J-K Assembly polls: पहले दिया धर्म का वास्ता, अब बता रहे एक ही रास्ता

इंजीनियर राशिद के नाम से मशहूर शेख अब्दुल राशिद ने जम्मू-कश्मीर चुनाव के लिए प्रतिबंधित जमात-ए-इस्लामी के पूर्व सदस्यों के साथ अपनी अवामी इत्तेहाद पार्टी (एआईपी) के गठबंधन को "समय की मांग" बताया है।

42
  • अंकित तिवारी

J-K Assembly polls: एक दशक के बाद जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव (Assembly elections in Jammu and Kashmir) हो रहे हैं, जिसमें कश्मीर घाटी (Kashmir Valley) में सभी राजनीतिक पार्टियों (political parties) की स्थिति मौलिक रूप से बदल गई है।

90 सदस्यीय विधानसभा (90-member assembly) के लिए तीन चरणों (three phases) में होने वाले चुनावों में से पहले चरण में 18 सितंबर को सीमावर्ती राज्य के सात जिलों की 24 सीटों पर मतदान संपन्न हो गया।

यह भी पढ़ें- Book My Show Down: कोल्डप्ले कॉन्सर्ट टिकट लाइव होने से पहले ही क्रैश हुआ Book My Show, सोशल मीडिया यूजर्स मीम्स शेयर कर ले रहे मजे

अब बता रहे हैं समय की मांग
इंजीनियर राशिद के नाम से मशहूर शेख अब्दुल राशिद ने जम्मू-कश्मीर चुनाव के लिए प्रतिबंधित जमात-ए-इस्लामी के पूर्व सदस्यों के साथ अपनी अवामी इत्तेहाद पार्टी (एआईपी) के गठबंधन को “समय की मांग” बताया है। इससे पहले जमात-ए-इस्लामी ने चुनाव को हराम बताया था। इंडिया टुडे टीवी से खास बातचीत में बारामुल्ला से निर्दलीय सांसद ने कहा कि चुनावी प्रक्रिया में जमात-ए-इस्लामी की भागीदारी का स्वागत किया जाना चाहिए। राशिद ने कहा, “मेरे उनसे (जमात) कई मतभेद हैं, लेकिन हम एक बात पर सहमत हैं कि कश्मीरियों को एक गतिशील नेतृत्व की जरूरत है, जो शांतिपूर्ण कश्मीर के लिए काम करेगा।”

यह भी पढ़ें- Iran: कोयला खदान में गैस रिसाव से भीषण विस्फोट; 51 लोगों की मौत, 20 से अधिक घायल

टेरर फंडिंग मामले में जेल
2017 के टेरर फंडिंग मामले में गैरकानूनी गतिविधियों (रोकथाम) अधिनियम (PMLA) के तहत दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद इंजीनियर राशिद को हाल ही में अंतरिम जमानत पर रिहा किया गया है। उनकी पार्टी जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव लड़ रही है। जमात-ए-इस्लामी के इस्लामवादी दृष्टिकोण और कश्मीर में अलगाववादी तत्वों से संबंधों के बारे में पूछे जाने पर इंजीनियर राशिद ने कहा, “मेरा मानना ​​है कि हर मुसलमान को कट्टरपंथी इस्लामवादी होने पर गर्व होना चाहिए, जैसे हर हिंदू को कट्टरपंथी हिंदू होने पर गर्व होना चाहिए। लेकिन कट्टरपंथी होना अलग बात है।”

यह भी पढ़ें- West Bengal: फरक्का में मालगाड़ी के कुछ डिब्बे इंजन से हो गए अलग, बड़ा हादसा टला

पहली बार शक्ति प्रदर्शन
पिछले 10 सितंबर को, कई लोगों को चौंकाते हुए, जमात समर्थित उम्मीदवार द्वारा कुलगाम में आयोजित एक रैली में भारी भीड़ उमड़ी, जिसे 1987 के बाद से एक राजनीतिक ताकत के रूप में संगठन द्वारा पहली बार शक्ति प्रदर्शन के रूप में देखा गया, जब इसने चुनाव प्रक्रिया का बहिष्कार शुरू किया था। रैली में जमात द्वारा समर्थित अन्य तीन उम्मीदवार भी शामिल थे।

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh: जनता दर्शन में सीएम योगी ने कहा, लोगों की समस्याओं का त्वरित समाधान किया जाए

इन उम्मीदवारों की चर्चा

पुलवामा से डॉ. तलत मजीद
अवंतीपोरा के गोरीपोरा के निवासी मजीद पुलवामा से चुनाव लड़ रहे हैं, जहां उनका मुकाबला पीडीपी युवा नेता वहीद उर रहमान पारा और नेशनल कॉन्फ्रेंस के खलील अहमद बंद से है। 47 वर्षीय मजीद 2003 में रुकन (आधिकारिक सदस्य) के रूप में जमात में शामिल हुए, लेकिन नेतृत्व के साथ “राजनीतिक मतभेदों” का हवाला देते हुए 2014 में इससे इस्तीफा दे दिया। कृषि विज्ञान में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त मजीद ने कृषि विभाग का एक कर्मचारी के रूप में पांच साल तक काम किया है। 2023 में, उन्होंने सरकारी सेवा से इस्तीफा दे दिया और अल्ताफ बुखारी के नेतृत्व वाली जम्मू और कश्मीर अपनी पार्टी में शामिल हो गए, जिसे केंद्र द्वारा समर्थित माना जाता है। मजीद के पार्टी में शामिल होने के फैसले ने काफी सुर्खियां बटोरीं, क्योंकि वह संभवतः मुख्यधारा की राजनीति में शामिल होने वाले जमात के पहले पूर्व सदस्य थे। नौ महीने बाद, वह जमात द्वारा समर्थित एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में मैदान में हैं। मजीद ने इंडियन एक्सप्रेस से दावा किया कि वह “जमात-ए-इस्लामी को चुनाव लड़ने की सलाह देने वाले पहले व्यक्ति थे”, लेकिन 2014 में उनके सुझाव को पार्टी नेतृत्व ने अस्वीकार कर दिया था। मजीद को क्षेत्र में काफी सम्मान प्राप्त है, लेकिन यह बहुत अधिक वोटों में तब्दील होने की संभावना नहीं है, क्योंकि पीडीपी के पारा और एनसी के बंद को बढ़त हासिल होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- QUAD क्या है, जिसमें पीएम मोदी खुद होते है शामिल :

