US: प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका पहुंचे, राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ क्वाड शिखर सम्मेलन में लेंगे भाग, जानिये पूरा कार्यक्रम

38

US: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 सितंबर को अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा के लिए फिलाडेल्फिया अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे। प्रधानमंत्री राष्ट्रपति जो बाइडेन और अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। साथ ही क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे और संयुक्त राष्ट्र की एक महत्वपूर्ण बैठक को संबोधित करेंगे।

बाइडेन ने बैठक से पहले एक्स पर लिखा,”आज, मैं प्रधानमंत्रियों एंथनी अल्बानीज़, नरेंद्र मोदी और फुमियो किशिदा का अपने घर डेलावेयर में स्वागत करूंगा। ये नेता न केवल एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक हैं – वे मेरे और हमारे राष्ट्र के मित्र हैं। मैं शिखर सम्मेलन में हम जो कुछ भी हासिल करेंगे, उसके लिए तत्पर हूं।”

चीर देशों का समूह है क्वाड
क्वाड शिखर सम्मेलन चार समान विचारधारा वाले देशों का एक प्रमुख समूह है, जो हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए काम कर रहे हैं। पदभार ग्रहण करने के बाद बिडेन ने इस पहल को आगे बढ़ाया और आगामी बैठक 2021 के बाद से नेताओं की चौथी व्यक्तिगत और छठी समग्र बैठक होगी।

मोदी-बाइडेन की होगी बैठक
 मोदी शिखर सम्मेलन से पहले बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे, ताकि भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और गहरा किया जा सके। बैठक के दौरान भारत-अमेरिका रक्षा सहयोग – जिसे 2015 में दस साल के लिए नवीनीकृत किया गया था – चर्चा का मुख्य विषय होने की संभावना है।

भारत 2025 में अगले क्वाड सत्र की करेगा मेजबानी
क्वाड नेता 21 सितंबर (स्थानीय समय) को बाद में इंडो-पैसिफिक में क्षेत्रीय सुरक्षा और सहयोग पर चर्चा करने के लिए एक साथ आएंगे। समूह से इंडो-पैसिफिक में सहयोग को बढ़ावा देने और यूक्रेन और गाजा में संघर्षों के शांतिपूर्ण समाधान खोजने के तरीकों की खोज करने के लिए कई नई पहल शुरू करने की उम्मीद है। बैठक का महत्व और बढ़ जाता है क्योंकि भारत 2025 में अगले क्वाड सत्र की मेजबानी करने वाला है।

Varanasi: देव दीपावली पर जगमगाएगी काशी, योगी सरकार जलाएगी ‘इतने’ लाख दीये

पीएम 22 सितंबर को लॉन्ग आइलैंड में भारतीय समुदाय के कार्यक्रम के लिए डेलावेयर में अपने कार्यक्रमों के बाद न्यूयॉर्क की यात्रा करेंगे और अगले दिन संयुक्त राष्ट्र महासभा में भविष्य के शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

वह एआई, क्वांटम कंप्यूटिंग और सेमीकंडक्टर जैसी अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों पर काम कर रही अमेरिकी कंपनियों के सीईओ के साथ एक गोलमेज बैठक में भी भाग लेंगे।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.