Bank of Baroda share: वित्त वर्ष 2025 में ऋण वृद्धि कम से कम 11.55% बढ़ने की संभावना: बैंक ऑफ बड़ौदा की रिपोर्ट

पिछले 12 वर्षों में औसत नाममात्र जीडीपी वृद्धि 11.1 प्रतिशत और अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक की ऋण वृद्धि 11.7 प्रतिशत रही।

48

Bank of Baroda share: भारत (India) में ऋण और आर्थिक विकास (Credit and economic growth) पर बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) की आर्थिक शोध रिपोर्ट (Economic Research Report) के अनुसार, ऋण वृद्धि (Credit growth) में परिवर्तन से नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद वृद्धि में परिवर्तन पिछले 12 वर्षों में स्थिर रहा है, जिसका औसत गुणक 1.05 है।

यह विश्लेषण वित्त वर्ष 2012 और वित्त वर्ष 2024 के बीच की अवधि के लिए विभिन्न चरों के आधार पर किया गया है और इसे 5 या 6 वर्ष के 2 चरणों में विभाजित किया गया है, जिसमें चरण-1 और चरण-2 दोनों के लिए औसत गुणक क्रमशः 1.0 और 1.1 है।

यह भी पढ़ें- Israel-Hezbollah War: इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर, भविष्य के गंभीर खतरे का संकेत

5.9 प्रतिशत की मजबूत
बीओबी की अर्थशास्त्री जाह्नवी प्रभाकर ने कहा कि इसका सीधा सा मतलब है कि अगर वित्त वर्ष 2025 में देश की नाममात्र जीडीपी केंद्रीय बजट के अनुसार 10.5 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है, तो उसी अवधि के लिए ऋण वृद्धि कम से कम 11.55 प्रतिशत (1.1*10.5 प्रतिशत) तक बढ़ने की संभावना है। उन्होंने कहा कि पिछले 12 वर्षों में विभिन्न क्षेत्रों में ऋण वितरण में स्थिरता बनी हुई है। BoB अर्थशास्त्री ने कहा, “भारत की अर्थव्यवस्था अपने वैश्विक समकक्षों की तुलना में स्थिर गति से बढ़ रही है। एक दशक से अधिक (पिछले 12 वर्षों) में, अर्थव्यवस्था ने 5.9 प्रतिशत की मजबूत और स्थिर वृद्धि दर्ज की है, जबकि इसने कोविड-19 महामारी जैसी वैश्विक स्वास्थ्य आपात स्थिति देखी है।

यह भी पढ़ें- Mumbai: अंधेरी चा राजा विसर्जन के दौरान पलटी नाव, दो दर्जन से अधिक लोग समुद्र में गिरे

जीडीपी वृद्धि 11.1 प्रतिशत
BoB अर्थशास्त्री ने कहा, ‘यदि इस अवधि को छोड़ दिया जाए, तो संरचनात्मक सुधार उपायों और विवेकपूर्ण राजकोषीय प्रबंधन के साथ-साथ राजनीतिक स्थिरता के कारण विकास दर 6.6 प्रतिशत तक बढ़ जाती है।” विशेष रूप से, पिछले 12 वर्षों में, औसत नाममात्र जीडीपी वृद्धि 11.1 प्रतिशत और अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक की ऋण वृद्धि 11.7 प्रतिशत रही।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.