जैनापोरा से एजाज अहमद मीर
शोपियां के जैनापोरा से चुनाव लड़ रहे मीर ने 2014 में पीडीपी के टिकट पर एनसी के शौकत हुसैन गनई को हराकर सीट जीती थी। पीडीपी द्वारा उन्हें टिकट देने से इनकार करने के बाद उन्होंने एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में पर्चा दाखिल किया और बाद में उन्हें जमात का समर्थन मिला। वानी को दुख है क्योंकि पीडीपी में विभाजन के समय वे उसके साथ खड़े थे। पीडीपी के उम्मीदवार गुलाम मोहिदीन वानी हैं, जबकि गनई फिर से एनसी उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में हैं। इस दौड़ में एक और निर्दलीय उम्मीदवार उमर हमीद भी हैं, जिन्हें मूल रूप से जमात का समर्थन प्राप्त था। 38 वर्षीय मीर एक राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखते हैं, उनके पिता मोहम्मद जब्बार मीर ने 1996 में एनसी विधायक के रूप में जैनापोरा से जीत हासिल की थी। जौनपोरा के निवासी मीर ने बीज विज्ञान में स्नातक करने के बाद कश्मीर विश्वविद्यालय से कानून की पढ़ाई की। 2011 में, उन्होंने पहली बार पंचायत के लिए चुनाव लड़ा और सबसे कम उम्र के सरपंचों में से एक के रूप में जीते। बाद में वे जे-के पंच और सरपंच यूनाइटेड फोरम के अध्यक्ष बने।

यह भी पढ़ें- Book My Show Down: कोल्डप्ले कॉन्सर्ट टिकट लाइव होने से पहले ही क्रैश हुआ Book My Show, सोशल मीडिया यूजर्स मीम्स शेयर कर ले रहे मजे

मीर पर आरोप
2014 में, मीर पीडीपी में शामिल हो गए और उन्हें पार्टी ने वाची से मैदान में उतारा, जो बाद में जौनपोरा निर्वाचन क्षेत्र बन गया। 2018 में, श्रीनगर में उनके आधिकारिक आवास पर तैनात एक निजी सुरक्षा अधिकारी अपने घर से आठ राइफलें लेकर भाग गया और आतंकवादी समूहों में शामिल हो गया। इस मामले को एनआईए ने अपने हाथ में ले लिया और मीर से कई बार पूछताछ की गई। 5 अगस्त, 2019 को जब केंद्र ने जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किया, तो मीर हिरासत में लिए गए लोगों में शामिल थे और उन्होंने छह महीने सलाखों के पीछे बिताए।

यह भी पढ़ें- Amit Shah: जम्मू-कश्मीर से अमित शाह ने पाकिस्तान को दी चुनौती, कहा- आतंकवाद खत्म होने तक नहीं होगी कोई बातचीत

कुलगाम से सयार अहमद रेशी
जमात के पूर्व सदस्य, रेशी कुलगाम से चुनाव लड़ रहे हैं, जिसके अंतर्गत उनका पैतृक गांव कहरोटे आता है। उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी इस सीट से लंबे समय से कम्युनिस्ट प्रतिनिधि रहे मोहम्मद यूसुफ तारिगामी हैं। इस बार वे कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन के सर्वसम्मत उम्मीदवार हैं। इस दौड़ में पीडीपी के मोहम्मद अमीन डार भी हैं, जो तारिगामी के पूर्व विश्वासपात्र हैं। कश्मीर विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर और अजमेर के भगवंत विश्वविद्यालय से एम.फिल. करने वाले 42 वर्षीय रेशी, फलाह-ए-आम ट्रस्ट (एफएटी) में अकादमिक निदेशक थे, जो जमात से संबद्ध था और कभी जम्मू-कश्मीर में सैकड़ों स्कूल चलाता था।

यह भी पढ़ें-  Iran: कोयला खदान में गैस रिसाव से भीषण विस्फोट; 51 लोगों की मौत, 20 से अधिक घायल

देवसर से नजीर अहमद भट
कुलगाम के हबलीश गांव के निवासी भट देवसर से चुनाव लड़ रहे हैं। 49 वर्षीय नजीर की कोई राजनीतिक पृष्ठभूमि नहीं है और जमात द्वारा इस सीट से कोई प्रमुख उम्मीदवार नहीं मिलने के बाद उन्हें अंतिम समय में चुना गया माना जा रहा है। जो लोग उनके राजनीतिक अनुभवहीनता की ओर इशारा करते हैं, उनसे भट कहते हैं कि वे जमात सहित सभी संप्रदायों के धार्मिक सेमिनारों में भाग लेते रहे हैं और कहते हैं कि लोगों में उनकी स्वीकार्यता है। भट का मुकाबला पीडीपी के सरताज मदनी और डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के मोहम्मद अमीन भट से है, जिन्होंने 2014 में कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में यह सीट जीती थी।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.