J-K Assembly polls: सुबह 9 बजे तक 11.11 प्रतिशत हुआ मतदान, जानें कहां कितना हुआ मतदान

मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। कुल 24 सीटों पर चुनाव होना है, जो छह जिलों में फैले हैं, जिसमें कश्मीर क्षेत्र में 16 और जम्मू क्षेत्र में 8 निर्वाचन क्षेत्र हैं।

59

J-K Assembly polls: जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनाव (Jammu and Kashmir Assembly elections) का पहला चरण (first phase) आज (18 सितंबर) हो रहा है, जो एक महत्वपूर्ण राजनीतिक घटना है क्योंकि इस क्षेत्र में एक दशक में पहला विधानसभा चुनाव हो रहा है और 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त (repeal of Article 370) होने के बाद पहला चुनाव है।

मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। कुल 24 सीटों पर चुनाव होना है, जो छह जिलों में फैले हैं, जिसमें कश्मीर क्षेत्र में 16 और जम्मू क्षेत्र में 8 निर्वाचन क्षेत्र हैं।

यह भी पढ़ें- Pager Explosion: क्या लेबनान में हिज़्बुल्लाह विस्फोट के पीछे इज़रायल का हाथ है? जानें पेजर निर्माताओं ने क्या कहा

219 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला
23 लाख से अधिक पंजीकृत मतदाताओं को 219 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने की उम्मीद है, जिनमें मोहम्मद यूसुफ तारिगामी, गुलाम अहमद मीर और इल्तिजा मुफ्ती जैसे कुछ प्रमुख नाम शामिल हैं। चुनाव आयोग ने सुचारू कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए 3,276 मतदान केंद्रों पर 14,000 कर्मियों को तैनात किया है।

यह भी पढ़ें- Kolkata rape-murder case: अभी हड़ताल खत्म नहीं करेंगे जूनियर डॉक्टर, जानें क्या है मांग

11.11 प्रतिशत मतदान
पुलवामा, शोपियां, अनंतनाग और पहलगाम जैसे प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों पर उनके राजनीतिक महत्व के कारण कड़ी नजर रखी जा रही है। जम्मू-कश्मीर में 24 सीटों के लिए विधानसभा चुनाव का पहला चरण चल रहा है। भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने सुबह 9 बजे तक 11.11 प्रतिशत मतदान की सूचना दी है।

यह भी पढ़ें- Mohana Singh: तेजस उड़ाने वाली पहली महिला पायलट बनीं स्क्वाड्रन लीडर मोहना सिंह, यहां पढ़ें

क्षेत्रवार मतदान प्रतिशत इस प्रकार है:

  • अनंतनाग: 10.26%
  • डोडा: 12.90%
  • किश्तवाड़: 14.83%
  • कुलगाम: 10.77%
  • पुलवामा: 9.18%
  • रामबन: 11.91%
  • शोपियां: 11.44%

यह भी पढ़ें- Maharashtra: भिवंडी में गणपति विसर्जन के दौरान पथराव, दो समूहों के बीच झड़प

कश्मीरी पंडितों ने वोट डाला
जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण में, कश्मीरी पंडितों ने मतदान के पहले चरण के दौरान वोट डालने के बाद गर्व से अपनी स्याही लगी हुई उंगलियाँ दिखाईं। मतदान जगती के एक मतदान केंद्र पर हुआ, जो कुलगाम विधानसभा क्षेत्र का हिस्सा है। कश्मीरी पंडितों सहित मतदाताओं के उत्साह और भागीदारी ने घाटी में एक दशक के बाद विधानसभा चुनावों के महत्व को उजागर किया।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.