Tirupati Mandir Controversy: नायडू के ‘पशु चर्बी’ के दावे के समर्थन में आई मंदिर ट्रस्ट, जगन रेड्डी पर ऐसे कस रहा शिकंजा

टीटीडी के कार्यकारी अधिकारी श्यामला राव ने कहा कि प्रयोगशाला परीक्षणों से पता चला है कि चुने गए नमूनों में पशु वसा और चरबी की मौजूदगी है।

45

Tirupati Mandir Controversy: तिरुमाला (Tirumala) स्थित श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर (Sri Venkateswara Swamy Temple ) के लिए पवित्र लड्डू प्रसादम (Laddu Prasadam) की तैयारी में मिलावटी घी (adulterated ghee) के कथित उपयोग को लेकर विवाद 20 (सितंबर) शुक्रवार को और बढ़ गया, जब मंदिर ट्रस्ट (temple trust) ने मुख्यमंत्री (Chief Minister) एन चंद्रबाबू नायडू (N Chandrababu Naidu) द्वारा लगाए गए आरोपों को दोहराया।

मंदिर के मामलों का प्रबंधन करने वाली संस्था तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) ने कहा कि घी आपूर्तिकर्ताओं ने इन-हाउस मिलावट जांच सुविधा की कमी का फायदा उठाया और साथ ही बाहरी सुविधाओं का उपयोग नहीं किया। टीटीडी के कार्यकारी अधिकारी श्यामला राव ने कहा कि प्रयोगशाला परीक्षणों से पता चला है कि चुने गए नमूनों में पशु वसा और चरबी की मौजूदगी है।

यह भी पढ़ें- Tirupati Mandir Controversy: मिलावटी प्रसाद के खिलाफ रणजीत सावरकर ने पहले ही उठाई थी आवाज

कार्यकारी अधिकारी का बयान
कार्यकारी अधिकारी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया, “गुणवत्ता में कमी का कारण इन-हाउस लैब का न होना, नमूनों को जांच के लिए बाहरी लैब में भेजना और अव्यवहारिक दरें हैं।” राव ने कहा कि लैब वैल्यू से पता चला है कि नमूने में लार्ड (सुअर की चर्बी) की मिलावट थी। उन्होंने कहा, “नमूनों की सभी चार रिपोर्ट में एक जैसे नतीजे मिले हैं। इसलिए हमने तुरंत आपूर्ति रोक दी। साथ ही ठेकेदार को ब्लैकलिस्ट करने की प्रक्रिया शुरू की गई और जुर्माना लगाने की प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी। अब कानूनी प्रक्रिया शुरू होगी।”

यह भी पढ़ें- Taslima Nasrin: मस्जिदों और मदरसों पर तस्लीमा नसरीन ने उठाये सवाल! कह दी बड़ी बात

उत्तराधिकारी पर निशाना
पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने अपने उत्तराधिकारी पर निशाना साधते हुए कहा कि नायडू ऐसे व्यक्ति हैं जो राजनीतिक लाभ के लिए भगवान का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तिरुमाला मंदिर में प्रसाद के रूप में चढ़ाए जाने वाले पवित्र लड्डू लाखों भक्तों के लिए गहरा धार्मिक महत्व रखते हैं।

यह भी पढ़ें- Maharashtra: ‘टुकड़े-टुकड़े गैंग’ चला रहे हैं कांग्रेस पार्टी, गणपति उत्सव को लेकर प्रधानमंत्री ने साधा निशाना

विवाद के बारे में आपको जो कुछ भी जानना चाहिए, वह यहां है:

  • यह विवाद तब शुरू हुआ जब नायडू ने बुधवार को एनडीए विधायक दल की बैठक को संबोधित करते हुए आरोप लगाया कि वाईएस जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली सरकार ने लड्डू बनाने में घटिया सामग्री के इस्तेमाल की अनुमति दी, जिसमें पशु वसा और मछली का तेल शामिल है।
  • तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) का नेतृत्व करने वाले नायडू ने कहा कि इन दावों का समर्थन गुजरात की एनडीडीबी कैल्फ लैब की एक प्रयोगशाला रिपोर्ट से होता है, जिसमें कथित तौर पर लड्डू के लिए इस्तेमाल किए गए घी के नमूनों में लार्ड, बीफ टैलो और मछली के तेल की मौजूदगी की पुष्टि की गई है।
  • 16 जुलाई, 2024 की तारीख वाली यह रिपोर्ट टीडीपी प्रवक्ता अनम वेंकट रमना रेड्डी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पेश की। लैब के निष्कर्षों को दिखाते हुए रेड्डी ने दोहराया कि वाईएसआरसीपी सरकार के कार्यकाल के दौरान मिलावटी घी की आपूर्ति की गई थी। उन्होंने 9 जुलाई को प्रयोगशाला द्वारा घी का नमूना प्राप्त किए जाने की ओर इशारा किया।
  • टीटीडी के पूर्व अध्यक्ष वाईवी सुब्बा रेड्डी, जो वाईएसआरसीपी के वरिष्ठ नेता हैं, ने आरोपों का जोरदार खंडन किया और उन्हें राजनीति से प्रेरित बताया। पिछली सरकार में सेवा दे चुके सुब्बा रेड्डी ने नायडू को अपने दावों को साबित करने के लिए देवता के सामने शपथ लेने की चुनौती दी। रेड्डी ने कहा, “यह सुझाव देना भी कल्पना से परे है कि पवित्र भोजन बनाने में पशु वसा का उपयोग किया गया था। नायडू के आरोप अपवित्र हैं और राजनीतिक लाभ प्राप्त करने के उद्देश्य से हैं।”
  • टीटीडी के पूर्व अध्यक्ष और वाईएसआरसीपी के एक अन्य नेता बी करुणाकर रेड्डी ने नायडू पर विपक्ष को बदनाम करने के लिए इस मुद्दे का लाभ उठाने का आरोप लगाया। उन्होंने एक क्षेत्रीय समाचार चैनल को दिए साक्षात्कार में कहा, “ये वाईएसआरसीपी और पूर्व मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी को निशाना बनाने के लिए बनाए गए निराधार आरोप हैं। नायडू अभूतपूर्व स्तर तक गिर गए हैं, पवित्र परंपराओं को राजनीतिक कीचड़ उछालने में घसीट रहे हैं।”
  • इस मामले में हो रहे हंगामे के बाद मामले की निष्पक्ष जांच की मांग उठने लगी है। आंध्र प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष वाईएस शर्मिला ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को लिखे पत्र में आरोपों की केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से जांच कराने का अनुरोध किया है। पूर्व मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी की बहन शर्मिला ने देश के सबसे पवित्र मंदिरों में से एक के संभावित अपवित्रीकरण पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने पत्र में लिखा, “अगर आरोप सही साबित होते हैं, तो यह सर्वोच्च स्तर का अपवित्रीकरण होगा और इसके लिए जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।” उन्होंने शाह से तत्काल जांच शुरू करने का आग्रह किया।
  • आंध्र प्रदेश के भाजपा नेताओं ने लड्डू प्रसादम में पशु वसा के कथित इस्तेमाल की निंदा की है। तेलंगाना के विधायक राजा सिंह ने इन आरोपों को भारत की सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत पर सीधा हमला बताया है।
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री नड्डा, जिन्होंने कथित तौर पर मुख्यमंत्री नायडू से बात की है, ने कहा कि केंद्र सरकार इस मुद्दे पर पूरी रिपोर्ट का इंतजार कर रही है और तथ्यों की पुष्टि होने के बाद उचित कार्रवाई करेगी।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.