Presidential Election: श्रीलंका राष्ट्रपति चुनाव, कड़े मुकाबले वाले चुनाव में पांच प्रमुख उम्मीदवार कौन हैं? यहां जानें

साहसिक सुधारों को जारी रखने के लिए फिर से चुनाव लड़ रहे हैं, लेकिन वामपंथी प्रतिद्वंद्वियों के साथ उन्हें कड़ी टक्कर का सामना करना पड़ रहा है

33

Presidential Election: श्रीलंका (Sri Lanka) में शनिवार (21 सितंबर) को राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election) होने जा रहे हैं, जिसे कई लोग काफ़ी कड़ी टक्कर वाला चुनाव मानते हैं। यह चुनाव उस कमज़ोर अर्थव्यवस्था (Weak Economy) का भविष्य तय करेगा जो अपने सबसे खराब आर्थिक संकट से जूझ रही है।

नकदी की कमी से जूझ रही सरकार का नेतृत्व वर्तमान में राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे कर रहे हैं, जो अपने साहसिक सुधारों को जारी रखने के लिए फिर से चुनाव लड़ रहे हैं, लेकिन वामपंथी प्रतिद्वंद्वियों के साथ उन्हें कड़ी टक्कर का सामना करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें- Maharashtra: ‘टुकड़े-टुकड़े गैंग’ चला रहे हैं कांग्रेस पार्टी, गणपति उत्सव को लेकर प्रधानमंत्री ने साधा निशाना

आर्थिक कठिनाइयों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन
श्रीलंका के 22 मिलियन लोगों में से लगभग 17 मिलियन लोग 2022 में आर्थिक कठिनाइयों के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों के बाद से पहले चुनाव में मतदान करने के पात्र हैं, जिसके कारण राजपक्षे को देश छोड़कर भागना पड़ा और बाद में उन्हें इस्तीफा देना पड़ा। विक्रमसिंघे तब से अनिश्चित रिकवरी में कामयाब रहे हैं, जिसे 2.9 बिलियन डॉलर के आईएमएफ बेलआउट कार्यक्रम और 25 बिलियन डॉलर की ऋण पुनर्गठन प्रक्रिया की मदद से बल मिला है।

यह भी पढ़ें- Taslima Nasrin: मस्जिदों और मदरसों पर तस्लीमा नसरीन ने उठाये सवाल! कह दी बड़ी बात

कड़ी चुनौती का सामना
राष्ट्रपति पद के लिए कुल 38 उम्मीदवार हैं, लेकिन राष्ट्रपति विक्रमसिंघे को चार अन्य प्रमुख उम्मीदवारों – विपक्षी नेता सजीथ प्रेमदासा, मार्क्सवादी-झुकाव वाले राजनेता अनुरा कुमारा दिसानायके, राजपक्षे परिवार के वंशज नमल राजपक्षे और नुवान बोपेज से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें- Tirupati Mandir Controversy: मिलावटी प्रसाद के खिलाफ रणजीत सावरकर ने पहले ही उठाई थी आवाज

श्रीलंका के राष्ट्रपति चुनाव के पांच प्रमुख उम्मीदवारों पर एक नज़र

रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickremesinghe)
75 वर्षीय विक्रमसिंघे श्रीलंका के राष्ट्रपति तब बने जब 2022 में डॉलर की भारी कमी के बाद अर्थव्यवस्था चरमरा गई, बढ़ती मुद्रास्फीति और खराब मुद्रा से जूझना पड़ा, जिसने गोटाबाया राजपक्षे की अर्थव्यवस्था को मजबूर कर दिया। विक्रमसिंघे एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं क्योंकि उनके फिर से चुनाव के प्रयास को 225 सदस्यीय संसद में सबसे अधिक सीटों वाली पार्टी श्रीलंका पोडुजना पेरामुना (SLPP) से औपचारिक समर्थन नहीं मिल पाया।हालांकि, उन्हें 90 से अधिक सांसदों का समर्थन प्राप्त है, जो उन्हें एक मजबूत स्थिति में रखता है। रिकॉर्ड छह बार पीएम के रूप में कार्य करने के बाद, विक्रमसिंघे की यूनाइटेड नेशनल पार्टी (UNP) के पास संसद में केवल एक सीट है और उन्हें फिर से चुने जाने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए प्रमुख दलों से समर्थन जुटाने की आवश्यकता होगी।

