Bihar: नीतीश कुमार ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, पुनौरा धाम को लेकर की यह मांग

अपने पत्र में मुख्यमंत्री ने अनुरोध किया कि संबंधित मंत्रालयों को अयोध्या को सीतामढ़ी से जोड़ने के लिए सरकार द्वारा बनाई जा रही सड़क राम जानकी मार्ग के निर्माण में तेजी लाने का निर्देश दिया जाए।

41

Bihar: बिहार के मुख्यमंत्री (Bihar Chief Minister) नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने रविवार (22 सितंबर) को प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को एक विस्तृत पत्र लिखकर सीतामढ़ी जिले (Sitamarhi district) में स्थित देवी सीता की जन्मस्थली (the birthplace of Goddess Sita) पुनौरा धाम (Punaura Dham) तक सड़क और रेल संपर्क बढ़ाने का आग्रह किया।

अपने पत्र में मुख्यमंत्री ने अनुरोध किया कि संबंधित मंत्रालयों को अयोध्या को सीतामढ़ी से जोड़ने के लिए सरकार द्वारा बनाई जा रही सड़क राम जानकी मार्ग के निर्माण में तेजी लाने का निर्देश दिया जाए। उन्होंने कहा कि परियोजना के पूरा होने के बाद अयोध्या और पुनौरा धाम के बीच यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए सुविधा में काफी सुधार होगा।

यह भी पढ़ें- Sri Lanka: मार्क्सवादी अनुरा कुमारा दिसानायके बने नए राष्ट्रपति, जानें कौन है वो

अयोध्या और सीतामढ़ी के बीच वंदे भारत ट्रेन सेवा शुरू
सड़क संपर्क के अलावा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री से अयोध्या और सीतामढ़ी के बीच वंदे भारत ट्रेन सेवा शुरू करने के लिए रेल मंत्रालय को निर्देश देने की भी अपील की है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह रेल मार्ग पुनौरा धाम की तीर्थयात्रा को और सुगम बनाएगा, जिससे दोनों शहरों के श्रद्धालुओं के लिए पहुंच बढ़ेगी। गौरतलब है कि पत्र की शुरुआत नीतीश कुमार ने अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर के निर्माण के लिए प्रधानमंत्री को बधाई देने से की और पवित्र शहर के विकास के लिए किए गए प्रयासों ने पुनौरा धाम के धार्मिक महत्व पर भी प्रकाश डाला।

यह भी पढ़ें- Train derailment Attempt: बठिंडा में ट्रेन को पटरी से उतारने की कोशिश नाकाम, जानें क्या है मामला

पुनौरा धाम का विस्तार और सौंदर्यीकरण
उन्होंने कहा कि बिहार सरकार ने पुनौरा धाम में मंदिर परिसर के विस्तार और सौंदर्यीकरण के लिए 50 एकड़ जमीन अधिग्रहित करने की प्रतिबद्धता जताई है, जिससे एक प्रमुख तीर्थ स्थल के रूप में इसका आकर्षण बढ़ेगा। कुमार ने पत्र में लिखा, “यह जानकर संतोष होता है कि भारत सरकार अयोध्या को सीतामढ़ी से जोड़ने वाले राम जानकी मार्ग के निर्माण पर पहले से ही काम कर रही है। इस सड़क के बन जाने से भगवान राम की जन्मभूमि और माता सीता की जन्मभूमि दोनों के दर्शन करने के इच्छुक श्रद्धालुओं को बड़ी सुविधा मिलेगी।” उन्होंने प्रधानमंत्री से परियोजना को समय पर पूरा करने का आग्रह किया।

यह भी पढ़ें- Chess Olympiad: भारतीय पुरुष और महिला टीमों ने शतरंज ओलंपियाड में रचा इतिहास, पहला दोहरा स्वर्ण पदक जीता

धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा
मुख्यमंत्री ने रेलवे कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए केंद्र सरकार की पहलों की भी प्रशंसा की, खासकर वंदे भारत ट्रेनों के संचालन की, जिससे बिहार को बहुत लाभ हुआ है। उन्होंने इन प्रयासों के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया और जोर देकर कहा कि अयोध्या और सीतामढ़ी के बीच वंदे भारत ट्रेन तीर्थयात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण वरदान होगी। उन्होंने अनुरोध करते हुए निष्कर्ष निकाला कि रेल मंत्रालय को ट्रेन सेवा शुरू करने का निर्देश दिया जाए, जिससे क्षेत्र में धार्मिक पर्यटन को और बढ़ावा मिले।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.