Tirupati Mandir Controversy: तिरुपति लड्डू विवाद बढ़ने पर स्वास्थ्य मंत्रालय की कड़ी कार्रवाई, यहां जानें

मंदिर में लड्डू भगवान को 'प्रसाद' के रूप में दिए जाते हैं और हर साल यहां आने वाले करोड़ों भक्तों को दिए जाते हैं। इस बीच, खाद्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने गहन जांच की मांग की है।

50

Tirupati Mandir Controversy: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री (Union Health Minister) जेपी नड्डा (JP Nadda) ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री (Andhra Pradesh Chief Minister) एन चंद्रबाबू नायडू (N Chandrababu Naidu) से तिरुपति के लड्डू (Tirupati Laddu) बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले घी में पशु वसा होने के आरोपों पर “विस्तृत रिपोर्ट” (detailed report) मांगी है।

मंदिर में लड्डू भगवान को ‘प्रसाद’ के रूप में दिए जाते हैं और हर साल यहां आने वाले करोड़ों भक्तों को दिए जाते हैं। इस बीच, खाद्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने गहन जांच की मांग की है।

यह भी पढ़ें- Crime News: अमेरिका में जिला जज की कोर्ट रूम में गोली मारकर हत्या, आरोपी ने किया आत्मसमर्पण

चर्बी या लार्ड के अंश
“मुख्यमंत्री ने जो कुछ भी कहा है, वह गंभीर चिंता का विषय है। विस्तृत जांच की आवश्यकता है और दोषी को दंडित किया जाना चाहिए।” श्री नायडू की तेलुगु देशम पार्टी ने इस सप्ताह गुजरात में एक सरकारी प्रयोगशाला की जुलाई की रिपोर्ट का हवाला दिया, जिसमें कहा गया था कि उनके प्रतिद्वंद्वी – वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के प्रमुख वाईएस जगन मोहन रेड्डी – के सत्ता में रहने के दौरान इस्तेमाल किए गए घी के नमूनों में गोमांस की चर्बी, मछली का तेल और सुअर की चर्बी या लार्ड के अंश पाए गए थे।

यह भी पढ़ें- Land for Job Scam: लालू यादव पर मुकदमा चलाने की अनुमति, सीबीआई शुरू करेगी कार्रवाई

वाईएसआरसीपी पर हमला
चंद्रबाबू नायडू और उनके डिप्टी जन सेना पार्टी के नेता पवन कल्याण ने वाईएसआरसीपी पर हमला करते हुए जगन मोहन रेड्डी पर मंदिर और ‘सनातन धर्म’ को अपवित्र करने का आरोप लगाया है। केंद्र में टीडीपी और जन सेना के साथ गठबंधन करने वाली भारतीय जनता पार्टी ने इस मामले में और भी जोरदार तरीके से आलोचना की है। केंद्रीय मंत्री और राष्ट्रीय महासचिव संजय बंदी ने इसे “अक्षम्य पाप” बताया है। उन्होंने सांप्रदायिक पहलू का भी दावा किया और आरोप लगाया कि घी में मिलावट इसलिए की गई क्योंकि बोर्ड में “अन्य धर्मों के कुछ लोगों को शामिल किया गया था।”

यह भी पढ़ें- Tirupati Mandir Controversy: तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसाद में मिली ये अशुद्ध चीज, लैब रिपोर्ट से हुआ खुलासा

तिरुपति लड्डू विवाद बढ़ने पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने विस्तृत रिपोर्ट मांगी
नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू से तिरुपति लड्डू बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए घी में पशु वसा होने के आरोपों पर “विस्तृत रिपोर्ट” मांगी है। मंदिर में लड्डू भगवान को ‘प्रसाद’ के रूप में दिए जाते हैं और हर साल करोड़ों भक्तों को दिए जाते हैं। इस बीच, खाद्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने गहन जांच की मांग की। “मुख्यमंत्री ने जो कुछ भी कहा है, वह गंभीर चिंता का विषय है। विस्तृत जांच की आवश्यकता है और दोषी को दंडित किया जाना चाहिए।”

यह भी पढ़ें- Supreme Court: हैक हुआ सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल, जानें क्या हो रहा है प्रसारित