यह भी पढ़ें- Tirupati Mandir Controversy: तिरुपति लड्डू विवाद बढ़ने पर स्वास्थ्य मंत्रालय की कड़ी कार्रवाई, यहां जानें

अनुरा कुमारा दिसानायके (Anura Kumara Dissanayake)
55 वर्षीय मार्क्सवादी विचारधारा वाले राजनेता नेशनल पीपुल्स पावर (एनपीपी) गठबंधन के तहत चुनाव लड़ रहे हैं, जिसमें उनकी मार्क्सवादी विचारधारा वाली पार्टी पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट भी शामिल है। उनकी पार्टी ने पारंपरिक रूप से मजबूत सरकारी हस्तक्षेप और अधिक बंद बाजार वाली आर्थिक नीतियों का समर्थन किया है। भ्रष्टाचार विरोधी सख्त उपायों और गरीब समर्थक नीतियों के दिसानायके के वादे ने उनकी उम्मीदवारी को लोकप्रिय बढ़ावा दिया है। कम्युनिस्ट नेता को इस दौड़ में ‘बाहरी’ माना जाता है, लेकिन उनके अभियान ने अपने व्यापक सुधारों, भ्रष्टाचार से निपटने और आर्थिक राहत सुनिश्चित करने के माध्यम से प्रमुखता हासिल की है। उन्होंने सिस्टम में पूरी तरह से बदलाव, पारिवारिक शासन को खत्म करने और शासन संरचनाओं में सुधार का वादा किया है, जो राजपक्षे ब्रांड की राजनीति को खत्म करना चाहते हैं। हालांकि, उनकी पार्टी के पास संसद में केवल तीन सीटें हैं और वह कभी भी राष्ट्रीय सत्ता के करीब नहीं रही है।

यह भी पढ़ें- Mount Mary Church: मुंबई के बांद्रा पश्चिम में स्थित माउंट मैरी चर्च का है बहुत पुराना इतिहास, जानें क्या है इसकी खासियत

सजीथ प्रेमदासा (Sajith Premadasa)
57 वर्षीय प्रेमदासा विपक्षी पार्टी समागी जना बालवेगया (एसजेबी) के नेता हैं और पूर्व राष्ट्रपति रणसिंघे प्रेमदासा के बेटे हैं, जिन्हें दूसरे कम्युनिस्ट विद्रोह के क्रूर दमन का श्रेय दिया जाता है और 1993 में LTTE बमवर्षक द्वारा उनकी हत्या कर दी गई थी। वे 1994 से विक्रमसिंघे की यूएनपी का हिस्सा थे और राष्ट्रपति के साथ मतभेदों के बाद पार्टी से अलग होने तक उन्हें प्रमुख विभागों में नियुक्त किया गया था। प्रेमदासा ‘गरीब समर्थक’ हस्तक्षेपवादी और मुक्त बाजार आर्थिक नीतियों के मिश्रण के पक्षधर हैं। उनकी मध्यमार्गी, अधिक वामपंथी पार्टी ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के साथ $2.9 बिलियन के बेलआउट कार्यक्रम में बदलाव की मांग की है और जीवन की लागत को कम करने के लिए करों में बदलाव जैसे कुछ लक्ष्यों को समायोजित करने की योजनाओं की रूपरेखा तैयार की है। उन्होंने संवैधानिक सुधारों, पर्यटन को बढ़ावा देने और एक जवाबदेह सरकार का भी वादा किया है।

यह भी पढ़ें- Data Entry Operator: मुंबई में डेटा एंट्री ऑपरेटर की सबसे ज्यादा डिमांड, जानिए क्या है फ्रेशर्स की सैलरी

