J-K Assembly polls: सुबह 11 बजे तक 26.72 प्रतिशत हुआ मतदान, जानें कहां कितना हुआ मतदान

मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। कुल 24 सीटों पर चुनाव होना है, जो छह जिलों में फैले हैं, जिसमें कश्मीर क्षेत्र में 16 और जम्मू क्षेत्र में 8 निर्वाचन क्षेत्र हैं।

48

J-K Assembly polls: चुनाव आयोग (Election Commission) के अनुसार,18 सितंबर (बुधवार) को सुबह 11 बजे तक जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव (Jammu and Kashmir Assembly elections) के पहले चरण (first phase) में 26.72 प्रतिशत मतदान (26.72 percent voting) हुआ।

मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। कुल 24 सीटों पर चुनाव (elections on 24 seats) होना है, जो छह जिलों (six districts) में फैले हैं, जिसमें कश्मीर क्षेत्र में 16 और जम्मू क्षेत्र में 8 निर्वाचन क्षेत्र हैं।

यह भी पढ़ें- Maharashtra: ‘अमृता फडणवीस अब से मैडम नहीं, मां से संबोधित की जाएंगी’- मंगल प्रभात लोढ़ा

ईसीआई के अनुसार, निर्वाचन क्षेत्र का विवरण इस प्रकार है:-

  • किश्तवाड़- 32.69 प्रतिशत
  • डोडा-32.20 प्रतिशत
  • रामबन- 31.25 प्रतिशत
  • शोपियां- 25.96 प्रतिशत
  • कुलगाम- 25.95 प्रतिशत
  • अनंतनाग- 25.55 प्रतिशत
  • पुलवामा- 20.37 प्रतिशत

यह भी पढ़ें- Asian Champions Trophy 2024: पाक खिलाड़ियों ने भारत के खिलाफ फहराया चीनी झंडा, यहां पढ़ें

सुबह 7 बजे से मतदान शुरू
आज सुबह 7 बजे से शुरू हुआ मतदान पूरे केंद्र शासित प्रदेश में जारी है। यह शाम 6 बजे समाप्त होगा। एएनआई से बात करते हुए, पुलवामा के डिप्टी कमिश्नर और जिला चुनाव अधिकारी बशारत कयूम ने कहा कि मतदान सुचारू रूप से चल रहा है और मतदाताओं में काफी उत्साह है। कयूम ने कहा, “सभी 4 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान बहुत सुचारू रूप से चल रहा है और हमारे सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट भी मैदान में हैं। मैं भी मतदान केंद्रों का दौरा कर रहा हूं।” सभी प्रमुख मतदान केंद्रों पर सुबह से ही मतदाताओं की लंबी कतारें देखी जा रही हैं। सुरक्षा व्यवस्था के बारे में, पुलवामा एसएसपी पीडी नित्या ने कहा, “पुलवामा जिले में मतदान चल रहा है और जिले में दो विधानसभा क्षेत्र हैं। 245 मतदान केंद्र हैं। हमें अच्छे मतदान की उम्मीद है। उचित सुरक्षा व्यवस्था की गई है।”

यह भी पढ़ें- Land for job scam: लालू यादव, तेज प्रताप यादव सहित करीबियों को दिल्ली की अदालत ने भेजा समन, जानें कब होना होगा पेश

जमात-ए-इस्लामी द्वारा समर्थित तलत मजीद का बयान
वोट डालने के बाद, जमात-ए-इस्लामी द्वारा समर्थित पुलवामा विधानसभा क्षेत्र के एक निर्दलीय उम्मीदवार तलत मजीद ने कहा, “मैंने आज अपना वोट डाला है… हम अपने सभी मुद्दों को लोकतांत्रिक तरीके से हल करना चाहते हैं। हमसे जो कुछ भी छीन लिया गया है, उसे वापस पाने का एकमात्र तरीका लोकतांत्रिक तरीके हैं। मैं लोगों से लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने की अपील करता हूं… पीडीपी उम्मीदवार वहीद पारा ने कहा, “पुलवामा को कलंकित किया गया है… यह हमारे लिए पुलवामा, पुलवामा के युवाओं और पुलवामा के लोगों की छवि को पुनः प्राप्त करने का चुनाव है और हम आशावादी हैं। हम चाहते हैं कि लोग इस चुनाव में बाहर आएं और जम्मू-कश्मीर की शांति, प्रगति, विकास और सम्मान के लिए वोट करें… मतदान हम सभी के लिए आत्म-संरक्षण का कार्य है इसलिए लोग बदलाव चाहते हैं और यह मतदान हमने जो खोया है उसे वापस पाने के लिए है…”

यह भी पढ़ें- Delhi: स्वाति मालीवाल ने आतिशी पर फिर बोला हमला, जानें उनके परिवार का कश्मीरी अलगाववादी से क्या है संबंध

24 विधानसभा सीटों पर मतदान
पहले चरण में, केंद्र शासित प्रदेश की 24 विधानसभा सीटों पर आज मतदान हो रहा है; इसमें कश्मीर क्षेत्र की 16 सीटें और जम्मू क्षेत्र की 8 सीटें शामिल हैं। जम्मू-कश्मीर में दूसरे और तीसरे चरण के लिए मतदान क्रमशः 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को होगा। मतगणना 8 अक्टूबर को होगी।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.