Supreme Court: हैक हुआ सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल, जानें क्या हो रहा है प्रसारित

इस बीच, अधिकारी इस घटना के पीछे अपराधियों की पहचान करने के लिए उल्लंघन की जाँच कर रहे हैं।

44

Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के आधिकारिक यूट्यूब चैनल (Official Youtube Channel) को हैक (Hack) कर लिया गया है, अब चैनल पर “सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया” (Supreme Court of India) की जगह “रिपल” (Ripple) नाम दिखाई दे रहा है। एक खतरनाक साइबर हमले में, क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) से संबंधित वीडियो ने देश के सर्वोच्च न्यायिक प्राधिकरण की सामान्य कानूनी सामग्री की जगह ले ली है।

हैक ने सरकारी डिजिटल संपत्तियों की ऑनलाइन सुरक्षा को लेकर चिंताएँ बढ़ा दी हैं, और चैनल और इसकी मूल सामग्री को बहाल करने के प्रयास चल रहे हैं। इस बीच, अधिकारी इस घटना के पीछे अपराधियों की पहचान करने के लिए उल्लंघन की जाँच कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Mumbai: आईफोन 16 सीरीज की बिक्री शुरू होते ही मची लूट, मुंबई एप्पल स्टोर के बाहर लगी भारी भीड़; देखें वीडियो

सुप्रीम कोर्ट के यूट्यूब चैनल पर यूजर्स को क्या मिला?
भारत के सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल, जिसने हाल ही में कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में एक प्रशिक्षु डॉक्टर के बलात्कार और हत्या से संबंधित स्वप्रेरणा मामले का प्रसारण किया था, साइबर हमले का शिकार हो गया है। महत्वपूर्ण सुनवाई की रिकॉर्डिंग देखने के इच्छुक दर्शक यह देखकर चौंक गए कि पिछले सभी वीडियो को निजी कर दिया गया था और उनकी जगह एक लाइव स्ट्रीम शुरू कर दी गई थी, जिसका शीर्षक था, “ब्रैड गार्लिंगहाउस: रिपल ने SEC के $2 बिलियन के जुर्माने का जवाब दिया! XRP मूल्य पूर्वानुमान।” क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित सामग्री को बढ़ावा देने वाले इस वीडियो ने न्यायपालिका के डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म की सुरक्षा को लेकर गंभीर चिंताएँ जताई हैं।

यह भी पढ़ें- PM Modi: पीएम मोदी आज महाराष्ट्र दौरे पर, वर्धा और अमरावती में कई कार्यक्रमों में लेंगे हिस्सा

सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही का लाइवस्ट्रीम
तत्कालीन CJI यूयू ललित की अध्यक्षता में पूर्ण न्यायालय की बैठक द्वारा लिए गए सर्वसम्मति से निर्णय में, शीर्ष न्यायालय ने 2018 में मामले पर एक महत्वपूर्ण फैसले के बाद सभी संविधान पीठ की सुनवाई की कार्यवाही का लाइव-स्ट्रीम करने का निर्णय लिया। न्यायालय ने स्वीकार किया कि न्यायिक कार्यवाही का लाइव स्ट्रीमिंग संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत गारंटीकृत न्याय तक पहुँचने के मौलिक अधिकार का हिस्सा है। शीर्ष न्यायालय के लाइवस्ट्रीम में राष्ट्रीय महत्व के मामलों की सुनवाई शामिल है, जैसे संविधान की व्याख्या पर विवाद, नागरिक अधिकारों को प्रभावित करने वाले मुद्दे, चुनावी सुधार और सार्वजनिक हित के अन्य मामले।

यह भी पढ़ें- Land for Job Scam: लालू यादव पर मुकदमा चलाने की अनुमति, सीबीआई शुरू करेगी कार्रवाई

हैकर्स द्वारा लक्षित लोकप्रिय चैनल
हाल के दिनों में, स्कैमर्स द्वारा लोकप्रिय वीडियो चैनलों की हैकिंग में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। रिपोर्टों के अनुसार, रिपल ने पहले YouTube के खिलाफ़ मुकदमा दायर किया था, क्योंकि वह हैकर्स को अपने सीईओ ब्रैड गार्लिंगहाउस का प्रतिरूपण करने से रोकने में विफल रहा था। प्रसिद्ध चैनलों को लक्षित करने की इस बढ़ती प्रवृत्ति ने विभिन्न प्लेटफार्मों पर चिंताएँ बढ़ा दी हैं।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.