Farmers Protest: हर मंगलवार किसान संगठनों से मिलेंगे केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान, जानें पूरा मामला

आंदोलन कर रही किसान यूनियनों को बातचीत का एक नया प्रस्ताव किसानों से सीधा संवाद , कृषि क्षेत्र की नई -नई तकनीक की जानकारी साइंटिस्टों द्वारा किसानों तक पहुंचाने की पहल की है ।

64

Farmers Protest: मोदी सरकार (Modi government) के तीसरे कार्यकाल के पहले 100 दिनों में किसानों के हक में कई फैसले लिए गए। केन्द्रीय कृषि एवं कल्याण मंत्री (Union Agriculture and Welfare Minister) शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने कहा है कि किसानों के हितों के लिए केन्द्र सरकार (central government) ने कई कदम उठाए है ।

आंदोलन कर रही किसान यूनियनों को बातचीत का एक नया प्रस्ताव किसानों से सीधा संवाद , कृषि क्षेत्र की नई -नई तकनीक की जानकारी साइंटिस्टों द्वारा किसानों तक पहुंचाने की पहल की है ।

यह भी पढ़ें- Haryana Assembly Polls: भाजपा ने विधानसभा चुनाव के लिए जारी किया घोषणापत्र, जानें जेपी नड्डा ने क्या कहा

नई फसल किस्म का परिचय
शिव शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकार ने 65 नई फसल किस्मों को लॉन्च किया है ये फसलें उच्च तापमान के लिए डिजाइन की गई है। इन फसलों में पानी की कम आवश्यकता होती है। ‌ फसलों की नई किस्में, 109 मौजूद किस्म के साथ मिलकर कृषि उत्पादकता में सुधार करेंगी। इसका उदाहरण है कि मोती बाजरा आमतौर पर पकने में 110 से 120 दिन लगते हैं, लेकिन नई किस्म की कटाई अब केवल 70 दिनों में की जा सकती है।

यह भी पढ़ें- PM Modi: श्रीनगर पहुंचे पीएम मोदी ने कहा, पहली बार जम्मू-कश्मीर में दहशतगर्दी के बिना चुनाव हुआ

उत्पादन लागत में कमी
किसानों की खेती की बढ़ती लागत को कम करने के लिए मोदी सरकार ने कई उपायों की रूपरेखा प्रस्तुत की है। इसके तहत सरकार ने बाजार को विनियमित करने के लिए कई कदम उठाए हैं उन्होंने कहा कि जैसे सोयाबीन की कीमतों में उल्लेखनीय गिरावट के बाद बाजार को स्थिर करने के लिए सस्ते खाद्य तेलों पर आयात शुल्क बढ़ाकर 20 फ़ीसदी कर दिया गया इसके अतिरिक्त प्याज के निर्यात को बढ़ावा देने और प्याज किसानों को बेहतर मूल्य दिलाने के लिए ब्याज पर निर्यात शुल्क 40 फीसदी से घटकर 20 फीसदी कर दिया गया।

यह भी पढ़ें- Pakistan: तालिबान ने पाकिस्तान में ही की उसके राष्ट्रगान की बेइज्जती, वीडियो यहां देखें

न्यूनतम समर्थन मूल्य
कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकार ने महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और कर्नाटक जैसे राज्यों को न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एसपी पर सोयाबीन खरीदने की अनुमति दी है, जिससे किसानों को उचित मुआवजा सुनिश्चित होगा। उन्होंने महाराष्ट्र के किसानों की प्रशंसा करते हुए कहा कि महाराष्ट्र में बांस की खेती की जा रही है । जिसका फायदा किसानों को मिल रहा है ।

यह भी पढ़ें- Bhaja Caves: महाराष्ट्र के लोनावला में चट्टानों को काटकर बनाई गई अद्भुत गुफाएं, यहां पढ़ें

प्राकृतिक खेती की पहल
केंद्र सरकार खेती में एक सीमा तक केमिकल को कम करना चाहती है। इसके लिए केंद्र कार्ड जल्द ही प्राकृतिक खेती मिशन शुरू करेगी। उन्होंने कहा कि मृदा स्वास्थ्य की रक्षा के लिए प्राकृतिक और जैविक खेती पर जोर दिया जा रहा है। श्री चौहान ने कहा कि किसानों के लिए नई योजनाओं में हर महीने में 2000 रु का लाभ शामिल है उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 16 जून को किसानों के खातों में 20000 करोड़ रुपये हस्तांतरित करने का उल्लेख किया और कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना से सिंचित और असिंचित भूमि पर काम करने वाले किसानों को भी लाभ मिलेगा साथ ही शौचालय और सौर ऊर्जा के लिए अतिरिक्त धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें- J-K Assembly polls: कांग्रेस-एनसी के इस मुद्दे के समर्थन में आया पाकिस्तान, अमित शाह ने किया पलटवार

फसल बीमा और विविधीकरण
कृषि मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों के लिए बड़ी राहत प्रदान करती है मोदी सरकार फूलों ,फलों, सब्जियों और औषधीय पौधों की खेती को प्रसारित करके खेती में विविधीकरण को बढ़ावा दे रही है इसके अतिरिक्त भविष्य की पीढ़ियां के लिए मिट्टी के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए प्राकृतिक खेती के तरीकों को बढ़ावा देने के प्रयास किया जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Ganderbal: क्या लोकसभा में हार के बाद विधानसभा जीता पाएंगे उमर अब्दुल्ला, यहां पढ़ें

महिलाओं की नई भूमिकाएं, कृषि सखी और ड्रोन दीदी
श्री चौहान ने कहा कि महिलाएं विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है उन्होंने ड्रोन दीदी, बैंक सखी और पशु सखी जैसे कार्यक्रमों पर प्रकाश डाला उन्होंने कहा कि महिलाएं अब कीटनाशकों का छिड़काव करने उर्वरक के उपयोग को कम करने और फसल की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए ड्रोन चल रही है बैंक सखी प्रतिभागी गांव में वित्तीय लेन की सुविधा प्रदान कर दिया है जिससे महत्वपूर्ण व्यवसाय उत्पन्न हो रहा है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.