Bhaja Caves: महाराष्ट्र के लोनावला में चट्टानों को काटकर बनाई गई अद्भुत गुफाएं, यहां पढ़ें

35

Bhaja Caves: जब लोनावला (Lonavala) की बात आती है, तो सबसे पहले जो चीज़ दिमाग में आती है, वह है हरियाली, लुढ़कती पहाड़ियां और सुहाना मौसम। हम शायद ही कभी भजा गुफाओं (Bhaja Caves) के बारे में बात करते हैं, जो चट्टान को काटकर (rock cut) बनाई गई गुफाएं हैं जो दो सहस्राब्दियों (two millennia) से भी पुरानी हैं। लोनावला की भजा गुफाएँ हमें पश्चिमी घाट (Western Ghats) में पनपी प्राचीन बौद्ध संस्कृति (Buddhist culture) और कलात्मकता की एक आकर्षक झलक दिखाने के लिए यहाँ हैं।

सह्याद्री पहाड़ियां, जिन्हें पश्चिमी घाट के रूप में भी जाना जाता है, न केवल अद्भुत वन्य जीवन का घर हैं, बल्कि आश्चर्यजनक भजा गुफाएं भी हैं। ये गुफाएं इस क्षेत्र में पाई जाने वाली चट्टान को काटकर बनाई गई गुफाओं के एक बड़े समूह का हिस्सा हैं। ये गुफाएं, पास की करला गुफाओं और बेडसा गुफाओं के साथ, इस क्षेत्र में पाए जाने वाले प्राचीन बौद्ध गुफा परिसरों के बेहतरीन उदाहरण हैं।

यह भी पढ़ें- Haryana Assembly Polls: भाजपा ने विधानसभा चुनाव के लिए जारी किया घोषणापत्र, जानें जेपी नड्डा ने क्या कहा

वे कहां स्थित हैं?
भजा गुफाएं महाराष्ट्र के पुणे जिले में प्रसिद्ध हिल स्टेशन लोनावाला से सिर्फ़ 12 किमी दूर स्थित हैं। इतिहास से प्यार करने वालों के लिए, भजा गुफाएं लोनावाला से एक दिन की शानदार यात्रा है।

यह भी पढ़ें- PM Modi: श्रीनगर पहुंचे पीएम मोदी ने कहा, पहली बार जम्मू-कश्मीर में दहशतगर्दी के बिना चुनाव हुआ

गुफा वास्तुकला
भजा गुफाएं दक्कन में सबसे पुरानी बौद्ध रॉक-कट गुफाओं में से कुछ हैं। भजा गुफा परिसर में 22 रॉक-कट गुफाओं का एक समूह है। इन रॉक-कट गुफाओं को आगे दो मुख्य समूहों में विभाजित किया गया है – चैत्य (प्रार्थना कक्ष) और विहार (मठवासी गुफाएँ)। 22 गुफाओं में से, गुफाएँ 12-14 प्रार्थना कक्ष हैं, और बाकी बौद्ध मठवासी गुफाएं हैं। ये सभी गुफाएं अपने-अपने तरीके से शानदार हैं, लेकिन गुफा 12 सबसे अलग है। ऐसा माना जाता है कि यह मुख्य प्रार्थना कक्ष था।

यह भी पढ़ें- Pakistan: तालिबान ने पाकिस्तान में ही की उसके राष्ट्रगान की बेइज्जती, वीडियो यहां देखें

भजा गुफाओं की गुफा 12
यह भजा में सबसे प्रसिद्ध और अलंकृत गुफा है। इसमें एक बड़ा अर्ध-वृत्ताकार प्रार्थना कक्ष है जिसमें जटिल नक्काशीदार स्तंभ, एक स्तूप और एक घोड़े की नाल के आकार का मेहराबदार प्रवेश द्वार है। इस गुफा की विशेषताएं प्रारंभिक बौद्ध काल की सूचक हैं।

यह भी पढ़ें- J-K Assembly polls: कांग्रेस-एनसी के इस मुद्दे के समर्थन में आया पाकिस्तान, अमित शाह ने किया पलटवार

विहार
विहार गुफाएँ या भजा में मठवासी गुफाएं भिक्षुओं के आवासीय क्वार्टर के रूप में उपयोग की जाती थीं। इन गुफाओं में सरल लेकिन कार्यात्मक लेआउट हैं। वे उन भिक्षुओं की तपस्वी जीवन शैली और आध्यात्मिक प्रथाओं की एक झलक पेश करते हैं जो उनमें निवास करते थे। इन गुफाओं ने सदियों से यात्रा करने वाले भिक्षुओं को आश्रय दिया, जिन्होंने मौजूदा संरचना में कुछ नया जोड़ा। अब हम जो देख रहे हैं वह रॉक-कट गुफा वास्तुकला के बेहतरीन कार्यों में से एक है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.