नमल राजपक्षे (Namal Rajapaksa)
प्रभावशाली राजपक्षे परिवार के 38 वर्षीय उत्तराधिकारी और पूर्व राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के बेटे नमल के राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल होने से कई लोग हैरान हैं। वह अपने चाचा बेसिल द्वारा स्थापित श्रीलंका पोदुजना पेरामुना (एसएलपीपी) पार्टी के सदस्य हैं, जिसके पास संसदीय बहुमत है। व्यवसायी धम्मिका परेरा द्वारा व्यक्तिगत कारणों से चुनाव लड़ने से हटने के बाद अंतिम समय में उनकी उम्मीदवारी की घोषणा की गई। सरकार में कोई आधिकारिक पद नहीं होने के बावजूद नमल ने कई विदेश यात्राएँ कीं – जैसे अयोध्या में राम मंदिर का दौरा करना और मंदिर निर्माण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना करना। एक हाई-प्रोफाइल परिवार के वंशज के रूप में नमल की कांग्रेस नेता राहुल गांधी, बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान, पाकिस्तानी राजनेता बिलावल भुट्टो और बांग्लादेश की अपदस्थ प्रधानमंत्री शेख हसीना के बेटे साजिद वाजेद जॉय सहित अन्य लोगों से दोस्ती है।

यह भी पढ़ें- Supreme Court: हैक हुआ सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल, जानें क्या हो रहा है प्रसारित

नुवान बोपेज (Nuwan Bopage)
बोपेज 2022 की अशांति के दौरान कार्यकर्ताओं द्वारा गठित पीपुल्स स्ट्रगल अलायंस के उम्मीदवार हैं। पेशे से वकील, बोपेज दो साल पहले गोटाबाया राजपक्षे को अपदस्थ करने वाले बड़े पैमाने पर लोगों के विद्रोह के अवशेषों का लाभ उठाने की उम्मीद करते हैं। उन्होंने भ्रष्टाचार विरोधी रुख अपनाया है, अधिक गरीब समर्थक नीतियों का समर्थन किया है और श्रीलंका के IMF कार्यक्रम के साथ जुड़ने का विरोध किया है।

यह भी पढ़ें- Vice President Visit: 20 से 22 सितंबर को दादरा एवं नगर हवेली तथा दमन एवं दीव का दौरा करेंगे उपराष्ट्रपति, जानें पूरा मामला

पोल में कौन आगे चल रहा है?
इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ पॉलिसी (IHP) द्वारा श्रीलंका ओपिनियन ट्रैकर सर्वे में स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे विक्रमसिंघे तीसरे स्थान पर हैं। दिसानायके प्रमुख उम्मीदवार हैं और मध्यमार्गी, अधिक वामपंथी समागी जन बालवेगया (SJB) पार्टी के प्रेमदासा दूसरे स्थान पर हैं। शनिवार को श्रीलंका में होने वाले मतदान में मतदाताओं के लिए अर्थव्यवस्था और विकास सबसे महत्वपूर्ण मुद्दे हैं।

यह भी पढ़ें- Mumbai: आईफोन 16 सीरीज की बिक्री शुरू होते ही मची लूट, मुंबई एप्पल स्टोर के बाहर लगी भारी भीड़; देखें वीडियो

फर्स्ट-पास्ट-द-पोस्ट प्रणाली
श्रीलंका के 22 मिलियन लोगों में से लगभग 17 मिलियन लोग 2022 में आर्थिक कठिनाइयों के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों के बाद से पहले चुनाव में मतदान करने के पात्र हैं, जिसके कारण राजपक्षे को देश छोड़कर भागना पड़ा और बाद में इस्तीफा देना पड़ा। भारत की तरह, श्रीलंका में भी फर्स्ट-पास्ट-द-पोस्ट प्रणाली है जो मतदाताओं को अपने चुने हुए उम्मीदवारों के लिए तीन वरीयता वोट डालने की अनुमति देती है, जिसमें 50 प्रतिशत या उससे अधिक वोट पाने वाले उम्मीदवार को विजेता घोषित किया जाता है। मतदान समाप्त होने के बाद सरकारी कर्मचारियों द्वारा मतों की गिनती की जाएगी, जिसकी निगरानी चुनाव आयोग के अधिकारी, चुनाव पर्यवेक्षक और उम्मीदवारों के प्रतिनिधि करेंगे। चुनाव आयोग औपचारिक रूप से विजेता की घोषणा करेगा, संभवतः रविवार को। इसके बाद विजेता आमतौर पर उसी दिन राष्ट्रपति पद की शपथ लेगा और मंत्रियों की एक नई कैबिनेट नियुक्त करेगा।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.