रिपोर्ट का हवाला
इस सप्ताह श्री नायडू की तेलुगु देशम पार्टी ने गुजरात में एक सरकारी प्रयोगशाला की जुलाई की रिपोर्ट का हवाला दिया, जिसमें कहा गया था कि उनके प्रतिद्वंद्वी – वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के प्रमुख वाईएस जगन मोहन रेड्डी – के सत्ता में रहने के दौरान इस्तेमाल किए गए घी के नमूनों में गोमांस की चर्बी, मछली का तेल और सुअर की चर्बी या चर्बी के अंश पाए गए थे। चंद्रबाबू नायडू और उनके डिप्टी, जन सेना पार्टी के नेता पवन कल्याण ने वाईएसआरसीपी पर हमला करते हुए जगन मोहन रेड्डी पर मंदिर और ‘सनातन धर्म’ को अपवित्र करने का आरोप लगाया है।

यह भी पढ़ें- Maharashtra: वर्धा में पीएम मोदी की तारीफ और विरोधी पर बरसे सीएम शिंदे, जानें क्या कहा

सांप्रदायिक पहलू का भी दावा
केंद्र में टीडीपी और जन सेना के साथ गठबंधन करने वाली भारतीय जनता पार्टी ने इसकी कड़ी आलोचना की है, केंद्रीय मंत्री और राष्ट्रीय महासचिव संजय बंदी ने इसे “अक्षम्य पाप” बताया है। उन्होंने सांप्रदायिक पहलू का भी दावा किया और आरोप लगाया कि घी में मिलावट इसलिए की गई क्योंकि “अन्य धर्मों के कुछ लोगों को बोर्ड में शामिल किया गया था।” तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम – सरकारी ट्रस्ट जो राज्य में तिरुमाला वेंकटेश्वर मंदिर और अन्य का प्रबंधन करता है – के बोर्ड में शामिल भाजपा सांसद भानु प्रकाश रेड्डी ने भी पूर्व मुख्यमंत्री के खिलाफ पुलिस शिकायत दर्ज करने की मांग की।

यह भी पढ़ें- Data Entry Operator: मुंबई में डेटा एंट्री ऑपरेटर की सबसे ज्यादा डिमांड, जानिए क्या है फ्रेशर्स की सैलरी

वाईएसआर कांग्रेस का पलटवार
इस बीच, वाईएसआर कांग्रेस ने आरोपों की बाढ़ पर कड़ा पलटवार किया है। राज्यसभा सांसद वाईवी सुब्बा रेड्डी, जो चार साल तक टीटीडी के अध्यक्ष रहे, ने कहा कि “यह कहना भी अकल्पनीय है कि ‘देवता को प्रतिदिन चढ़ाए जाने वाले पवित्र भोजन और भक्तों को दिए जाने वाले लड्डू में पशु वसा का इस्तेमाल किया गया था'”। श्री रेड्डी ने इस “घृणित” दावे के लिए मुख्यमंत्री की आलोचना की। श्री रेड्डी ने यह भी घोषणा की कि वास्तव में चंद्रबाबू नायडू ने ही इस तरह की अपमानजनक टिप्पणी करके मंदिर की पवित्रता को नुकसान पहुंचाया है और करोड़ों भक्तों को प्रभावित किया है।

यह भी पढ़ें- Mount Mary Church: मुंबई के बांद्रा पश्चिम में स्थित माउंट मैरी चर्च का है बहुत पुराना इतिहास, जानें क्या है इसकी खासियत

जगन रेड्डी के खिलाफ राजनीतिक प्रतिशोध
पार्टी के एक अन्य वरिष्ठ नेता करुणाकर रेड्डी, जिन्होंने दो कार्यकाल टीटीडी के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया, ने कहा कि टीडीपी सरकार के दावे जगन मोहन रेड्डी के खिलाफ राजनीतिक प्रतिशोध के समान हैं। कांग्रेस – इस वर्ष की शुरुआत में हुए विधानसभा चुनाव में बुरी तरह से पराजित हुई, तथा 159 सीटों पर चुनाव लड़ने के बाद भी एक भी सीट नहीं जीत पाई – अब तक अपेक्षाकृत शांत रही है। पार्टी की राज्य इकाई की प्रमुख वाईएस शर्मिला ने आरोपों की पुष्टि के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो से अनुरोध किया है। “यदि आपके आरोपों में कोई राजनीतिक कोण नहीं है… यदि आपका इस मुद्दे पर राजनीति करने का कोई इरादा नहीं है… तो एक उच्च स्तरीय समिति गठित करें या सीबीआई जांच की मांग करें। कांग्रेस मांग करती है कि आप सच्चाई का पता लगाएं,” उन्होंने एक्स पर कहा।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.