PM Modi US visit: AI का मतलब अमेरिका-भारत है; विश्व की नई शक्तियाँ; न्यूयॉर्क में पीएम नरेंद्र मोदी ने पेश किया नया लक्ष्य

'मोदी और अमेरिका' कार्यक्रम एक ऐतिहासिक आयोजन है, जो न्यूयॉर्क के नासाउ कोलिजियम में आयोजित किया जा रहा है, जहां भारतीय प्रधानमंत्री का स्वागत करने के लिए 42 विभिन्न राज्यों से 15,000 भारतीय प्रवासी एकत्रित हो रहे हैं।

52

PM Modi US visit: प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) रविवार को संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में भविष्य के शिखर सम्मेलन (एसओटीएफ) (SOTF) में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क (New York) पहुंचे। वह भारतीय प्रवासियों (Indian diaspora) को संबोधित कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को डेलावेयर के विलमिंगटन में क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेकर अपनी तीन दिवसीय अमेरिकी यात्रा की शुरुआत की। जहां उन्होंने कहा कि यह समूह किसी के खिलाफ नहीं है, बल्कि नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था और संप्रभुता के सम्मान के पक्ष में है।

वीडियो यहां देखें-

यह भी पढ़ें- Bulldozer Action: जरूरी है बुलडोजर का डोज, जानने के लिए पढ़ें

भारतीय ‘नमस्ते’ बहुराष्ट्रीय
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का न्यूयॉर्क के लॉन्ग आइलैंड स्थित नासाऊ कोलिजियम में भारतीय समुदाय द्वारा ‘मोदी, मोदी’, ‘भारत माता की जय’ और ‘हर घर तिरंगा’ के नारों के बीच भव्य स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री मोदी लॉन्ग आइलैंड के नासाऊ कोलिजियम में प्रवासी भारतीयों को संबोधित कर रहे थे और उन्होंने अपने संबोधन की शुरुआत यह कहकर की कि भारतीय ‘नमस्ते’ बहुराष्ट्रीय बन गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि गुजरात के मुख्यमंत्री बनने या कोई अन्य सार्वजनिक पद संभालने से पहले उन्होंने भाजपा कार्यकर्ता के रूप में 29 अमेरिकी राज्यों का दौरा किया था।

यह भी पढ़ें- PM Modi US visit: प्रधानमंत्री ने न्यूयॉर्क में प्रवासी समुदाय के कार्यक्रम को किया संबोधित, कहा, ‘नमस्ते बहुराष्ट्रीय…’

सबसे बड़े ‘ब्रांड’ एंबेसडर
भारतीय प्रवासियों की भूमिका की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अमेरिका में रहने वाले सभी भारतीय सबसे बड़े ‘ब्रांड’ एंबेसडर हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने दोनों देशों को जोड़ने में अमेरिका में रहने वाले भारतीय प्रवासियों के योगदान की सराहना की। उन्होंने कहा कि विविधता को समझना और विविधता में रहना “हमारे खून और संस्कृति में है।” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल की शुरुआत में अमेरिका और बारबाडोस में आयोजित आईसीसी टी20 क्रिकेट विश्व कप को याद किया और अमेरिकी और भारतीय क्रिकेट टीमों के प्रदर्शन की सराहना की।

यह भी पढ़ें- J-K Assembly polls: राजनाथ सिंह ने अनुच्छेद 370 को लेकर विपक्ष पर तीखा हमला, जानें क्या कहा

एआई ‘अमेरिकी भारतीय’ भावना का प्रतिनिधित्व
प्रधानमंत्री मोदी ने जोर देकर कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस दुनिया का भविष्य है और उन्होंने कहा कि एआई ‘अमेरिकी भारतीय’ भावना का प्रतिनिधित्व करता है। न्यूयॉर्क में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “आप भले ही सात समंदर दूर हों, लेकिन किसी समंदर में इतनी गहराई नहीं है कि वह आपको भारत से दूर कर सके। मां भारती ने हमें जो सिखाया है, उसे हम कभी नहीं भूल सकते।”

यह भी पढ़ें- Train derailment Attempt: बठिंडा में ट्रेन को पटरी से उतारने की कोशिश नाकाम, जानें क्या है मामला

स्वराज के लिए जान
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “मैं आजादी के बाद पैदा होने वाला पहला प्रधानमंत्री हूं। (हम देश के लिए मर नहीं पाए, पर हम देश के लिए जरूर जी सकते हैं। मरना हमारे नसीब में नहीं था)। मैं स्वराज के लिए जान नहीं दे सकता, लेकिन मैं इसके लिए अपना जीवन समर्पित करूंगा”, न्यूयॉर्क के नासाउ कोलिज़ीयम में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा। ये पांच स्तंभ मिलकर एक विकसित भारत का निर्माण करेंगे…

  • P से Prosperous India (समृद्ध भारत)
  • U से Invincible India (अजेय भारत)
  • S से Spiritual India (आध्यात्मिक भारत)
  • H से Humanity First (मानवता पहले)
  • P से Prosperous India (समृद्ध भारत)

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.