Lebanon: पेजर हमले के बाद अब लेबनान में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में विस्फोट, कम से कम नौ लोगों की मौत

पेजर हमले के एक दिन बाद लेबनान में उपकरणों के विस्फोटों की दूसरी लहर आई, जिसमें कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई।

71

पेजर हमले के एक दिन बाद लेबनान में उपकरणों के विस्फोटों की दूसरी लहर आई, जिसमें कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई। बेरूत और लेबनान के कई हिस्सों में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के विस्फोटों की दूसरी लहर के रूप में विस्फोट हुए। इसमें हिजबुल्लाह के अधिकारियों और राज्य मीडिया ने 18 सितंबर को बताया कि सैकड़ों पेजर के विस्फोट के एक दिन बाद वॉकी-टॉकी और यहां तक ​​कि सौर उपकरणों को भी निशाना बनाया गया। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कम से कम नौ लोग मारे गए  हैं और 300 घायल हो गए।

अंतिम संस्कार में कई विस्फोट
घटनास्थल पर मौजूद पत्रकारों के अनुसार, बेरूत में तीन हिजबुल्लाह सदस्यों और एक बच्चे के अंतिम संस्कार में कई विस्फोट सुने गए, जिनकी एक दिन पहले पेजर के विस्फोट से मौत हो गई थी। दक्षिणी तटीय शहर सिडोन में एक एपी फोटोग्राफर ने एक कार और एक मोबाइल फोन की दुकान को उपकरणों के अंदर विस्फोट होने के बाद क्षतिग्रस्त होते देखा। हिजबुल्लाह के एक अधिकारी ने बताया कि समूह द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले वॉकी-टॉकी में विस्फोट हुआ। अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर बात की क्योंकि उन्हें मीडिया से बात करने की अनुमति नहीं थी। लेबनान की आधिकारिक समाचार एजेंसी ने बताया कि बेरूत और दक्षिणी लेबनान के कई इलाकों में घरों में सौर ऊर्जा प्रणाली में विस्फोट हुआ, जिससे कम से कम एक लड़की घायल हो गई।

पेजर विस्फोट में 12 लोगों की मौत
नए विस्फोटों ने उस देश को प्रभावित किया, जो 17 सितंबर के पेजर बम विस्फोटों के बाद अभी भी भ्रम और गुस्से में है। वह हिजबुल्लाह सदस्यों को लक्षित करके किया गया एक जटिल इजरायली हमला प्रतीत होता है, जिसमें नागरिक हताहत भी हुए। हिजबुल्लाह सदस्यों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले सैकड़ों पेजर जहां भी थे – घरों, कारों, किराने की दुकानों और कैफे में – विस्फोट करने लगे, जिसमें कम से कम 12 लोग मारे गए, जिनमें दो बच्चे भी शामिल हैं और लगभग 2,800 लोग घायल हो गए। बम विस्फोटों की पहली लहर में, ऐसा प्रतीत हुआ कि हिजबुल्लाह को दिए गए हजारों पेजर में छोटी मात्रा में विस्फोटक छिपाए गए थे और उन्हें दूर से विस्फोटित किया गया था।

लोगों में भय का माहौल
आगे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के विस्फोट की रिपोर्ट ने लेबनान की आपूर्ति श्रृंखला में और भी अधिक बूबीट्रैप की घुसपैठ का संकेत दिया। इससे उन हमलों को लेकर चिंताएं भी बढ़ गई हैं, जिनमें सैकड़ों विस्फोट सार्वजनिक क्षेत्रों में हुए। इनमें अक्सर कई लोग मौजूद थे, लेकिन यह निश्चित नहीं था कि नकली उपकरण किसके हाथ में थे।

इन हमलों, जिन पर इज़राइल ने कोई टिप्पणी नहीं की है, ने इस आशंका को फिर से जन्म दिया है कि इज़राइल और हिज़्बुल्लाह के बीच चल रहा संघर्ष एक बड़े युद्ध में बदल सकता है। विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका अभी भी इस बात का आकलन कर रहा है कि यह हमला गाजा में इज़राइल-हमास युद्ध में संघर्ष विराम के लिए बातचीत करने के प्रयासों को कैसे प्रभावित कर सकता है।

One Nation, One Election का भाजपा नेता वीरेंद्र सचदेवा ने किया स्वागत, समर्थन का बताया ये कारण

8 अक्टूबर से लगातार गोलीबारी
8 अक्टूबर से हिज़्बुल्लाह और इज़राइली सेना के बीच लगभग हर दिन गोलीबारी हो रही है, जिस दिन दक्षिणी इज़राइल में हमास के नेतृत्व में एक घातक हमले ने युद्ध को जन्म दिया था। तब से अब तक लेबनान में हमलों में सैकड़ों लोग मारे गए हैं और इज़राइल में दर्जनों लोग मारे गए हैं, जबकि सीमा के दोनों ओर हज़ारों लोग विस्थापित हुए हैं। हमास और हिज़्बुल्लाह सहयोगी हैं और दोनों को ईरान का समर्थन प्राप्त है। इज़राइली नेताओं ने हाल के हफ़्तों में कई चेतावनियां जारी की हैं कि वे लेबनान में हिज़्बुल्लाह के खिलाफ़ अभियान बढ़ा सकते हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.