रहे हैं। जब भारत अगले साल क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा, तो अमेरिका को एक नया राष्ट्रपति मिलेगा। राष्ट्रपति की प्रवक्ता कैरिन जीन-पियरे ने एएफपी को बताया, “राष्ट्रपति बिडेन पहली बार विलमिंगटन में विदेशी नेताओं की मेजबानी करेंगे – यह क्वाड नेताओं में से प्रत्येक के साथ उनके गहरे व्यक्तिगत संबंधों और हमारे सभी देशों के लिए क्वाड के महत्व को दर्शाता है।” क्वाड शिखर सम्मेलन में जापान के फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलियाई प्रीमियर एंथनी अल्बानी भी शामिल होंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार, क्वाड के नेता पिछले एक साल में गठबंधन द्वारा हासिल की गई प्रगति की समीक्षा करेंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा कि वे भारत-प्रशांत क्षेत्र के देशों को उनके विकास लक्ष्यों और आकांक्षाओं को पूरा करने में सहायता करने के लिए वर्ष का एजेंडा निर्धारित करेंगे।

यह भी पढ़ें- MNIT Convocation: मएनआईटी का दीक्षांत समारोह आज, राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू करेंगी संबाेधित

न्यूयॉर्क में ‘मोदी और अमेरिका की प्रगति एक साथ’ कार्यक्रम (22 सितंबर)
न्यूयॉर्क में, प्रधानमंत्री मोदी रविवार को नासाउ वेटरन्स मेमोरियल कोलिज़ीयम में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे। पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, ‘मोदी और अमेरिका की प्रगति एक साथ’ नामक कार्यक्रम के लिए 24,000 से अधिक भारतीय प्रवासियों ने पंजीकरण कराया है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री एआई, क्वांटम कंप्यूटिंग, सेमीकंडक्टर और जैव प्रौद्योगिकी के अत्याधुनिक क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच अधिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए अग्रणी अमेरिकी कंपनियों के सीईओ के साथ भी बातचीत करेंगे। मोदी से भारत-अमेरिका द्विपक्षीय परिदृश्य में सक्रिय विचारकों और अन्य हितधारकों के साथ बातचीत करने की भी उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- J-K Assembly polls: कड़ी सुरक्षा के बीच पहले फेज में इतने सीटें मतदान आज, 219 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

यूएनजीए में भविष्य का शिखर सम्मेलन (23 सितंबर)
प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में भविष्य के शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इस वर्ष शिखर सम्मेलन का विषय ‘बेहतर कल के लिए बहुपक्षीय समाधान’ है। शिखर सम्मेलन में बड़ी संख्या में वैश्विक नेताओं के भाग लेने की उम्मीद है। विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री कई विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे और आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.